DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

यूपी बोर्ड की खबर

यूपी बोर्ड की खबर

यूपी बोर्ड परीक्षा वर्ष 2018 की तैयारियां सख्ती के साथ चल रही हैं। रविवार को जेडी और डीआईओएस कार्यालय दोनों खुले रहे। जेडी ने प्रेसवार्ता भी की और नकल विहीन परीक्षा के लिए जरुरी दिशा-निर्देश भी जारी किए। इस बार जेडी ने कुछ नई व्यवस्था भी शुरू की है, जिसमें पहली बार ऐसा होगा कि सचल दस्ते का भी औचक निरीक्षण किया जाएगा।

जेडी कार्यालय में आयोजित प्रेसवार्ता में जेडी दिव्यकांत शुक्ल ने कहा है कि जो भी सचल दस्ता परीक्षा केंद्रों पर निरीक्षण के लिए जाएगा, तो उसका भी औचक निरीक्षण होगा। जिस केंद्र पर होगा उस केंद्र पर दूसरा सचल दस्ता भी अचानक पहुंचेगा और देखेगा कि सचल दस्ता चेकिंग में लापरवाही तो नहीं कर रहा है। अगर नकल में सहयोग करने जैसी बात की पुष्टि होती है तो सचल दस्ते पर भी कार्रवाई होगी। इस मामले में भी एफआईआर निश्चित होगी।

ड्यूटी न देने पर वेतन काटने की कार्यवाही

प्रेसवार्ता में मौजूद डीआईओएस गिरिजेश चौधरी ने कहा है कि कक्ष निरीक्षक यदि ड्यूटी नही देते हैं, तो उनसे स्पष्टीकरण और लापरवाही दिखाने पर वेतन काटने की भी कार्रवाई की जाएगी।

हो सकती है कॉपियों की स्क्रीनिंग

जेडी ने कहा है कि यदि परीक्षा केंद्र पर इमला बोल नकल कक्ष में मिली, तो कॉपियों की स्क्रीनिंग करवाई जाएगी कि एक जैसा कार्य या एक जैसी गलतियां तो कॉपियों में नहीं हैं और पूरा केंद्र ब्लैक लिस्ट में डालते हुए एफआईआर दर्ज करा दी जाएगी। किसी भी सूरत में नकल नहीं होने दी जाएगी।

बिना आईकार्ड के प्रवेश तो होगी कार्रवाई

जेडी ने कहा है कि बिना आईकार्ड के यदि कक्ष निरीक्षक ड्यूटी देने पहुंचे, तो निश्चित कार्रवाई होगी। वैसे तो एफआईआर के निर्देश हैं कि क्योंकि कुछ जगहों पर फर्जी कक्ष निरीक्षकों की शिकायत मिली थी। इसलिए एफआईआर के लिए भी बोला गया है।

जारी किए सख्त निर्देश

- छात्रों को प्रवेश पत्र के लिए परेशान न किया जाए

- नकल सामग्री परीक्षा केंद्र के अंदर न जाए।

- कक्ष निरीक्षकों की कमी पर तुरंत सूचना दें।

- बिना आईकार्ड के कक्ष निरीक्षण डयूटी न दें।

कंट्रोल रूम के नंबर जारी

जेडी कार्यालय का हेल्पलाइन नंबर 0121-2663484,2663448 और डीआईओएस कार्यालय का 0121-2663513 नंबर है। इस पर काल करके शिकायत, सूचना, समस्या बता सकते हैं।

फर्जी सूचना और माहौल खराब हुआ, तो भी एक्शन

जेडी ने कहा है कि यदि परीक्षा के समय फर्जी सूचना या फिर पेपर आउट होने जैसी फर्जी सूचनाएं देकर माहौल खराब किया गया, तो कड़ी से कड़ी कार्रवाई होगी। एफआईआर भी दर्ज कराई जाएगी।

ध्यान दें, पेपर में हुए बदलाव

माध्यमिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश इलाहाबाद ने वर्ष 2018 की इंटरमीडिएट की परीक्षा कार्यक्रम में आठ मार्च दिन बृहस्पतिवार को शाम 2.00 बजे से 5.15 बजे तक, निधार्रित औद्योगिक संगठन द्वितीय प्रश्नपत्र (प्रश्नपत्र संकेतांक-387) की परीक्षा तिथि में संशोधन किया है। इसमें 12 मार्च सोमवार 2018 को दो बजे से पांच बजकर 15 मिनट तक, औद्योगिक संगठन 387 द्वितीय प्रश्न पत्र होगा।

13 जिलों के हाईस्कूल के छह विषयों के पेपर बदले गए

हरदोई में पिछले दिनों बोर्ड परीक्षा का पैकेट चोरी होने के बाद यूपी बोर्ड ने 13 जिलों में हाईस्कूल परीक्षा के छह विषयों के पेपर बदल दिए हैं। सचिव नीना श्रीवास्तव ने मथुरा, बुलंदशहर, मुज्जफरनगर, रामपुर, संभाल, हरदोई, कानपुर नगर, हमीरपुर, इलाहाबाद, सुल्तानपुर, बस्ती, गोरखपुर और ग़ाज़ीपुर के जिला विद्यालय निरीक्षकों को पेपर बदलने की सूचना शनिवार को भेजी है। जिन विषयों के पेपर बदले गए हैं उनमें हिंदी, अंग्रेजी, विज्ञान, सामाजिक विज्ञान, प्रारंभिक गणित और चित्रकला शामिल हैं। सचिव ने लिखा है कि सभी छह विषय के पेपर प्रेस से सीधे जिलों को भेजे जा रहे हैं। नवीन प्रश्नपत्रों को सभी केंद्र व्यवस्थापकों को उपलब्ध कराते हुए परीक्षा व्यवस्था सुनिश्चित कराई जाए। सभी 13 जिलों में हाईस्कूल के इन छह विषयों की परीक्षा नवीन प्रश्नपत्रों से ही कराई जाएगी। पुराने प्रश्नपत्रों को केंद्र व्यवस्थापकों से वापस लेते हुए डीआईओएस अपनी सुरक्षा में रखेंगे।

ललियाना

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:up board news