ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश मेरठयूपी बोर्ड में दो मुन्नाभाई पकड़े, भेजा जेल

यूपी बोर्ड में दो मुन्नाभाई पकड़े, भेजा जेल

यूपी बोर्ड परीक्षा वर्ष 2019 में हाईस्कूल हिंदी विषय की परीक्षा में दो मुन्नाभाई को परीक्षा देते समय दबोच लिया गया। दोनों मुन्नाभाई सम्राट चंद्रगुप्त सुभारती इंटर कालेज फतेहपुर नारायण मेरठ में पकड़े...

यूपी बोर्ड में दो मुन्नाभाई पकड़े, भेजा जेल
हिन्दुस्तान टीम,मेरठWed, 13 Feb 2019 02:28 AM
ऐप पर पढ़ें

यूपी बोर्ड परीक्षा वर्ष 2019 में हाईस्कूल हिंदी विषय की परीक्षा में दो मुन्नाभाई को परीक्षा देते समय दबोच लिया गया। दोनों मुन्नाभाई सम्राट चंद्रगुप्त सुभारती इंटर कालेज फतेहपुर नारायण मेरठ में पकड़े गए हैं, जिन्हें पहली पाली की परीक्षा में केंद्रव्यवस्थापक ने शक के आधार पर जांच कर पकड़ा। इसके बाद पुलिस व सचल दस्ते ने जब पूछताछ की, तो दोनों ने अपने फर्जी परीक्षार्थी होने का लिखित में स्वीकार किया। इसके बाद पुलिस ने मुकदमा दर्ज करते हुए दोनों को जेल भेज दिया। वहीं डीआईओएस गिरिजेशकुमार चौधरी का कहना है कि केंद्रव्यवस्थापक ने शक के आधार पर एक की पहचान की थी,जोकि छोटे भाई की जगह पर परीक्षा दे रहा था। इसके बाद सेंटर पर जब सख्ती हुई, तो दूसरे ने भी सरेंडर कर दिया।

सम्राट चंद्रगुप्त सुभारती इंटर कालेज फतेहपुर नारायण मेरठ में एनएस इंटर कालेज ललियाना का सेंटर लगा हुआ है। ये दोनों मुन्नाभाई उसी स्कूल का प्रवेश पत्र लेकर परीक्षा देने पहुंचे थे। मुख्य द्वारा पर जांच में भी ये दोनों पकड़ में नही आए, क्योंकि प्रवेश पत्र में फोटो धुंधली थी, लेकिन केंद्र व्यवस्थापक ने औचक निरीक्षण में एक मुन्नाभाई को पहचान लिया। जिसका नाम वसीम था। वसीम छात्र पहले सम्राट चंद्रगुप्त सुभारती इंटर कालेज से ही पढ़कर निकला था। तीन साल पहले पास आउट हुआ था और केंद्रव्यवस्थापक ने अपने स्कूल के छात्र होने के आधार पर पकड़ लिया। उनका कहना था कि यह छात्र पहले पास आउट हो चुका है, तो अब पेपर देने कैसे आया।

बहरहाल इस मामले की सूचना तत्काल डीआईओएस को भी दी गई। तुरंत मेरठ से सचल दस्ते की टीम पहुंची और किठौर से पुलिस भी। इसके बाद जांच पड़ताल व सख्ती से पूछताछ में सबकुछ साफ होता चला गया।

डीआईओएस गिरिजेश कुमार चौधरी ने बताया कि केंद्र व्यवस्थापक ने एक मुन्नाभाई का चेहरा पहचान लिया। वह उन्हीं के स्कूल से तीन साल पहले पास आउट हुआ था और अपने छोटे भाई के स्थान पर परीक्षा दे रहा था।

हाईस्कूल हिंदी की दे रहे थे परीक्षा

लिखित जानकारी में कोड संख्या 801 हिंदी की परीक्षा में परीक्षार्थी आदिल पुत्र कलवा रोल नंबर 0466870 एनएएस इंटर कालेज ललियाना मेरठ के स्थान पर जैद पुत्र गजनफर नित्यानंदपुर मेरठ परीक्षा देता हुआ पकड़ा गया। इसके अलावा फहीम पुत्र शिफ्ते हसन रोल नंबर 0466888 एनएस इंटर कालेज ललियाना मेरठ के स्थान पर वसीम पुत्र शिफ्ते हसन बहरोडा मेरठ परीक्षा देता हुआ पकड़ा गया। इनकी प्राथमिकी थाना किठौर जनपद मेरठ में दर्ज करा दी गई है। दोनों मुन्ना भाई को दबोच कर पुलिस को सौंप दिया गया। सके बाद स्कूल स्टाफ ने मामले की जानकारी डीआईओएस को देते हुए थाने मे तहरीर दी। ग्राम फतेहपुर नारायण स्थित सम्राट चंद्रगुप्त इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य राजेंद्र कुमार ने बताया कि मंगलवार को यूपी बोर्ड के हाईस्कूल की प्रथम पाली में हिंदी की परीक्षा चल रही थी। इसी दौरान करीब 8:00 बजे स्कूल स्टाफ कॉलेज में चेकिंग अभियान चल रहा था। तभी ये दो छात्र संदिग्ध लगे। जांच में पता चला कि यह दोनों यह किसी दूसरे छात्रों के स्थान पर परीक्षा दे रहे हैं।इसके बाद केंद्र व्यवस्थापक ने दोनों छात्रों को दबोचते हुए पुलिस को सूचना दी।सूचना पर थाना पुलिस मौके पर पहुंची और दोनों छात्रों को गिरफ्तार कर थाने ले आई। जिसके बाद स्कूल केंद्र व्यवस्थापक राजेंद्र कुमार ने मामले की जानकारी डीआईओएस को देते हुए थाने में दोनों छात्रों के खिलाफ नामजद तहरीर दी।वही पुलिस ने आरोपी के खिलाफ मुकदमा कायम करते हुए जेल भेज दिया।

वहीं डीआईओएस गिरिजेश कुमार चौधरी ने कहा कि मौके पर तत्काल सचल दस्ते की टीम पहुंची और पूरी रिपोर्ट लेते हुए ऊपर के अधिकारियों को अवगत करा दिया गया है और रिपोर्ट भी भेज दी गई। इसके अलावा सभी केंद्र व्यवस्थापकों को निर्देश दिए गए हैं कि वह सभी का प्रवेश पत्र भली भांति चेक करके ही प्रवेश देंगे।

-------------------------------------

रोक दी थी कलम, तभी पड़ी नजर

केंद्रव्यस्थापक ने डीआईओएस को जानकारी दी कि इसमें एक मुन्नाभाई ने कलम रोक दी थी। तब उसके पास जाकर देखा, तो उसने चेहरा नीचे कर रखा था। तभी शक हुआ और संदिग्ध भी लगा। इसके बाद जब शक यकीन में बदलता गया, तभी सख्ती से पूछताछ शुरु करते हुए मामला खुल गया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें