ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश मिर्जापुरडीएम ने पांच स्कूल व साधन सहकारी समिति का किया निरीक्षण

डीएम ने पांच स्कूल व साधन सहकारी समिति का किया निरीक्षण

डीएम अनुराग पटेल मंगलवार को मडिहान तहसील के प्राथमिक व जूनियर हाई स्कूल व एक साधन सहकारी समिति का औचक निरीक्षण किया। डीएम ने विकास खण्ड के ग्रामसभा फुलियारी प्राथमिक विद्यालय का निरीक्षण किए। इस...

डीएम ने पांच स्कूल व साधन सहकारी समिति का किया निरीक्षण
हिन्दुस्तान टीम,मिर्जापुरWed, 23 Oct 2019 12:59 AM
ऐप पर पढ़ें

डीएम अनुराग पटेल मंगलवार को मडिहान तहसील के प्राथमिक व जूनियर हाई स्कूल व एक साधन सहकारी समिति का औचक निरीक्षण किया। डीएम ने विकास खण्ड के ग्रामसभा फुलियारी प्राथमिक विद्यालय का निरीक्षण किए। इस दौरान शिक्षा की गुणवत्ता खराब मिलने पर नाराजगी जतायी। डीएम ने सम्बधित अध्यापकों को फटकार लगाते हुए वहां से कहीं अन्यत्र हटाने की चेतावनी दी। बच्चों से जानकारी करने पर ड्रेस, जूता-मोजा, किताब सभी का वितरण किया जाना पाया गया, परन्तु स्कूल में किसी भी बच्चे के जूता मोजा पहन कर न आने पर प्रधानाध्यापक को चेतावनी दी। कहाकि छात्रों से जूता मोजा पहन कर आने को कहा जाए। एमडीएम की भी गुणवत्ता परखी। वहीं, चहारदिवारी गिरी होने पर प्रधानाध्यापक ने बताया कि गांव के लोगों से मुकदमा चलने के कारण बाउड्रीवाल नहीं बन पा रही है।

विंढमफाल स्थित प्राथमिक विद्यालय के निरीक्षण में स्कूल परिसर में गंदगी मिली। लगभग 20 फीट बाउड्वाल गिरा हुआ पाया गया। एमडीएम में दाल चावल बन रहा था। शिक्षा की गुणवत्ता काफी खराब पायी गयी। डीएम ने अध्यापकों को फटकार लगायी। इस दौरान बगल में बन्द अतिरिक्त कक्ष को खोलवाकर देखा गया तो पूरा फर्श टूटी हुई थी। खिडकिया टूटी और छत फटी मिली। प्रधानाध्यापक ने बताया कि यह अतिरिक्त कक्ष वर्ष 2008 में तैनात अध्यापक राजेन्द्र प्रसाद बनवाए थे। वे वर्तमान में पडरी विकास खण्ड के किसी विद्यालय में तैनात है। डीएम ने अतिरिक्त कक्ष की हालत देखकर अध्यापक राजेन्द्र प्रसाद को निलम्बित करने का निर्देश देने के साथ ही जांच करने का निर्देश दिए। खेल का सामन व लाइब्रेरी में रखी किताबों को छात्रों को खेलने व पढ़ने के लिये न देने पर कठोर चेतावनी दी। इस दौरान कम्पोजिंग ग्रांड, लाइब्रेरी व खेल ग्रांड में भी आय व व्यय का निरीक्षण किया गया। शौचालय में गंदगी व एक शौचालय टूटा पाया गया।

वहीं, प्राथमिक विद्यालय कोटवा पाण्डेय का निरीक्षण किया, जहां पर छात्रों को भोजन दिया जा रहा था। एमडीएम में दाल चावल दिया गया था। डीएम ने स्वयं खाना खाकर देखा और भोजन स्वादिष्ट बनाने का निर्देश दिया। एमडीएम 75 उपस्थित बच्चों के लिये बनाया गया था। सहायक अध्यापक दिवाकर शर्मा, शिक्षामित्र सुशीला देवी व सहायक अध्यापिका सुनीता कुमारी उपस्थित रहीं। प्राथमिक विद्यालय मझंवारी का निरीक्षण

इसके बाद डीएम ने प्राथमिक विद्यालय मढवारी का निरीक्षण किय। इस दौरान राकेश कुमार गुप्ता प्रधानाध्यापक, सुरेश कुमार सहायक अध्यापक, अनिल कुमार व सुनीता देवी शिक्षा मित्र उपस्थित पायी गयी। सभी कक्षाओं को मिलाकर 103 नामांकित छात्रों में 81 उपस्थत पाये गये। एमडीएम में दाल चावल बताया गया। यूनीफार्म, जूता मोजा, किताब आदि का वितरण हो चुका है काफी बच्चे जूता मोजा पहलनकर आये थे। खेल के सामान में रस्सी, लूडो, कैरम खेेलेने को दिया जाता है। रसोइया में सब्जी मशाला गोल्डी, तेल सलोनी का पाया गया।

जूनियर हाई स्कूल कोटवा पाण्डेय का निरीक्षण

कोटवां पाण्डेय में स्थित जूनियर हाई स्कूल का भी डीएम ने औचक निरीक्षण किया। इस दौरान कक्षा 6 में 74 में से 64, कक्षा 7 में 82 में से 58 तथा कक्षा में 69 में से 54 छात्र उपस्थित पाये गये। एमडीएम में मशाला गोल्डी, तेल सलोनी नमक टाटा का पाया गया। ड्रेस, जूता-मोजा आदि का वितरण किया जा चुका है। इस दौरान डीएम ने कक्षा 6 व 7 के बच्चों से 14, 19, 17, आदि का पहाडा सुना गया तथा हिन्दी लिखवाया व पढवाया। पर्यावरण के बारे में जानकारी करने पर कई बच्चें ने सही उत्तर दिया। पठन-पाठन सन्तोषजनक पाया गया। सफाई ठीक पाया गया। बागवानी परिसर में बैगन, मिर्चा, टामटर आदि की खेती की गयी जिसका डीएम ने निरीक्षरण किया। शौचालय सन्तोजनक पाया गया। सफाईर के निर्देश दिये गये। प्रधानाध्यापक बदरूद्दीन, सहायक अध्यापक मजहर सहित कुल सात अध्यापकों में से दो अनुसेवक पद पर हैं। सभी उपस्थित पाये गये।

साधन सहकारी समिति कोटवा पांडेय निरीक्षण

मिर्जापुर। डीएम अनुराग पटेल ने साधन सहकारी समिति कोटवा पाण्डेय फुलियारी का निरीक्षण करने पहुंचे तो प्रभारी सचिव व एकाउन्टेन्ट राजवंशी कार्यालय खोलते हुए पाए गए। प्रभारी सचिव ने बताया कि सचिव संज्ञा पाण्डेय विगत छ: माह से मातृत्व अवकाश पर हैं। कर्मचारी अवधेष देव व संविदा कर्मी विशाल कुमार पांडेय अनुपस्थित पाये गये। अनुपस्थित कर्मचारी अवधेश देव का चार दिन वेतन काटने तथा संविदा कर्मचारी विशाल कुमार का चार दिन मानदेय काटने का निर्देश दिया। उर्वरक स्टाक रजिस्टर पर 18 अक्टूबर के बाद कोई इंन्ट्री नहीं की गई थी। गोदाम के निरीक्षण में यूरिया की लगभग 85 बोरी तथा एनपीके 18 बोरी पाया गया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें