ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश मिर्जापुरआंगनबाड़ी केंद्रों में डेढ़ लाख बच्चों का मापा गया वजन

आंगनबाड़ी केंद्रों में डेढ़ लाख बच्चों का मापा गया वजन

शबरी संकल्प अभियान के तहत शुक्रवार को जिले में लगभग डेढ़ लाख बच्चों का वजन मापा गया। कुपोषण से मुक्ति के लिए पांच वर्ष तक के बच्चों को वजन कराने के लिए परिवार के सदस्य आंगनबाड़ी केन्द्रों पर पहुंचे।...

आंगनबाड़ी केंद्रों में डेढ़ लाख बच्चों का मापा गया वजन
हिन्दुस्तान टीम,मिर्जापुरSat, 28 Oct 2017 12:47 AM
ऐप पर पढ़ें

शबरी संकल्प अभियान के तहत शुक्रवार को जिले में लगभग डेढ़ लाख बच्चों का वजन मापा गया। कुपोषण से मुक्ति के लिए पांच वर्ष तक के बच्चों को वजन कराने के लिए परिवार के सदस्य आंगनबाड़ी केन्द्रों पर पहुंचे। यहां सुबह दस बजे से शाम को पांच बजे तक वजन किया गया।

प्रदेश सरकार की ओर से बच्चों को कुपोषण मुक्त बनाने के लिए अभियान शुरू किया गया है। अभियान के पहले चरण में 24 अक्तूबर को जिले के छह ब्लाकों में पांच वर्ष तक के बच्चों का वजन कराया गया था। दूसरे चरण का अभियान शुक्रवार को चला। इस अभियान के तहत लगभग डेढ़ लाख बच्चों का वजन लिया गया। वजन करने के दौरान जिन बच्चों को अति कुपोषित पाया गया उनको लाल श्रेणी में रखा गया। जो सिर्फ कुपोषित पाए गए उनको पीला और जो पूर्ण स्वस्थ थे उनको हरे की श्रेणी में रखा गया। अभियान के तहत छह ब्लाकों के 1442 आंगनबाडी केन्द्रों वजन किया गया। अभियान में 37 सेक्टर अधिकारी व 492 पर्यवेक्षकों की डयूटी लगायी गयी थी। प्रशासनिक अधिकारी और विभागीय अधिकारी पूरे दिन केन्द्रों का भ्रमण करते रहे। जिला कार्यक्रम अधिकारी पीके सिंह ने बताया कि बच्चों की स्थिति की रिपोर्ट सामने होगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें