ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश मिर्जापुरहलिया ब्लॉक के 12 आंगनबाड़ी केंद्र प्री स्कूल के रूप में होंगे विकसित

हलिया ब्लॉक के 12 आंगनबाड़ी केंद्र प्री स्कूल के रूप में होंगे विकसित

आंगनबाड़ी केंद्रों पर शिक्षा ग्रहण करने वाले बच्चों को अब दरी पर बैठकर नहीं पढ़ना पड़ेगा। जनपद के हलिया ब्लाक के 12 आंगनबाड़ी केंद्रों पर मेज,...

हलिया ब्लॉक के 12 आंगनबाड़ी केंद्र प्री स्कूल के रूप में होंगे विकसित
हिन्दुस्तान टीम,मिर्जापुरWed, 08 Dec 2021 06:41 PM
ऐप पर पढ़ें

मिर्जापुर। संवाददाता

आंगनबाड़ी केंद्रों पर शिक्षा ग्रहण करने वाले बच्चों को अब दरी पर बैठकर नहीं पढ़ना पड़ेगा। जनपद के हलिया ब्लाक के 12 आंगनबाड़ी केंद्रों पर मेज, कुर्सी अलमारी सहित अन्य व्यवस्था शीघ्र उपलब्ध होंगी। इससे केंद्रों पर पढ़ने वाले बच्चों को शिक्षा ग्रहण करने में काफी सहूलियत मिलेगी और वह आसानी से अपनी पढ़ाई कर सकेंगे।

जिला कार्यक्रम अधिकारी वाणी वर्मा ने बताया कि जिले के हलिया परियोजना के 12 आंगनबाड़ी केंद्रों को प्री स्कूल के रूप में विकसित किया जाएगा । इन आंगनबाड़ी केंद्रों पर बच्चों के बैठने के लिए मेज ,कुर्सी, अलमारी, पंखा, एलईडी बल्ब आदि की व्यवस्थाएं कराई जाएंगी। उन्होंने बताया कि 75 लाख 17 हजार रुपए की लागत से आंगनबाड़ी केंद्रों पर टेबल, फैन, फर्नीचर ,अलमारी आदि क्रय कराया जा रहा है। शीघ्र ही यह व्यवस्था आंगनबाड़ी केंद्रों पर उपलब्ध होगी। जिससे जो बच्चे दरी पर बैठकर शिक्षा ग्रहण करते थे वह मेज कुर्सी पर बैठ कर पढ़ाई करेंगे। पढ़ाई के दौरान उन्हें किसी तरह की कोई परेशानी अब नहीं होगी।

उन्होंने बताया कि 204 आंगनबाड़ी केंद्रों में से 12 आंगनबाड़ी केंद्रों पर बाला पेंटिंग और बेबी फ्रेंडली शौचालय का निर्माण कराया जाएगा। इसके अलावा इन केंद्रों पर रबर मैट लगाया जाएगा जिससे बच्चों को खेलने में कोई दिक्कत न होने पाए। बाल विकास परियोजना अधिकारी विमलेश के अनुसार जिले के सभी आंगनबाड़ी केंद्रों को प्री स्कूल के रूप में विकसित करने की योजना है। भविष्य में जनपद के सभी आंगनबाड़ी केंद्रों पर यह व्यवस्थाएं उपलब्ध हो जाएंगी। जिससे बच्चों को जहां बैठने के लिए व्यवस्थाएं होंगी वहीं खेलकूद के लिए भी समुचित व्यवस्था हो जाएगी। जिससे बच्चों को शिक्षा ग्रहण करने में कोई परेशानी नहीं होगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें