ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश मेरठयूपी बोर्ड : जांच के दायरे में आए दो-दो रजिस्ट्रेशन

यूपी बोर्ड : जांच के दायरे में आए दो-दो रजिस्ट्रेशन

यूपी बोर्ड परीक्षा-2019 में एक छात्र के दो-दो स्कूलों में रजिस्ट्रेशन के मामले सामने आ रहे हैं। मुख्यालय के पास ऐसे कई परीक्षार्थियों का रिकार्ड आया है। इन परीक्षार्थियों की जांच अभी क्षेत्रीय...

यूपी बोर्ड : जांच के दायरे में आए दो-दो रजिस्ट्रेशन
हिन्दुस्तान टीम,मेरठTue, 27 Nov 2018 12:51 AM
ऐप पर पढ़ें

यूपी बोर्ड परीक्षा-2019 में एक छात्र के दो-दो स्कूलों में रजिस्ट्रेशन के मामले सामने आ रहे हैं। मुख्यालय के पास ऐसे कई परीक्षार्थियों का रिकार्ड आया है। इन परीक्षार्थियों की जांच अभी क्षेत्रीय कार्यालयों में चल रही है। पिछले वर्ष साल भी ऐसे पांच हजार से ज्यादा परीक्षार्थियों को डिलीट किया गया था।

यूपी बोर्ड परीक्षा को नकल विहिन कराने के लिए विभाग ने इस बार काफी सख्ती की है। इसके बाद भी नकल माफिया स्कूलों में सेंधमारी कर रहे हैं। इस बार भी नकल माफिया ने अपना खेल शुरू कर दिया है। एक परीक्षार्थी का रजिस्ट्रेशन दो-दो स्कूलों में होने के मामले सामने आ रहे हैं। हालांकि, इसमें कुछ ऐसे ऐसे भी होंगे, जिन्होंने स्कूल बदल लिया होगा और पुराने स्कूल से नाम नहीं कटवाया होगा। ऐसे में छात्र का प्रवेश जारी रहता है और दोनों जगह उसका रिकार्ड आनलाइन फार्म में शो हो जाता है, लेकिन यदि छात्र ने दूसरे स्कूल में प्रवेश लिया होगा और पुराने से नाम कटवाना भूल गया या फिर रह गया होगा,तो वह छात्र बोर्ड परीक्षा में शामिल होगा। लेकिन यदि किसी ने जानबू कर दो-दो जगह से प्रवेश लिया है ऐसे छात्र परीक्षा में नही बैठ पाएंगे। इन छात्रों का डाटा डिलीट किया जाएगा।

पिछले वर्ष पांच हजार 19 फार्म किए गए थे डिलीट

पिछले वर्ष पूरे यूपी में 87 हजार 429 छात्रों का रिकॉर्ड डिलीट किया गया था। ये छात्र डबल रजिस्ट्रेशन के चलते चिह्नित किए गए थे। मेरठ जनपद से अकेले पांच हजार 19 छात्र सामने आए थे।

एक जेसी जानकारी पर पकड़ में आ रहे फार्म

छात्रों का रिकार्ड चेक होने समय माता-पिता का नाम, छात्र का नाम, अन्य जानकारी दोनों स्कूलों में एक जैसी पाई जाती है तो उसके आधार पर जांच शुरू होती है। अभी क्षेत्रीय कार्यालयों को इसका रिकार्ड भेजा गया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें