condition of roads district will improve by three thousand crores - तीन हजार करोड़ से सुधरेगी जिले की सड़कों की दशा DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

तीन हजार करोड़ से सुधरेगी जिले की सड़कों की दशा

मध्य प्रदेश, इलाहाबाद, भदोही, वाराणसी को जोड़ने वाली मिर्जापुर की सड़कों की दशा सुधरने वाली है। इन सड़कों के निर्माण पर लगभग तीन हजार करोड़ रुपये खर्च किया जाना है।

केन्द्रीय सड़क निधि से बजट लाने के लिए प्रयासरत केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य व जिले की सांसद अनुप्रिया पटेल की मेहनत रंग लायी। उनके इसी प्रयास का परिणाम रहा है कि इतना बड़ा बजट जिले के  सड़कों के विकास के लिए मिल गया है। इनमें कुछ  सड़कों को निर्माण आधा हो गया है तो कुछ  सड़कों का निर्माण अगले महीने से शुरू हो जाएगा। इसमें एनएच सात और एनएच 76 ई शामिल है। इनएच 7 का 80  सड़क रुपये से मरम्मत और 2700  सड़क रुपये से फोर लेन का निर्माण होगा। इसकी बजट की स्वीकृति मिल गई है। टेंडर की प्रक्रिया चल रही है।

वाराणसी के टेंगरा मोड से मिर्जापुर के मध्य प्रदेश बार्डर स्थित भैसोड़ बलाय पहाड़ तक एनएच सात पूरी तरह ध्वस्त हो गई है। मार्ग पर बड़े-बड़े गडढों से होकर गुजरना आसान नहीं रह गया है। आए दिन जाम,वाहनों के खराब होने और धूल उडने के कारण जन जीवनपूरी तरह बेजार हो गया है। यही हाल मिर्जापुर-इलाहाबाद एनएच 76 ई का है।

मिर्जापुर औराई मार्ग, जमुई अहरौरा मार्ग का रहा है। इन मार्गों की दुर्दशा को लेकर लगातार लोगों की ओर से केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री अनुप्रिया पटेल तक शिकायतें आती रहीं। मंत्री ने भी इसे गंभीरता से लेकर प्रयास शुरू करना शुरू कर दिया। उन्होंने लगातार सडकों की दशा सुधारने के लिए प्रदेश के मुख्यमंत्री, सडक परिवहन मंत्री निनित गडकरी से संपर्क बनाए रखा और यहां की  सडकों की तस्वीर को उनके सामने रखा। इसी का परिणाम रहा कि एक-एक करके सडकों के निर्माण की स्वीकृति मिलती गई और काम भी होना शुरू हो गया।

केन्द्रीय सडक निधि से 14 करोड 31 लाख रुपये की लगात से बन रहे चील्ह-गोपीगंज मार्ग का निर्माण पूर्ण हो गया है। सड़क के मार्किंग का काम शेष रह गया है। इसी निधि के 39 करोड रुपये से बन रहे जमुई-अहरौरा मार्ग का काम भी 60 प्रतिशत समाप्त हो गया है। चील्ह औराई मार्ग का निर्माण हुडको से  14 करोड 31 लाख रुपये लोन लेकर निर्माण कराया जा रहा है। इसका निर्माण भी फरवरी में पूरा हो जाएगा। इसी तरह अन्य सडकों के निर्माण का कार्य शुरू होने वाला है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:condition of roads district will improve by three thousand crores