ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश मेरठबारिश की बूंदों से जेठ की गर्मी गायब

बारिश की बूंदों से जेठ की गर्मी गायब

भीषण गर्मी और लू से झुलस रहे जेठ के महीने में बारिश की बूंदों ने बड़ी राहत दे दी। सोमवार देर रात आंधी-बारिश से दिन-रात का तापमान सामान्य से नीचे चला गया है। मंगलवार जून का सबसे ठंडा दिन रहा जबकि...

बारिश की बूंदों से जेठ की गर्मी गायब
हिन्दुस्तान टीम,मेरठWed, 19 Jun 2019 02:24 AM
ऐप पर पढ़ें

भीषण गर्मी और लू से झुलस रहे जेठ के महीने में बारिश की बूंदों ने बड़ी राहत दे दी। सोमवार देर रात आंधी-बारिश से दिन-रात का तापमान सामान्य से नीचे चला गया है। मंगलवार जून का सबसे ठंडा दिन रहा जबकि सोमवार की रात इस महीने की सबसे ठंडी। मेरठ में आज भी आंधी-बारिश के आसार हैं। ऐसे में आज भी मौसम पूरी तरह से सुहाना बना रहेगा और गर्मी गायब रहेगी। हालांकि कल से मौसम पूरी तरह से साफ हो जाएगा और तापमान एक बार फिर से ऊपर की ओर उड़ान भरेगा। अगले दो-तीन दिन में तापमान फिर से 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने के आसार हैं। बावजूद इसके पहले जैसी भीषण लू और गर्मी की उम्मीद कम हैं।

सोमवार से शुरू हुए मौसम के इस बदलाव के पीछे अरब सागर में उठा चक्रवाती तूफान ‘वायु है। राजस्थान के ऊपर बने चक्रवाती हवाओं के क्षेत्र एवं पहाड़ों पर सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ ने संयुक्त रूप से मैदानों का मौसम बदला। इन दोनों सिस्टम को ‘वायु से नमी मिली और मैदानों में बारिश हुई। सोमवार को देर रात आंधी के साथ शहर के अधिकांश हिस्सों में तेज बारिश हुई। ठंडी तेज हवा एवं बारिश के इस मिलन से आसमान से बरस रही आग शांत हो गई। देर रात तक शहर में रुक-रुककर बारिश होती रही। बारिश और आंधी से दिन-रात के तापमान में व्यापक गिरावट हुई। मंगलवार को भी सुबह बारिश हुई। दिनभर बादल छाए रहने से गर्मी गायब रही।

सामान्य से नीचे पहुंचा दिन-रात का पारा

मेरठ। मौसम वैज्ञानिक डॉ.एन सुभाष के अनुसार मंगलवार को मेरठ का अधिकतम तापमान 33.4 और न्यूनतम 21.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ। सोमवार के सापेक्ष दिन के तापमान में 1.6 और रात में 5.4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट हुई। मंगलवार को दिन का पारा सामान्य से तीन और रात का चार डिग्री नीचे रिकॉर्ड हुआ। सामान्य से कम तापमान होने से दिन-रात में ठंड महसूस हुई। दो जून 2018 को छोड़ दिया जाए तो बीते छह वर्षों में सोमवार की रात सबसे ठंडी रिकॉर्ड हुई। दो जून 2018 को मेरठ में न्यूनतम तापमान 19.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ था जबकि सोमवार को यह 21.2 डिग्री सेल्सियस रहा। छह जून 1970 को मेरठ में सबसे कम 17.7 डिग्री सेल्सियस तापमान रिकॉर्ड हुआ जो अब तक का सबसे कम है।

24 घंटे में हुई मेरठ में 4.8 मिमी बारिश

मेरठ। मौसम विभाग के अनुसार सोमवार रात से मंगलवार सुबह 8.30 बजे तक शहर में 2.6 जबकि मंगलवार सुबह 8.30 से शाम 5.30 बजे तक मेरठ में 2.2 मिमी बारिश हुई। ऐसे में बीते 24 घंटे में मेरठ में 4.8 मिमी बारिश हो चुकी है। आधा जून गुजरने के बाद मेरठ में बारिश का आंकड़ा महज 5.2 मिमी है। मेरठ में जून में सामान्य बारिश 71.2 मिमी है। ऐसे में सामान्य बारिश के सापेक्ष मेरठ में महज आठ फीसदी बारिश हुई है जो बेहद कम है। बारिश के हिसाब से मेरठ में अभी तक सूखे जैसी स्थिति है।

23-24 जून को फिर आंधी-बारिश के आसार

मेरठ। मौसम वैज्ञानिक डॉ.एन सुभाष के अनुसार आज आसमान में बादल छाए रहेंगे। तापमान में मामूली बढ़ोत्तरी होने के आसार हैं। 23-24 जून को मेरठ में फिर से आंधी-बारिश के आसार हैं। ऐसे में तापमान में बढ़ोत्तरी का असर लंबा नहीं चलेगा।

मौसम विभाग का अलर्ट: आज अच्छी बारिश भी संभव

मेरठ। मौसम विभाग ने आज वेस्ट यूपी में अच्छी बारिश की भविष्यवाणी की है। विभाग के अनुसार इस दौरान वेस्ट यूपी के कुछ स्थानों पर भारी बारिश भी दर्ज की जा सकती है। कुछ जगह तेज आंधी के भी आसार हैं। वहीं, निजी एजेंसी स्काईमेट ने भी आज आंधी-बारिश की भविष्यवणी की है। हालांकि कल से मौसम पूरी तरह से साफ हो जाएगा।

सात दिनों में मेरठ का पारा

-----------------------------------------

तिथि न्यूनतम अधिकतम

-----------------------------------------

12 जून 25.1 39.2

13 जून 26.7 41.0

14 जून 28.2 42.8

15 जून 25.2 43.2

16 जून 28.8 36.2

17 जून 26.6 35.5

18 जून 21.2 33.4

-------------------------------------

तापमान डिग्री सेल्सियस में

मानसून आने तक होती रहेगी रुक-रुककर बारिश

मेरठ। देरी से चल रहा मानसून मेरठ सहित वेस्ट यूपी में 10-12 जुलाई के बीच दस्तक दे सकता है। हालांकि बंगाल की खाड़ी में बने निम्न दबाव के क्षेत्र से मानसून के तेजी से आगे बढ़ने की उम्मीद है। यदि परिस्थितियां अनुकूल रही तो इससे पहले भी मानसून पहुंच सकता है। हालांकि इससे पहले मेरठ और वेस्ट यूपी में रुक-रुककर बारिश का दौर जारी रहेगा। निजी एजेंसी स्काईमेट के अनुसार अरब सागर में चक्रवात वायु का असर खत्म होते ही हवाओं का रुख बदलकर दक्षिणी-पूर्वी हो जाएगा। बंगाल की खाड़ी से आने वाली ये नम हवाएं मैदानों में आद्रता बढ़ाएंगी। इससे इन क्षेत्रों में प्री-मानसूनी गतिविधियां जोर पकड़ेंगी। जून के अंतिम हफ्ते में वेस्ट यूपी में अच्छी बारिश हो सकती है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें