DA Image
19 अक्तूबर, 2020|3:53|IST

अगली स्टोरी

मां ब्रह्मचारिणी की हुई उपासना, गूंजे माता के जयकारे

मां ब्रह्मचारिणी की हुई उपासना, गूंजे माता के जयकारे

1 / 2नवरात्र के दूसरे दिन मां जगदंबा के दिव्य स्वरूप मां ब्रह्मचारिणी की भक्ति भाव से आराधना हुई। मंदिरों में पूजा की थाल लेकर श्रद्धालुओं ने माता के...

मां ब्रह्मचारिणी की हुई उपासना, गूंजे माता के जयकारे

2 / 2नवरात्र के दूसरे दिन मां जगदंबा के दिव्य स्वरूप मां ब्रह्मचारिणी की भक्ति भाव से आराधना हुई। मंदिरों में पूजा की थाल लेकर श्रद्धालुओं ने माता के...

PreviousNext

मेरठ। कार्यालय संवाददाता

नवरात्र के दूसरे दिन मां जगदंबा के दिव्य स्वरूप मां ब्रह्मचारिणी की भक्ति भाव से आराधना हुई। मंदिरों में पूजा की थाल लेकर श्रद्धालुओं ने माता के जयकारे लगाए। अपनी बारी की प्रतीक्षा करते हुए सोशल डिस्टेंसिंग के साथ दर्शन किए। घरों में श्रद्धालुओं ने व्रत रखकर माता का गुणगान किया।

पूरा शहर भक्ति के रंग में रंगा हुआ है। मनसा देवी मंदिर कालिया गढ़ी में रविवार की छुट्टी के चलते मंदिरों में अपेक्षाकृत अधिक भीड़ उमड़ी। इसके चलते सोशल डिस्टेंसिंग धड़ाम हो गई। मंदिर के भीतर से करीब 1 किमी लंबी श्रद्धालुओं की कतार लगी रही। मुख्य पुजारी भगवत गिरी ने माता का शृंगार कर आरती की। श्रद्धालुओं ने माता को नारियल चुनरी व श्रृंगार का सामान तथा प्रसाद अर्पित कर मंगल कामना की।

थर्मल स्क्रीनिंग के बाद मिला प्रवेश

गोल मंदिर जय देवी नगर में दूर तक सुबह से श्रद्धालुओं की कतार लगी। सेवादारों ने गेट पर ही थर्मल स्क्रीनिंग किया और सैनिटाइजिंग के बाद मास्क के साथ ही श्रद्धालुओं को प्रवेश दिया गया। माता के भक्तिमय भजनों से अध्यात्म का संचार हुआ। मनोज शर्मा, मुकेश राणा, शिव शंकर, मनोज अग्रवाल दवा वाले, राकेश शर्मा, रोहित शर्मा, जतिन गोयल, आर्यन, कमल आदि ने व्यवस्था संभाली।

बच्चों के अच्छे स्वास्थ्य की कामना

बच्चा पार्क की स्थित कंठी माता मंदिर में परिवार संघ श्रद्धालु मंदिर पहुंचे और माता के दर्शन कर मंगल कामना की। कंठी माता, खो-खो माता आदि के दर्शन कर बच्चों के स्वस्थ रहने की कामना की गई। न्यू मोहनपुरी स्थित दयाल ईश्वर महादेव मंदिर में पंडित श्रवण झा ने मां का श्रंगार कर आरती कराई। सदर काली माई मंदिर में माता के दर्शन को श्रद्धालु उमड़े। नवयुगलों ने माता को नारियल चुनरी और श्रृंगार का सामान भेंट कर भावी जीवन की मंगल कामना की। मुख्य पुजारी सोंकेत जेसू बनर्जी व गोल्डी मल्होत्रा ने माता का भव्य श्रृंगार कर पूजन किया।

भजग और संगीत से बही भक्ति की रसधार

औघड़नाथ मंदिर में भी माता के दर्शन को श्रद्धालु उमड़े कतारों में लगे श्रद्धालुओं ने माता की जय जय कार से जयघोष किया। सोशल डिस्टेंसिंग के साथ दर्शन कराए गए। लालकुर्ती स्थित शक्ति धाम मंदिर में भगत नीरज मणि ने मां के दिव्य स्वरूप की व्याख्या की। लाल कुर्ती स्थित श्री राम संकीर्तन मंदिर में सुरेश छाबड़ा, वीना मिर्घ, पंडित हरीश उनियाल, राजेश शर्मा आदि ने माता की भेंटे गाईं। इसी के साथ भूमिया माता मंदिर भूमिया पुल, सती माता मंदिर सूरजकुंड, बाबा मनोहर नाथ मंदिर सूरजकुंड, सरस्वती देवी मंदिर स्पोर्ट्स मार्केट, सदर गुफा वाला मन्दिर आदि में भी माता के दर्शन किए।

हिंदू महासभा ने भेंट किया छत्र

अखिल भारत हिंदू महासभा की ओर से दुर्गा मंदिर में माता को छत्र भेंट किया गया। वरिष्ठ पदाधिकारी पंडित अशोक शर्मा जिला अध्यक्ष अभिषेक अग्रवाल महानगर अध्यक्ष भरत राजपूत आदि ने शारदा रोड स्थित कार्यालय से पैदल यात्रा निकाल नौचंदी पहुंचे। पंडित जय शंकर शर्मा उर्फ बब्बे भाई ने पूजन कराया।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Worship of Mother Brahmacharini eulogized mother