ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश मिर्जापुरडीएम ने पानी के दुरूपयोग को रोकने दी हिदायत

डीएम ने पानी के दुरूपयोग को रोकने दी हिदायत

मिर्जापुर। संवाददाता बाणसागर परियोजना के अन्तर्गत मेजा-जरगो लिंक नहर का डीएम प्रवीण...

डीएम ने पानी के दुरूपयोग को रोकने दी हिदायत
हिन्दुस्तान टीम,मिर्जापुरWed, 28 Jul 2021 03:11 AM
ऐप पर पढ़ें

मिर्जापुर। संवाददाता

बाणसागर परियोजना के अन्तर्गत मेजा-जरगो लिंक नहर का डीएम प्रवीण कुमार लक्षकार ने मंगलवार को निरीक्षण किया। नहर चलती हुई पायी गयी। परियोजना के अभियंता ने अवगत कराया कि मेजा-जरगो लिंक नहर मेजा बांध से निकलकर ग्राम बेलहा लालगंज से होते हुए ग्राम गोल्हनपुर में स्थित बंधवा नाले में मिल जाती है।

बताया कि बंधवा नाला की लम्बाई लगभग सात किलोमीटर है। यहां से चलते हुए बाणसागर परियोजना का पानी गोबरदहा (सक्तेशगढ़) में अनाधिकृत तरीके से पम्पसेट/मोनोब्लाक पम्प लगाकर लोग सिंचाई करते पाए गए। सिंचाई विभाग के अभियंताओं से तत्काल पम्पिंग सेट हटवाया तथा भविष्य में ऐसी किसी पुनरावृत्ति को रोकने के लिए आवश्यक कार्यवाई करने को कहा। निरीक्षण के दौरान सर्विस रोड पर जगह-जगह रेनकट्स एवं अण्डूलेशन पाया गया। इस सम्बंध में विभागीय अभियंताओं को उचित कार्यवाई का निर्देश दिया।

डीएम ने बाण सागर परियोजना एवं मेजा जरगो बांध नहर के अधूरे कार्य को पूर्ण करने कहा। साथ ही अवैध तरीके से जनरेट अथवा मोटर लगाकर पानी खीचे जाने पर कड़ी नाराजगी व्यक्त की। उन्होने सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिया कि अवैध रूप से किए जा रहे पानी के दुरूपयोग को रोका जाए। कहा कि जिन नहरों से जगह-जगह पर पानी सीवेज हो रहें हंै, उसकी मरम्मत कराएं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें