DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   उत्तर प्रदेश  ›  मिर्जापुर  ›  कृषकों को बाजारों से जोड़ा जाए: मण्डलायुक्त
मिर्जापुर

कृषकों को बाजारों से जोड़ा जाए: मण्डलायुक्त

हिन्दुस्तान टीम,मिर्जापुरPublished By: Newswrap
Mon, 14 Jun 2021 11:20 PM
कृषकों को बाजारों से जोड़ा जाए: मण्डलायुक्त

मिर्जापुर। संवाददाता

मण्डलायुक्त योगेश्वर राम मिश्र एवं डीएम प्रवीण कुमार लक्षकार व सीडीओ श्रीलक्ष्मी वीएस की मौजूदगी में सोमवार को आयुक्त सभागार में जनपद के प्रगतिशील औद्यानिक कृषकों की उत्पादन, विपणन एवं प्रसंस्करण पर गोष्ठी हुई। इस दौरान किसानों को औद्यानिक खेती करने की नसीहत दी गयी।

मण्डलायुक्त ने बेहतर उत्पादन करने वाले कृषको सम्मानित किया।

उन्होने कहा कि अधिक उत्पादन लेने के लिए नए टेक्नॉलाजी के माध्यम से खेती की जाए। तभी कृषक कम लागत में अधिक उत्पादन का लाभ प्राप्त कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि खेती किसानी में सबसे बड़ी समस्या सिंचाई की है।ड्रिप सिंचाई का प्रयोग करने से जहां कम पानी लगेगा वही फसल उत्पादन में भी लाभ प्राप्त होगा। उन्होंने कहा कि प्रशासनिक तौर पर औद्यानिक कृषकों को केला, ड्रैगन फ्रूड, करौंदा, जरबेरा, सतावर, टमाटर, आंवला सहित अनके उत्पादों के लिए बड़ी इंडस्ट्रियों से जोड़कर बाजार उपलब्ध कराने का प्रयास किया जायेगा। इसके लिए जल्द ही मण्डल स्तर पर एक संगोष्ठी आयोजित की जाएगी। इसमे विभिन्न विश्वविद्यालयों के कृषि वैज्ञानिकों के साथ ही इंडस्ट्रीज के लोगों को भी आमंत्रित कर किसानों से जोड़ा जायेगा। उन्होंने कहा कि महिला समूहों के जरिये भी जेम, चिप्स, पापड़ आदि बनाकर बाजारो मे बेचा जा सकता हैं।

डीएम ने कहा कि पानी की समस्या से निजात पाने के लिए कम पानी से खेती करें इसके लिए बूंद-बूंद पानी से सिचाई के लिए ड्रिप सिचाई को लागू करना होगा। उन्होंने कहा कि अधिक उत्पादन लेने के साथ ही जमीन की गुणवत्ता को बनाये रखने की दिशा में भी ध्यान देना आवश्यक है। इसके लिए गोबर की खाद, जैविक उर्रवरक का आदि का प्रयोग करना होगा। कहा कि किसी फसल को बोने के पूर्व मृदा परीक्षण कराना आवश्यक हैं। इस अवसर पर जनपद के विभिन्न विकास खण्डो से आये औद्यानिक कृषकों ने अपने उत्पादित फसलों को दिखाया तथा आने वाली समस्याओ से भी अवगत कराया। जिला उद्यान अधिकारी मेवाराम ने सभी का धन्यवाद ज्ञापित किया।

संबंधित खबरें