DA Image
हिंदी न्यूज़ › उत्तर प्रदेश › मिर्जापुर › आचार्य शुक्ल की प्रतिभा का प्रस्फुटन मिर्जापुर में ही हुआ : योगेश्वर राम मिश्र
मिर्जापुर

आचार्य शुक्ल की प्रतिभा का प्रस्फुटन मिर्जापुर में ही हुआ : योगेश्वर राम मिश्र

हिन्दुस्तान टीम,मिर्जापुरPublished By: Newswrap
Mon, 11 Oct 2021 11:40 PM
आचार्य शुक्ल की प्रतिभा का प्रस्फुटन मिर्जापुर में ही हुआ : योगेश्वर राम मिश्र

मिर्जापुर। संवाददाता

नगर के पथरहिया स्थित आयुक्त सभागार में हिन्दुस्तानी एकेडेमी प्रयागराज एवं प्रभाश्री ग्रामोदय सेवा आश्रम देवगढ़ के संयुक्त तत्वावधान में आचार्य रामचन्द्र शुक्ल और मिर्जापुर के साहित्यकार विषयक द्विदिवसीय राष्ट्रीय शोध संगोष्ठी का आयोजन किया गया।

मण्डलायुक्त योगेश्वरराम मिश्र ने आचार्य रामचन्द्र शुक्ल के अवदान को रेखांकित करते हुए कहा कि आचार्य रामचन्द्र शुक्ल की प्रतिभा का प्रस्फुटन मिर्जापुर में ही हुआ है। मिर्जापुर के लंदन मिशन स्कूल से काशी हिन्दू विश्वविद्यालय तक की ज्ञान-यात्रा में आचार्य शुक्ल की वाग्विभूति का विकास हुआ। आचार्य शुक्ल ने कविता, कहानी, आलोचना, निबन्ध, साहित्यशास्त्र, काव्यभाषा, शब्दकोश और साहित्य के इतिहास का मानक रचा है। आचार्य शुक्ल प्रत्येक क्षेत्र में अग्रणी हैं।

डा. अनुजप्रताप सिंह ने आचार्य रामचन्द्र शुक्ल के व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर विस्तारपूर्वक प्रकाश डाला। डा. सभापति मिश्र ने अपने बीज वक्तव्य में आचार्य रामचन्द्र शुक्ल के साथ साथ मिर्जापुर की सम्पूर्ण साहित्यिक परम्परा का स्मरण किया।ष्ट्रकवि डॉ. बृजेश सिंह ने आचार्य शुक्ल के निबन्धकार स्वरूप को रेखांकित किया। संगोष्ठी का संचालन डॉ. भुवनेश्वर दुबे ने किया।

संबंधित खबरें