DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   उत्तर प्रदेश  ›  मेरठ  ›  यूट्यूब पर वीडियो बना खिलाड़ियों को दे रहे फिटनेस मंत्र

मेरठयूट्यूब पर वीडियो बना खिलाड़ियों को दे रहे फिटनेस मंत्र

हिन्दुस्तान टीम,मेरठPublished By: Newswrap
Tue, 25 May 2021 03:40 AM
यूट्यूब पर वीडियो बना खिलाड़ियों को दे रहे फिटनेस मंत्र

मेरठ। संवाददाता

कोरोना काल के चलते सिर्फ काम काराबोर ही प्रभावित नहीं हुआ, बल्कि इस महामारी ने खेल जगत को भी पूरी तरह प्रभावित किया है। नतीजा यह है कि अब खिलाड़ियों को फिटनेस के मंत्र भी प्रशिक्षक ऑनलाइन दे रहे हैं। मैदानों पर अभ्यास बंद होने के कारण खिलाड़ियों की दिक्कत को देखते हुए एथलेटिक्स कोच गौरव त्यागी यू-ट्यूब के माध्यम से फिटनेस मंत्र देना शुरू कर दिया है।

कोच गौरव त्यागी बताते हैं कि स्वस्थ शरीर के लिए एक खिलाड़ी के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि नियमित एक्सरसाइज करना। इसलिए हर खिलाड़ी को रोज व्यायाम करना ही चाहिए, जिससे उसे खेल के दौरान वापसी करने में परेशानी न हो। कोरोना काल के चलते ख़िलाडी मैदानों से दूर है। ऐसे में वह यू-ट्यूब पर वीडियो बनाकर सभी खिलाड़ियों को नियमित अभ्यास के टिप्स दे रहे हैं। कुछ एक्सरसाइज जैसे बाल स्क्वाट्स, लंग्स, डेडलिफ्ट्स, पुशअप्स, ट्राइशेप्स डिप आदि काफी समय लेते हैं। लेकिन कुछ ऐसे वर्कआउट्स हैं जिनमें टाइम भी कम लगता है और ये फायदेमंद भी बहुत होते हैं। इन वर्कआउट्स की सबसे खास बात यह है कि ये सीखने में भी कठिन नहीं हैं। ये हमारी रोजमर्रा की जिंदगी के तमाम क्रियाएं हैं जो हम रोज करते हैं।

सिर्फ 10 मिनट इस तरह के एक्सरसाइज करके खिलाड़ियों के साथ साथ आम आदमी भी इस कोरोना काल में अपने आप को फिट रख सकता है। उन्होंने बताया कि सीढ़ियों पर चढ़ रहे हैं तो खूब तेजी से चढ़ें और कुछ देर बाद धीरे-धीरे अपनी गति रोकें। इसी तरह प्लायोमेट्रिक लंग्स एक ऐसा एक्सरसाइज जिसमें कूदकर अपने पैरों को हवा में उछालना होता है और उसके बाद घुटने के बल लैंड करना होता है। इन सबके अलावा स्पीड स्केटर्स, रस्सी कूदना, स्किपिंग आदि कुछ ऐसे एक्सरसाइज हैं जिन्हें कम समय में किया जा सकता है और फिट रहा जा सकता है।

संबंधित खबरें