ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश मिर्जापुर जिले को मिलेगी हेलीकाप्टर व वाटर गेम्स की सौगात

जिले को मिलेगी हेलीकाप्टर व वाटर गेम्स की सौगात

जिले के पर्यटन स्थलों के भ्रमण के लिए सैलानियों को शीघ्र हेलीकाप्टर व वाटर गेम्स की सौगात मिल सकती है। जिले के पर्यटन क्षेत्रों के विकास व सुंदरीकरण के साथ ही सफाई आदि के लिए विंध्याचल मंडल के आयुक्त...

  जिले को मिलेगी हेलीकाप्टर व वाटर गेम्स की सौगात
हिन्दुस्तान टीम,मिर्जापुरThu, 18 Jul 2019 01:03 AM
ऐप पर पढ़ें

जिले के पर्यटन स्थलों के भ्रमण के लिए सैलानियों को शीघ्र हेलीकाप्टर व वाटर गेम्स की सौगात मिल सकती है। जिले के पर्यटन क्षेत्रों के विकास व सुंदरीकरण के साथ ही सफाई आदि के लिए विंध्याचल मंडल के आयुक्त आनन्द कुमार सिंह ने विभिन्न विभागों के अफसरों के साथ बैठक की। पथरहिया स्थित आयुक्त सभागार में हुई बैठक में आयुक्त ने पर्यटन स्थलों को विकसित करने का निर्देश दिया।

आयुक्त ने कहाकि स्थानीय स्तर पर मौजूद संसाधनों से ही पर्यटन स्थलों का विकास कराया जाये। इससे जिले में सैलानियों की संख्या में बढोतरी हो सकेगी। उन्होंने प्रदेश से उत्तराखंड के अलग होने के बाद मिर्जापुर-सोनभद्र में ही अधिकतर फाल, झरने व वन क्षेत्र अवशेष रह गए हैं। इन स्थलों पर आसपास के जिलों से भारी संख्या में पर्यटक आते हैं। उन्होंने कहा कि पर्यटक स्थलों की सफाई और वहां पर आवागमन के साधन व सुरक्षा प्रदान की जाए तो पर्यटकों की संख्या में बढोतरी हो सकती हैं। इससे मिर्जापुर को प्रदेश के मानचित्र पर पर्यटन स्थल के रूप में दर्शाया जा सकेगा।

सबसे पहले फालों की सफाई का दिए निर्देश

मिर्जापुर। मंडलायुक्त ने कहा कि सबसे पहले सिद्धनाथ की दरी, लखनिया दरी, टांडाफाल, विंढमफाल, सिरसी व जरगो को चिह्नित कर उसकी सफाई के लिए व्यवस्था की जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि वहां पर पर्याप्त मात्रा में सफाई व्यवस्था के लिए डीएम के नेतृत्व में एक समिति का गठन किया जाए। इन पर्यटक स्थलों पर आने वाले पर्यटकों से कुछ प्रवेश शुल्क लिया जाए। मंडलायुक्त ने कहा कि डीएम समिति के गठन के लिए नियम तैयार कर रजिस्ट्रेशन कराए ताकि वहां पर इसी सीजन में पर्यटकों को सुविधा प्रदान किया जा सके। डीएम ने बताया सोसाइटी में जिस गांव में संबंधित पर्यटक स्थल है उसी गांव के प्रधान व एक-दो स्थानीय गणमान्य नागरिक को शामिल किया जाए।

छह पर्यटक स्थलों पर पहले होगी व्यवस्था

मिर्जापुर। आयुक्त ने जिले के विंढमफाल, टांडाफाल, लखनिया दरी, सिद्धनाथ की दरी, सिरसी व जरगो जलाशय पर पार्किंग व दुकानों को भी आवंटित करने का निर्देश दिया। कहाकि सबसे पहले इन्हीं पर्यटक स्थलों की दशा सुधारी जाए। इन पर्यटक स्थलों पर आस-पास के जो व्यक्ति दुकान का ठेका लेगा उसकी जिम्मेदारी होगी कि वहां पर सफाई रहे अन्यथा दुकान का लाइसेंस रद कर दिया जाएगा।

पर्यटकों से वसूला जाएगा प्रवेश शुल्क

मिर्जापुर। इन पर्यटक स्थलों में प्रवेश के लिए अधिकतम 20 रुपये प्रति व्यक्ति व बाटी-चोखा बनाने वालों से अधिकतम 50 रुपये प्रति ग्रुप निर्धारित निर्धारित किया जाये। सोसाइटी की तरफ से नामित कर्मचारी उस धन से सफाई व्यवस्था करेगा। आयुक्त ने कहा कि जिस विभाग के अंतर्गत जो पर्यटक स्थल है वे वहां पर एक स्थान चिह्नित करें जहां पर आने वाले लोग बाटी-चोखा आदि बना सके ताकि पूरे पर्यटक स्थल पर गंदगी न होने पाये।

डीएफओ बनवाएंगे पहुंच मार्ग

मिर्जापुर। आयुक्त ने प्रभागीय वनाधिकारी को निर्देशित किया कि वे लखनिया दरी से चूना दरी तक पैदल पहुॅच मार्ग बनाएगें। यह कार्य 31 जुलाई तक किसी भी दशा में पूर्ण करा लिया जाये। आयुक्त ने कहाकि एक अगस्त को वे स्वयं, डीआईजी, डीएम, मुख्यवन संरक्षक, पुलिस अधीक्षक के साथ उसी रास्ते से पैदल चलकर चूना दरी तक जायेगें। इसी तहह चुनार किला पर सफाई व अन्य व्यवस्थायें रखने का निर्देश दिया गया। साथ ही वाराणसी व इलाहाबाद से आने वाले प्रमुख मार्गों पर भी सडकों पर साइनेज बोर्ड में पर्यटक स्थल का नाम व दूरी किलोमीटर में लिखने के साथ ही उस स्थल का चि़त्र भी लगाया जाये।

सिरसी में बनेगा वाटर गेम्स

मिर्जापुर। क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी वाराणसी/मिर्जापुर मण्डल ने बताया कि सिरसी में वाटर गेम्स बनाये जाने के लिये कार्ययोजना तैयार की गयी है। जिला प्रशासन की अनुमति के बाद तत्कल कार्य प्रारम्भ किया जा सकता है। आयुक्त ने कहाकि जिले स्तर पर जिस अधिकारी से अनुमति लेनी हो अवगत करायें तत्कल अनुमति प्रदान करायी जायेगी। क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी ने कहाकि मथुरा की तरह लखनिया दरी, सिद्धनाथ की दरी, सिरसी, जरगो, विण्ढम, टाण्डाफाल व विन्ध्यवासिनी देवी, काली खोह व अष्टभुजा तक हेलीकाप्टर चलाने की अनुमति प्रदान की जाती है। मथुरा में चलाने वाले कार्यदायी संस्था से उन्होने वार्ता कर ली है। जिला आयुक्त ने कहा कि उनके साथ तीन दिन के अन्दर बैठक कराके कार्ययोजना बनाकर प्रस्तुत किया जाये। क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी ने बताया कि 15 अगस्त तक हेलीकाप्टर सेवा प्रारम्भ की जा सकती है। हेलीकाप्टर से पर्यटक स्थलों पर भ्रमण के लिये दो हजार रूपये प्रति व्यक्ति किराया लिया जायेगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें