ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश मेरठविवि : 20 जनवरी से प्राइवेट फॉर्म, 30 मार्च से परीक्षाएं

विवि : 20 जनवरी से प्राइवेट फॉर्म, 30 मार्च से परीक्षाएं

चौ.चरण सिंह विवि से संबद्ध कॉलेजों में स्नातक-स्नातकोत्तर कोर्स में प्राइवेट परीक्षा फॉर्म 20 जनवरी से भरवाने की तैयारी है। छात्रों को 15 फरवरी तक...

विवि : 20 जनवरी से प्राइवेट फॉर्म, 30 मार्च से परीक्षाएं
हिन्दुस्तान टीम,मेरठSun, 17 Jan 2021 03:16 AM
ऐप पर पढ़ें

मेरठ। वरिष्ठ संवाददाता

चौ.चरण सिंह विवि से संबद्ध कॉलेजों में स्नातक-स्नातकोत्तर कोर्स में प्राइवेट परीक्षा फॉर्म 20 जनवरी से भरवाने की तैयारी है। छात्रों को 15 फरवरी तक पंजीकरण की छूट मिलेगी। परीक्षाएं 30 मार्च से शुरू होंगी। शुरुआत चतुर्थ सेमेस्टर परीक्षा से होगी। विषम सेमेस्टर में कॉलेजों को 15 मार्च जबकि वार्षिक प्रणाली में 10 मई तक कोर्स पूरा कराना होगा। सम सेमेस्टर के परीक्षा फॉर्म 15 मई से 30 मई तक भरे जाएंगे। वार्षिक परीक्षाओें के रिजल्ट 30 जून और सेमेस्टर के 30 अगस्त तक जारी होंगे।

विवि ने शनिवार को वार्षिक और सेमेस्टर परीक्षा एवं व्यवसायिक कोर्स के लिए सत्र 2020-21 का संशोधित शैक्षणिक कैलेंडर जारी कर दिया। प्रथम सेमेस्टर में प्रवेश 18 जनवरी तक पूरे होंगे। विवि के अनुसार प्रथम सेमेस्टर की कक्षाएं इस वर्ष छह जनवरी जबकि द्वितीय वर्ष विषम सेमेस्टर की कक्षाएं बीते वर्ष चार अगस्त से शुरू हो चुकी हैं। विवि के अनुसार तय शैक्षणिक कैलेंडर के अनुसार ही आगे का सत्र चलेगा।

बॉटनी की डीआरसी 28-29 जनवरी को

मेरठ। चौ.चरण सिंह विवि में बॉटनी की डीआरसी 28-29 जनवरी को 11 बजे ऑनलाइन होगी। विवि ने चयनित छात्र-छात्राओं की सूची वेबसाइट पर अपलोड कर दी है। छात्र अधिक जानकारी वेबसाइट से प्राप्त कर सकते हैं।

एलएलबी की परीक्षाएं भी एक फरवरी से

मेरठ। विवि ने एलएलबी द्वितीय और चतुर्थ सेमेस्टर की स्पेशल बैक परीक्षाओं का कार्यक्रम जारी कर दिया है। परीक्षाएं एक फरवरी से पांच फरवरी तक तीन से पांच बजे की पाली में होंगी।

एमपीएड के पेपर एक से आठ फरवरी तक

मेरठ। एमपीएड चतुर्थ सेमेस्टर में कैंपस एवं कॉलेजों के छात्रों की परीक्षाएं एक से आठ फरवरी तक तीन से पांच बजे की पाली में होंगी।

आठ दिन में निपट जाएंगी बीएड परीक्षाएं भी

मेरठ। विवि जल्द ही बीएड फाइनल ईयर के छूटे छात्र और बैक पेपर का कार्यक्रम जारी करेगा। विवि के अनुसार इस कोर्स में अधिकतम आठ दिन तक ही पेपर चलेंगे।

अल्पसंख्यक एमएड कॉलेजों में रजिस्ट्रेशन शुरू

मेरठ। विवि से संबद्ध अल्पसंख्यक एमएड कॉलेजों में प्रथम वर्ष में प्रवेश के लिए शनिवार से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू हो गए। छात्र यूनिवर्सिटी वेबसाइट पर 20 जनवरी तक पंजीकरण कर सकते हैं। कॉलेज प्राप्त आवेदनों से मेरिट लिस्ट तैयार करते हुए 22 जनवरी को अपनी वेबसाइट पर जारी करेगा। 24 जनवरी को एडमिशन पोर्टल पर प्रवेश कंफर्म करते हुए प्रक्रिया पूरी होगी। कॉलेजों को प्रवेशित छात्रों की सूची 26 जनवरी तक विवि कैंपस में जमा करानी होगी। सत्र 20-22 में बीएड में प्रवेशित छात्र एमएड 20-22 के लिए अर्ह नहीं होंगे। विवि में अल्पसंख्यक कोटे में केवल दो कॉलेज ही एप्रूव्ड हैं। छात्र अधिक जानकारी यूनिवर्सिटी वेबसाइट से प्राप्त कर सकते हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें