DA Image
10 अगस्त, 2020|2:21|IST

अगली स्टोरी

फाइनल के पेपर जल्दी करा रिजल्ट दे सकेगा विवि

परीक्षाओं को संक्षिप्त करते हुए दो घंटे में ऑब्जेक्टिव पैटर्न पर परीक्षा कराने के यूजीसी के सुझाव के बीच चौ.चरण सिंह विवि फाइनल इयर के 1.20 लाख छात्रों का ना केवल जल्दी परीक्षा करा सकेगा बल्कि रिजल्ट भी समय से जारी हो जाएगा। सीसीएसयू में पहले से ही फाइनल में ऑब्जेक्टिव पैटर्न से परीक्षा का पैटर्न लागू है। विवि मे इसी पैटर्न पर फाइनल इयर के कुछ पेपर हो चुके हैं। ऐसे में स्थितियां सामान्य होते ही विवि इसी पैटर्न से फाइनल इयर के छात्रों के पेपर करा सकेगा।

प्रैक्टिकल को लेकर तैयारी में जुटा विवि

मेरठ। फाइनल इयर में ऑब्जेक्टिव पैटर्न से फाइनल इयर की परीक्षाएं बेहद कम में कराने की क्षमता के बावजूद विवि अभी से प्रैक्टिकल की तैयारी में जुट गया है। प्रैक्टिकल भी इस बार ऑनलाइन हो सकते हैं। चूंकि फाइनल इयर में प्रैक्टिकल अनिवार्य हैं, ऐसे में विवि का फोकम न्यूनतम समय में प्रैक्टिकल और परीक्षा कराकर रिजल्ट देने का है।

राजभवन द्वारा बनी समिति की रिपोर्ट का इंतजार

मेरठ। प्रदेशभर के राज्य विवि में परीक्षा और नए सत्र को लेकर समिति बनाई हुई है। यह समिति जल्द ही अपनी रिपोर्ट दे सकती है। प्रदेश के सभी राज्य विवि इसी रिपोर्ट के अनुसार आगे की प्रक्रिया को स्वीकार करेंगे। इस कमेटी की रिपोर्ट के बाद ही सीसीएसयू भी आगे का निर्णय लेगा।

प्रवेश प्रक्रिया में राहत, हो सकते हैं बदलाव

मेरठ। कोरोना संक्रमण से सत्र में देरी और अगले सत्र को सही करने के क्रम में विवि इस बार प्रवेश प्रक्रिया में कुछ बदलाव कर सकता है। विवि प्रवेश प्रक्रिया को न्यूनतम समय में कराने को ना केवल मेरिट की संख्या कम करेगा बल्कि एडमिशन प्रक्रिया को और सरल करेगा।

विवि की परीक्षा को लेकर सभी तैयारी पूरी हैं। जैसे ही शासन स्तर पर परीक्षाओं को लेकर निर्णय होगा, विवि न्यूनतम समय में परीक्षाएं कराते हुए रिजल्ट जारी करेगा। विवि फाइनल इयर में दो घंटे की ऑब्जेक्टिव पैटर्न पर परीक्षाएं करा रहा है। विवि को राजभवन द्वारा गठित समिति की रिपोर्ट का इंतजार है। रिपोर्ट के अनुसार ही आगे की कार्रवाई होगी।

प्रो.एनके तनेजा, कुलपति, चौ.चरण सिंह विवि

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:University will be able to give the results of final papers soon