ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश मेरठशिविर के अंतिम दिन योगाभ्यास करके बताए लाभ

शिविर के अंतिम दिन योगाभ्यास करके बताए लाभ

शास्त्रीनगर सी ब्लॉक में आयोजित पतंजलि योग समिति के तीन दिवसीय शिविर का बुधवार को समापन हो गया। इस बीच लोगों को योगाभ्यास कराया गया और उनके लाभ भी विस्तार से बताए...

शिविर के अंतिम दिन योगाभ्यास करके बताए लाभ
हिन्दुस्तान टीम,मेरठThu, 31 May 2018 01:36 AM
ऐप पर पढ़ें

शास्त्रीनगर सी ब्लॉक में आयोजित पतंजलि योग समिति के तीन दिवसीय शिविर का बुधवार को समापन हो गया। इस बीच लोगों को योगाभ्यास कराया गया और उनके लाभ भी विस्तार से बताए गए।

27 मई से शुरू हुए इस शिविर का लोगों ने लाभ उठाया। अंतिम दिन संख्या और भी बढ़ गई। प्रशिक्षकों ने एक के बाद एक अष्टांग योग, कपालभाती, भ्रस्त्रीका, अनुलोम-विलोम, मंडूकासन का अभ्यास कराया। इस बीच इन्हें नियमित रूप से करने के लिए उचित तरीका सिखाया। प्रत्येक आसन के अलग-अलग फायदे बताए। इसमें बीमारियों के नाम बताकर उनके निदान के लिए रोजाना योगाभ्यास करने पर जोर दिया। प्रशिक्षकों का कहना था कि योग गंभीर बीमारियों से निजात दिलाने में कारगर है। शिविर में शुगर को कंट्रोल का तरीका भी बताया गया। शिविर में आए लोगों ने सभी क्रियाओं को उत्सुकता के साथ सीखा और रोजाना अभ्यास करने की बात कही। शिविर आयोजकों ने बताया कि एक जून से तक्षशिला कॉलोनी में तीन दिवसीय शिविर चलेगा। जिला प्रभारी हर्षिता आर्य, निवेष तोमर, अमनपाल सिंह तोमर, डीपी शर्मा, मूर्ति देवी, हिमानी राणा, अर्चना गुप्ता, दीपा चौधरी, अरुण कुमार गुप्ता, दीपक सूर्यवंशी, दीपा चौधरी आदि रहे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें