DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

देश से प्रदेश तक बरसे वेस्‍ट यूपी के मेधावी

देश से प्रदेश तक बरसे वेस्‍ट यूपी के मेधावी

समृद्धि और संसाधनों में अव्व्ल वेस्ट यूपी ने सीबीएसई के रिजल्ट में अपनी मेधा से पूरे देश में नहीं छाप छोड़ दी। इंटर के रिजल्ट में टॉप-थ्री नेशनल टॉपर देने वाले वेस्ट यूपी से दसवीं के रिजल्ट में भी यह सिलसिला कायम रखा। दसवीं में नेशनल टॉप-थ्री में वेस्ट यूपी ने देश को एक तिहाई टॉपर दिए हैं। इन टॉपर्स में गाजियाबाद ने एकतरफा दबदबा कायम किया है। वेस्ट यूपी के मेधावियों में अकेले गाजियाबाद की भागीदारी 60 फीसदी रही है। देहरादून-यूपी के टॉप-5 वेस्ट यूपी के जिलों के ही छात्र-छात्राएं छाए हुए हैं।

पहले बात नेशनल टॉप-3 स्टूडेंट की। सीबीएसई की इस सूची में कुल 97 मेधावियों ने अपनी जगह बनाई है। इसमें पहली रैंक में 13, दूसरी पर 25 एवं तीसरी पर 59 छात्र-छात्राएं शामिल हैं। लेकिन राष्ट्रीय स्तर की इस मेरिट में सर्वाधिक मेधावी वेस्ट यूपी ने दिए हैं। इसमें मेरठ-सहारनपुर मंडल अव्वल रहा है। सूची में देहरादून रीजन से 35 मेधावी हैं जिसमें मेरठ, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद और बिजनौर से 33 छात्र-छात्राएं टॉप-थ्री रैंक में रहे हैं। राष्ट्रीय स्तर पर मेधावी देने में देहरादून रीजन टॉप पर रहा है। यूपी से प्रयाग रीजन में आठ मेधावी टॉप-3 रैंक में जगह बनाने में सफल हुए हैं। वेस्ट यूपी में भी मेरठ-सहारनपुर के स्टूडेंट ने शानदार प्रदर्शन किया है। इसमें गाजियाबाद से 20 मेधावियों ने टॉप-3 रैंक में एंट्री मारी है। मेरठ से तीन, ग्रेटर नोएडा से नौ और बिजनौर से एक स्टूडेंट उक्त रैंक सूची में शामिल हैं। मेधावियों में गाजियाबाद के स्टूडेंट की हिस्सेदारी 60.6 फीसदी है। जबकि वेस्ट यूपी की कुल मेधावियों में यह 34 फीसदी रही है।

यूपी टॉप-5 में भी मेरठ-सहारनपुर मंडल का कमाल

मेरठ। सीबीएसई की यूपी टॉप-05 मेधावियों की सूची में भी मेरठ-सहारनपुर मंडल के मेधावियों ने शानदार प्रदर्शन किया है। टॉप-5 की इस सूची में कुल 96 स्टूडेंट शामिल हैं। इसमें मेरठ से पांच, गाजियाबाद से 39, गौतमबुद्ध नगर से 34, बिजनौर से दो, बागपत, बुलंदशहर से एक-एक स्टूडेंट शामिल हैं। सहारनपुर से आठ और मुजफ्फरनगर से चार मेधावियों ने यूपी टॉप-05 सूची में अपनी मौजूदगी कायम की है।

यूपी टॉप-03 में केवल चार जिले

मेरठ। यूपी टॉप-03 मेधावियों में केवल चार जिलों के छात्र-छात्राएं ही शामिल हैं। इनमें से तीन जिले मेरठ-सहारनपुर मंडल से हैं जबकि एक मुरादाबाद मंडल से। यूपी टॉप 03 में गौतमबुद्धनगर, गाजियबाद, मेरठ और बिजनौर शामिल हैं। बिजनौर से इस सूची में मात्र एक छात्र शामिल है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:west UP topper