ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश मेरठयोगमय हुआ शहर, कई संस्थाओं के हजार से ज्यादा शिविर लगे

योगमय हुआ शहर, कई संस्थाओं के हजार से ज्यादा शिविर लगे

शहर पूरी तरह से योगमय हो चला है। कई संस्थाओं के एक हजार से ज्यादा योग शिविर विभिन्न स्थानों पर चल रहे हैं। शिविरों में जीवन शैली से संबंधित बिगड़े खानपान को सुधारने के लिए प्रवचन से लेकर योगाभ्यास...

योगमय हुआ शहर, कई संस्थाओं के हजार से ज्यादा शिविर लगे
हिन्दुस्तान टीम,मेरठWed, 20 Jun 2018 01:46 AM
ऐप पर पढ़ें

शहर पूरी तरह से योगमय हो चला है। कई संस्थाओं के एक हजार से ज्यादा योग शिविर विभिन्न स्थानों पर चल रहे हैं। शिविरों में जीवन शैली से संबंधित बिगड़े खानपान को सुधारने के लिए प्रवचन से लेकर योगाभ्यास कराया जा रहा है। मंगलवार को शिविरों में विभिन्न प्राणायामों से सूक्ष्म क्रियाएं कराई गईं।

संपूर्ण विश्व ऋषि परंपरा को अपना रहा: स्वामी कर्मवीर

चौधरी चरण सिंह विवि परिसर मेरठ में क्रीड़ा भारती के तत्वावधान में लगे शिविर में ख्यातिनाम योग गुरु स्वमी कर्मवीर ने बिगड़ी जीवनशैली को बीमारियों के लिए सबसे ज्यादा जिम्मेदार बताया। कहा कि जब से लोग अपनी मूल संस्कृति और प्रवृत्ति से हटे। तभी से सभी तरह की समस्याएं आईं। कहा कि योग ही अध्यात्म की वास्तविक अवधारणा को चरितार्थ करता है। स्वामी कर्मवीर ने कहा कि आलस इतना अंदर तक भर गया है कि शरीर के लिए एक घंटा भी नहीं निकाल सकते हैं। मंगलवार को स्वामी कर्मवीर ने कई बिमारियों के लिए विशेष आसन बताकर उनका अभ्यास कराया। स्वामी कर्मवीर ने स्पोर्ट्स स्टेडियम में खिलाड़ियों को योग के बारे में बताया। इस बीच कबड्डी का मैत्री मैच भी खेला गया।

भव्य ढंग से मनाएंगे योग दिवस: विनोद चौधरी

आपके अखबार हिन्दुस्तान और पतंजलि योग समिति के संयुक्त शिविर में सूरजकुंड पर लगाए गए योग शिविर में योगाचार्य विनोद चौधरी ने विभिन्न आसन और प्राणायाम कराए। इस दौरान उन्होंने कहा कि हिन्दुस्तान और पतंजलि योग समिति 21 जून को संयुक्त रूप से योग दिवस मनाएंगे। इसमें शहर के कई गणमान्य व्यक्ति शामिल होंगे। बताया कि हिन्दुस्तान अखबार और पतंजलि योग समिति के संयुक्त तत्वावधान में शहर में सैकड़ों शिविर लगाए जा रहे हैं। इस दौरान योगाचार्य विनोद चौधरी ने सूक्ष्म कि्याओं से लेकर कई आसन कराए। कहा कि मोटापा सभी बीमारियों की जड़ है।

योग विज्ञान संस्थान के शिविरों में उमड़े श्रद्धालु

योग की प्रशिक्षण की प्रतिष्ठित संस्था योग विज्ञान संस्थान ने मेरठ कॉलेज का शिविर शंख की ध्वनि के साथ शुरू हुआ। कॉलेज में प्रोफेसर डॉ. भीम सिंह कालरा ने विभिन्न आसन और प्राणायाम कराए। योग विज्ञान संस्थान के अध्यक्ष उत्तम सिंह ने प्रणायाम कराया। संस्थान के पूर्वी जिला के संयोजक अशोक सुधाकर ने कहा कि पेट के रोगों के लिए कब्ज, गैस और एसिडिटी आदि समस्याएं दूर हो जाती है। विभिन्न शिविरों में प्रशिक्षक धनीराम, ऊषा गुप्ता,मोहनलाल आदि ने क्रियाएं कराईं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें