ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश मिर्जापुरएचआईवी पाजिटिव बनाने में खून की धंधेबाजी बड़ा खतरा

एचआईवी पाजिटिव बनाने में खून की धंधेबाजी बड़ा खतरा

एचआईवी पाजिटिव होने में असुरक्षित यौन संबंध से अधिक खतरा संक्रमित खून से है। ऐसे में खून की धंधेबाजी के कारण लोगों में एचआईवी फैलने की आशंका और बढ़ जाती है। बहुत से लोग रक्तदान न कर पैसे से रक्त...

एचआईवी पाजिटिव बनाने में खून की धंधेबाजी बड़ा खतरा
हिन्दुस्तान टीम,मिर्जापुरThu, 06 Dec 2018 11:59 PM
ऐप पर पढ़ें

एचआईवी पाजिटिव होने में असुरक्षित यौन संबंध से अधिक खतरा संक्रमित खून से है। ऐसे में खून की धंधेबाजी के कारण लोगों में एचआईवी फैलने की आशंका और बढ़ जाती है। बहुत से लोग रक्तदान न कर पैसे से रक्त खरीदते हैं। दलालों के जरिए पैसे से खरीदा गया रक्त नशेड़ियों आदि का होता है। इसकी जांच न होने से लोग एचआईवी ग्रसित हो सकते हैं। इसलिए रक्त हमेशा अधिकृत ब्लड बैंक से ही लेना चाहिए। बिना लाइसेंस ब्लड बैंक से रक्त लेना हमेशा खतरनाक है। जिले नशेड़ियों का रक्त खरीद कर उसे बेचने के मामलो में पुलिस ने कई बार कार्रवाई भी की गई है। कार्रवाई के बाद से अब का अवैध खरीद फरोख्त बंद हो गया है। पुलिस की कार्रवाई से बहुत हद तक खून की धंधेबाजी पर लगाम लगा है।

पहले पैसा देकर निकाला जाता था खून

जिले में अवैध ब्लड बैंक के संचालन में तो कोई नहीं पकड़ा गया। मंडलीय अस्पताल के ब्लड बैंक में पूर्व में कई मामले आए है। जिसमें नशेड़ियों आदि को पैसा देकर खून निकलवाया गया है। खून की दलाली करने वालो के खिलाफ पुलिस ने कार्रवाई भी की है। ब्लड बैंक में सक्रिय दलाल गरीब मरीजों के परिजनों को पकड़ते थे। उनसे एक यूनिट रक्त का लगभग दो हजार रुपये लेते थे। इससे पहले वे नशेड़ियों और पैसे के लिए रक्त बेचने वालों का रक्त निकलवा लेते थे। ऐसे में उनके रक्त से एचआईवी फैलने का खतरा उत्पन्न होने की आशंका रहती थी।

पुलिस ने दलालों को पकड़ कर की थी कार्रवाई

मिर्जापुर। मंडलीय अस्पताल के रक्तदान कोष में पूर्व में बहुत से दलाल सक्रिय थे। तो नशेड़ियों आदि का रक्त निकलवाते थे और उसे ऊंचे दाम पर बेचते थे। लोगों ने इसकी शिकायत की। इसके बाद पुलिस ने रक्तदान में सक्रिय ऐसे दलालों को पकड़कर मुकदमा दर्ज किया था। तीन साल पूर्व भी पुलिस ने ऐसे लोगों के खिलाफ कार्रवाई की थी। पुलिस की इस कार्रवाई के बाद से रक्तदान कोष से खुन की दलाली बंद हो गई। ऐसे लोगों का रक्तदान कोष पर फटकना बंद हो गया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें