Mascara will fulfill dream of flagging on Mount Everest - माउंट एवरेस्ट पर तिरंगा फहराने का सपना पूरी करेगी काजल DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

माउंट एवरेस्ट पर तिरंगा फहराने का सपना पूरी करेगी काजल

माउंट एवरेस्ट पर तिरंगा फहराने का सपना पूरी करेगी काजल

लद्दाख की 18 हजार फीट ऊंची चोटी पर भारतीय तिरंगा फहराने वाली थाना क्षेत्र के हिनौती माफी गांव के किसान संतराम सिंह की बिटिया एनसीसी कैडेट काजल पटेल का चयन अटल बिहारी बाजपेयी इंस्टीट्यूट ऑफ माउंटेनरिंग एंड एलिड  स्पोर्ट हिमाचल प्रदेश में हो गया। 

यहां एडवांस माउंटेनरिंग कोर्स पूरा कर वह एक बार फिर माउंटएवरेस्ट पर भारतीय तिरंगा फहराने के सपने को साकार करने की कोशिश करेगी। केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल के प्रयास से काजल पटेल का अरुणाचल प्रदेश के नेशनल इंस्टीट्यूट में आफ माउंटेनरिंग एंड एलिड स्पोर्ट में दाखिला हुआ था। पर्वतारोही के पास यह सुनहरा अवसर है। 29 जून से 28 जुलाई तक हिमाचल प्रदेश में आयोजित होने वाले एडवांस माउंटेनरिंग प्रशिक्षण शिविर में प्रशिक्षण दिया जाएगा। माउंट एवरेस्ट पर चढ़ने से पूर्व सभी प्रकार  की जानकारी दी जाएगी।  

दो दिन पहले काजल को चयन की सूचना मिलते ही खुशी से झूम उठी। वह बुधवार की रात 7.40 पर वाराणसी मड़ुआडीह स्टेशन से शिवगंगा एक्सप्रेस से दिल्ली के लिए रवाना हुयी। इसके बाद गुरुवार की शाम बस से दिल्ली से मनाली को प्रस्थान करेगी। केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल, मड़िहान विधायक रमाशंकर पटेल, अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी निधि पटेल, डा. नागेंद्र प्रसाद द्विवेदी, इं. राज बहादुर सिंह, दिलीप सिंह, अनमोल सिंह, रामराज सिंह पटेल, डा. अनिल सिंह ने चयन पर काजल को बधाई दी। 

लद्दाख की चोटी पर लहराया था तिरंगा
इसके पहले एनसीसी गर्ल्स माउंटेनरिंग पर्वतारोही टीम में काशी हिन्दू विश्वविद्यालय वाराणसी के 7 यूपी एयर स्ववाड्रन एनसीसी की कैडेट काजल पटेल ने एक जुलाई 2017 को लद्दाख की चोटी पर भारतीय तिरंगा फहराकर उत्तर प्रदेश का नाम रोशन किया था। जो 18 सदस्यी टीम में उत्तर प्रदेश से काजल पटेल अकेली एनसीसी कैडेट थी।  

आईपीएस ने पर्वतारोही को दी बधाई
महाराष्ट्र में कार्यरत आईपीएस विपिन कुमार सिंह (एडिशनल डीजी एंटी करप्शन ब्यूरो महाराष्ट्र पुलिस) को गांव की बिटिया काजल पटेल के मनोयन की सूचना मिलते ही पैतृक गांव में फोन करके काजल को बधाई दी। यह गौरव की बात है। काजल ने यह साबित कर दिया कि ग्रामीण अंचल में खेल प्रतिभाओं की कमी नहीं है। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Mascara will fulfill dream of flagging on Mount Everest