ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश मिर्जापुरसीएससी से प्राप्त कर सकते हैं आयुष्मान भारत का गोल्डेन कार्ड

सीएससी से प्राप्त कर सकते हैं आयुष्मान भारत का गोल्डेन कार्ड

आयुष्मान भारत योजना के तहत चयनित लाभार्थियों को अपना गोल्डेन कार्ड प्राप्त करने के लिए अब मंडलीय अस्पताल या जिला महिला अस्पताल का चक्कर नहीं लगाना होगा। लाभार्थी अपने आस-पास स्थित कामन सर्विस सेंटर...

सीएससी से प्राप्त कर सकते हैं आयुष्मान भारत का गोल्डेन कार्ड
मिर्जापुर। निज संवाददाताWed, 03 Oct 2018 09:00 PM
ऐप पर पढ़ें

आयुष्मान भारत योजना के तहत चयनित लाभार्थियों को अपना गोल्डेन कार्ड प्राप्त करने के लिए अब मंडलीय अस्पताल या जिला महिला अस्पताल का चक्कर नहीं लगाना होगा। लाभार्थी अपने आस-पास स्थित कामन सर्विस सेंटर जहां आय-जाति प्रमाण पत्र बनता है, वहां से अपना गोल्डेन कार्ड भी प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए 30 रुपए न्यूनतम फीस लगेगी। 

जिले में आयुष्मान भारत योजना में 2011 की सामाजिक, आर्थिक और जाति जनगणना में गरीब के तौर पर आवासहीन, बेसहारा, दिव्यांग, भूमिहीन, मजदूर, गरीब, अनुसूचित जाति/जनजाति, दुर्बल आय वर्ग के परिवार के एक लाख 92 हजार 601 लोगों का चयन किया गया है। जिनको प्रतिवर्ष पांच लाख रुपए तक का निशुल्क इलाज की सुविधा मिलेगी। यह इलाज वे देश में कहीं भी चयनित अस्पताल में करा सकते हैं। जिले में सरकारी अस्पतालों के अलावा पांच निजी अस्पतालों को चुना गया है। योजना के डिस्टिक सिस्टम मैनेजर राहुल मिश्रा ने बताया कि लार्थियों को आयुष्मान भारत योजना का गोल्डेन कार्ड देने के लिए पहले मंडलीय अस्पताल और महिला अस्पताल के रोगी सहायता केंद्र के पास स्थित आयुष्मान मित्र केंद्र को चुना गया था। इससे दूर दराज से आने वाले मरीजो को परेशानी का सामना करना पड़ रहा था। इसे देखते हुए अब जिले के सभी कामन सर्विस सेंटर (सीएससी) को ये अधिकार दिया गया है। जहां से लाभार्थी 30 रुपए  शुल्क देकर अपना गोल्डेन कार्ड प्राप्त कर सकते है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें