ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश मिर्जापुरPHOTO- सीएम योगी ने मां विंध्यावासीनी के चरणों में मत्था टेका

PHOTO- सीएम योगी ने मां विंध्यावासीनी के चरणों में मत्था टेका

सूबे के मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी ने रविवार को मां विंध्यवासीनी के दरबार में मत्था टेका। वे मां के गर्भगृह में याचक की मुद्रा में काफी देर तक खड़े रहे। उन्होंने मां विंध्यवासीनी के समक्ष शीश झुका कर...

सीएम योगी ने मां विंध्यावासीनी के चरणों में मत्था टेका
1/ 3सीएम योगी ने मां विंध्यावासीनी के चरणों में मत्था टेका
पण्डा समाज ने चुनारी ओढा सीएम का स्वागत किया
2/ 3पण्डा समाज ने चुनारी ओढा सीएम का स्वागत किया
मां के समक्ष दीप प्रज्ज्वलित करके सीएम ने की प्रार्थना
3/ 3मां के समक्ष दीप प्रज्ज्वलित करके सीएम ने की प्रार्थना
विंध्याचल। हिन्दुस्तान संवादSun, 11 Mar 2018 09:01 PM
ऐप पर पढ़ें

सूबे के मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी ने रविवार को मां विंध्यवासीनी के दरबार में मत्था टेका। वे मां के गर्भगृह में याचक की मुद्रा में काफी देर तक खड़े रहे। उन्होंने मां विंध्यवासीनी के समक्ष शीश झुका कर निर्विघ्न राजकाज संचालन का आशीर्वाद मांगा। इस अवसर पर उन्होंने  मां के समक्ष आस्था एवं विश्वास का दीप जलाकर आरती की। सीएम ने गर्भगृह में दर्शन-पूजन करके मंदिर परिसर में स्थित अन्य देवी देवताओं की परिक्रमा की। वैदिक मंत्रोचार के बीच उन्होंने हवन कुण्ड में आहुति भी डाली। और धूप जलाए। 

गोसाईंपुरवा हैली पैड पर उतरने के बाद कार से पटेंगरा नाला के रास्ते पुरानी वीआईपी होते हुए सीधे मंदिर के समीप उतरे। उतरने के बाद नगर विधायक के होटल में पहुंचे, जहां हाथ-मुंह धोया। इसके बाद कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच सीएम योगी पुरानी वीवीआईपी रोड के रास्ते सीधे मंदिर परिसर में पहुंचे। माता के समक्ष दीप जलाकर  आरती किए। सीएम को नगर विधायक रत्नाकार मिश्रा, धीरज मिश्र, चित्रसेन मिश्रा, भूपत मिश्रा, हृदय राम भण्डारी व मदनराम भण्डारी  ने दर्शन-पूजन कराया। मंदिर में कुछ देर तक दर्शन पूजन करने के बाद बाहर निकलकर पुन:होटल पहुंचे जहां उनके पुरोहितों हृदयराम भण्डारी, मदनराम भण्डारी ने रक्षासूत्र बांधा। बदले में सीएम योगी ने 500 रुपये अपने परंपरागत पुरोहित मदनराम भण्डारी को दक्षिण स्वरूप प्रदान किया। सीएम  के काफिले के साथ जिले के प्रभारी मंत्री राजेश अग्रवाल, मड़िहान विधायक रमाशंकर पटेल, चुनार विधायक अनुराग सिंह, नगर पालिका परिषद अध्यक्ष मनोज जायसवाल,जिला भाजपाध्यक्ष बालेंदुमणि त्रिपाठी, हरिशशंकर सिंह, रामकुमार विश्वकर्मा, निनित विश्वकर्मा, मणिशंकर मिश्र, राकेश शुक्ला व प्रशासनिक अधिकारी शामिल रहे।

पण्डा समाज ने चुनारी ओढा सीएम का स्वागत किया
सूके के मुखिया आदित्यनाथ योगी के मां विंध्यवासीन दरबार में रविवार को पहुंचने पर विंध्य पण्डा समाज ने मंदिर परिसर में चुनरी ओढ़ाकर स्वागत किया। मंदिर परिसर में पहुंचते ही पण्डा समाज का 19 सदस्यीय प्रतिनिधि मंडल समाज के अध्यक्ष राजन पाठक के नेतृत्व में अगवानी किया। मंडल ने माता प्रसाद रुपी चुनरी सीएम को ओढ़ाया। इस पर सीएम ने सभी के प्रति धन्यवाद ज्ञापित किया। इस दौरान तेजन गिरि, दीपू पाठक, गौतम द्विवेदी, केदार भण्डारी, गुंजन मिश्रा, मनोरथ द्विवेदी आदि स्वागत करने वालों में शामिल रहे। 

सीएम की सुरक्षा में विंध्याचल पुलिस छावनी में तब्दील रहा
सूबे के सीएम आदित्यनाथ योगी के अगमन पर विंध्याचल रविवार को क्षेत्र पुलिस छावनी में तब्दील रहा। यही नहीं विंध्याचल दरबार के लिए जाने वाली सभी सातों गलियों में 10 से 12 पुलिसकर्मी तैनात रहे। यहां तक की गलियों की बैरिकेडिंग कर दी गई थी,जिससे इधर से कोई दर्शनार्थी मंदिर में प्रवेश न कर सके। छानबे दादर कला में सौर्य ऊर्जा प्लांट के उद्घाटन के लिए फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों एवं पीएम नरेंद्र मोदी के सोमवार को आगमन के मद्देनजर उद्घाटन दादर कला के सोलर ऊर्जा प्लांट के साथ ही सुरक्षा व्यवस्था का निरीक्षण करने पहुंचे। इसके बाद सीएम के  यहां से विंध्याचल माता के दरबार में मत्था टेकने के लिए पहुंचे। सीएम के यहां पहुंचने से पहले ही विंध्याचल के चप्पे-चप्पे पर पुलिस फोर्स की जिला प्रशासन  ने तैनाती कर दी थी। इस दिन केवल एक गली दर्शनार्थियों के मंदिर तक आने जाने के लिए खुली रही। शेष नई वीआईपी, सदर बाजार गली, जयपुरिया गली, पक्केघाट गली, पाठक जी की गली, पश्चिम महाल और फतेहपुरिया गलियों में आठ से दस की संख्या में पुलिस के जवानों को तैनात करके सुरक्षा इंतजाम को पुख्ता किया गया। इन्हीं गलियों की बैरिकेडिंग भी करवा दी गई जिससे किसी भी ओर से आम दर्शनार्थी मंदिर में प्रवेश न कर सकें। सीएम के आगमन से आधे घंटे पहले मंदिर पूरी तरह से आम दर्शनार्थियों के लिए बंद कर दिया गया। सीएम की सुरक्षा का आलम यह रहा कि विंध्याचल मंदिर की सीढीयों पर भी पुलिस के जवान पहरा देते रहे। सीएम के दादर कला में आने पर की सूचना मिलने पर लगभग 2:30 बजे मंदिर के आसपास की दुकानों को भी बंद करवा कर खाली करवा दिया गया। इस तरह से कडी सुरक्षा के बीच सीएम दर्शन पूजन करके विदा हुए।

नवरात्र मेले की विशेष तैयारी कराने पर जोर दिया 
मां विंध्यवासिनी का दर्शन करके लौटते समय हेलीपैड पर मुख्यमंत्री ने डीएम से नवरात्र मेले की तैयारियों का जाजया लिया। उन्होंने चार पांच दिन बाद से शुरू होने वाले मेले की बेहतर व्यवस्था कराने का निर्देश दिया। साथ ही यही भी निर्देश दिया कि मेले में किसी प्रकार की दिक्‍कत न होने पाए। देश के विभिन्न इलाकों से आने वाले दर्शनार्थियों की सुविधाओं का पूरा ध्यान दिया जाए। नवरात्र मेले की अब तक की तैयारियों से सीएम बहुत संतुष्ट नहीं दिखे।इसलिए उन्होंने इसे बेहतर कराने पर जोर दिया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें