ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश मेरठसात जून तक रजिस्‍ट्रेशन, पहली मेरिट 11 जून को

सात जून तक रजिस्‍ट्रेशन, पहली मेरिट 11 जून को

मेरठ-सहारनपुर मंडल में चौ.चरण सिंह यूनिवर्सिटी से संबद्ध एडेड, राजकीय, सेल्फ फाइनेंस और प्रोफेशनल कॉलेजों में यूजी प्रथम वर्ष में ट्रेडिशनल, प्रोफेशनल कोर्स में सात जून तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन होंगे।...

सात जून तक रजिस्‍ट्रेशन, पहली मेरिट 11 जून को
हिन्दुस्तान टीम,मेरठSat, 25 May 2019 01:58 AM
ऐप पर पढ़ें

मेरठ-सहारनपुर मंडल में चौ.चरण सिंह यूनिवर्सिटी से संबद्ध एडेड, राजकीय, सेल्फ फाइनेंस और प्रोफेशनल कॉलेजों में यूजी प्रथम वर्ष में ट्रेडिशनल, प्रोफेशनल कोर्स में सात जून तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन होंगे। विवि 11 जून को पहली मेरिट जारी करेगा। छात्र-छात्राएं 115 रुपये में तीन कॉलेजों का चयन करते हुए आवेदन कर सकते हैं। बीते वर्ष के मुकाबले इस वर्ष रजिस्ट्रेशन के 15 रुपये बढ़ाए गए हैं। एलएलबी, बीलिब, पोस्ट बेसिक बीएससी नर्सिंग कोर्स में रजिस्ट्रेशन पीजी कोर्स के साथ 15 जून से शुरू होंगे। सभी कोर्स के रजिस्ट्रेशन www.ccsuweb.in पर होंगे।

कुलपति प्रो.एनके तनेजा, प्रोवीसी प्रो.वाई विमला एवं रजिस्ट्रार धीरेंद्र कुमार ने शुक्रवार को प्रेस कांफ्रेंस करते हुए विवि में सत्र 2019-20 के एडमिशन की घोषणा की। कुलपति प्रो.तनेजा ने कहा कि विवि पारदर्शी व्यवस्था में आगामी सत्र में प्रवेश प्रक्रिया समयबद्ध ढंग से पूरी करेगा। आठ जुलाई से यूजी कोर्स में पढ़ाई शुरू हो जाएगी जबकि पीजी में 23 जुलाई से। विवि छात्रहित के लिए प्रतिबद्ध है। प्रो.विमला ने कहा कि आगामी सत्र में एडमिशन को मामूली बदलाव हुए हैं। जिन कोर्स में मेरिट से प्रवेश होंगे उनके रजिस्ट्रेशन उक्त वेबसाइट पर होंगे जबकि जिन एंट्रेंस एवं फिटनेस टेस्ट से प्रवेश वाले कोर्स में रजिस्ट्रेशन www.ccsuniversity.ac.in पर रहेंगे। रजिस्ट्रार ने छात्र-छात्राओं से नियम समय-सीमा में रजिस्ट्रेशन कराने की अपील की है।

यह जरुर ध्यान रखें

मेरठ। यूजी-पीजी कोर्स में सभी रजिस्ट्रेशन www.ccsuweb.in पर होंगे। पंजीकरण शुल्क 115 रुपये होगा जो ऑनलाइन देना होगा। छात्र पंजीकरण फॉर्म या तो खुद भरें अथवा अपने सामने चेक करके भरवाएं। कक्षा 12 के रोल नंबर, उत्तीर्ण करने का वर्ष और बोर्ड के नाम में त्रुटि होने पर छात्रों को इन गलतियों में संशोधन का मौका नहीं मिलेगा। बाकी त्रुटि पर छात्र आठ और नौ जून को संशोधन करा सकेंगे। रजिस्ट्रेशन में छात्र केवल तीन कॉलेजों का विकल्प भर सकेंगे। कुलपति प्रो.तनेजा के अनुसार छात्र कॉलेज च्वाइस को पूरी तरह ध्यान से भरें। जिस कॉलेज में सबसे पहले प्रवेश चाहते हैं उसे प्राथमिकता में सबसे ऊपर रखें। छात्र-छात्राओं को तीन विकल्प में से एक एडेड-राजकीय कॉलेज का विकल्प देना अनिवार्य होगा।

दो मुख्य और दो ओपन मेरिट आएंगी

मेरठ। प्रो.विमला के अनुसार विवि यूजी में प्रवेश को केवल दो मुख्य और दो ओपन मेरिट जारी करेगा। पहली मेरिट 11 और दूसरी 15 जून को जारी होगी। प्रत्येक मुख्य मेरिट में छात्रों को प्रवेश हेतु तीन दिन का समय मिलेगा। यदि किसी छात्र का नाम पहली मेरिट में उसकी पहली च्वाइस में आ जाता है और वह प्रवेश नहीं लेता तो दूसरी मेरिट में उसका नाम नहीं दिखेगा। प्रवेश लेने पर उसके बाकी विकल्पों से नाम हट जाएंगे। पहली च्वाइस में नाम के बावजूद प्रवेश नहीं लेने पर छात्र को केवल ओपन मेरिट में मौका मिलेगा। यदि छात्र को पहली च्वाइस नहीं मिलती और उसका नाम दूसरी या तीसरी च्वाइस में आता है और वह प्रवेश ले लेता है तो उसकी पहली च्वाइस में नाम का मौका यथावत रहेगा। यदि वह दूसरी या तीसरी च्वाइस में नाम पर प्रवेश नहीं लेता तो उसका दूसरी मेरिट में नाम रहेगा। यदि फिर भी नाम नहीं आता तो ओपन मेरिट में ऐसे छात्रों की पहली च्वाइस सबसे ऊपर रहेगी। पहली ओपन मेरिट में छात्र संबंधित कॉलेज एवं कोर्स में ही आवेदन कर सकेंगे। अंतिम ओपन मेरिट से पहले विवि पंजीकरण को ओपन करेगा। जो छात्र पंजीकरण नहीं करा सके वे भी इस दौरान रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे। अंतिम ओपन मेरिट में छात्रों के कॉलेज एवं कोर्स नहीं खोले जाएंगे। छात्र ऑफर लेटर डाउनलोड कर कॉलेज में रिक्त सीटों पर आवेदन कर सकेंगे। विवि इस वर्ष कॉलेजों में ओपन मेरिट में कटऑफ तैयार करने और प्रवेश करने की समय-सीमा तय करेगा।

स्पोर्ट्स कोटे में टेस्ट 20-22 जून तक, कोटा पांच फीसदी

मेरठ। विवि इस वर्ष रजिस्ट्रेशन एवं प्रवेश में स्पोर्ट्स वेटेज नहीं देगा। विवि ने इसे खत्म करते हुए स्पोर्ट्स कोटा बढ़ाते हुए दो फीसदी से पांच फीसदी कर दिया है। यह कोटा प्रत्येक कोर्स में लागू होगा। जिन छात्रों ने अर्हता कक्षा या डिग्री के साथ विवि संघ या भारतीय ओलंपिक संघ द्वारा मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय, प्रदेशीय या अंतरविश्वविद्यालय स्तर पर खेल प्रतियोगिता में भाग लिया हो या स्पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया द्वारा प्रशिक्षण प्राप्त प्रमाण पत्र प्राप्त किया हो। ऐसे छात्र-छात्राओं को 20-22 जून तक प्रस्तावित फिटनेस टेस्ट पास करना होगा। विवि के इस फैसले से हर वर्ष रजिस्ट्रेशन में फर्जी प्रमाण पत्र से वेटेज लगाकर प्रवेश का खेल बंद हो जाएगा। स्पोर्ट्स कोटे में विवि में 1860 सीटों पर प्रवेश हो सकेंगे। इसमें बीए में सर्वाधिक 1096, बीएससी में 473, बीकॉम में 231 और बीएससी एजी में 60 सीटें स्पोर्ट्स कोटे में रिजर्व रहेंगी।

पंजीकरण के लिए खास बात

--------------------------

-जिन कॉलेजों में लाइब्रेरियन अध्यक्ष का स्थाई पद है, वे बीए में प्रवेश लेने को तीसरे विषय के रूप में लाइब्रेरी विज्ञान चयनित कर सकेंगे। हालांकि इस सब्जेक्ट में प्रैक्टिकल नहीं होगा।

-अल्पसंख्यक कॉलेजों को 50 फीसदी सीटों पर रजिस्ट्रेशन कराने होंगे। बाकी 50 फीसदी सीटों पर विवि मेरिट से प्रवेश सूची भेजेगा।

-बीए में एकल विषय के लिए इस वर्ष रजिस्ट्रेशन होंगे। प्रवेश प्रक्रिया पूरी होने के बाद विवि इसके पंजीकरण खोलेगा। रेगुलर स्टूडेंट जो एकल विषय में प्रवेश चाहते हैं वे उसी में पंजीकरण करा सकेंगे जहां से उन्होंने स्नातक पास किया है। प्राइवेट स्टूडेंट सीधे परीक्षा फॉर्म के साथ यह एकल विषय चुन सकेंगे।

-बीपीटी एवं बीआरडीआईटी कोर्स में ही केवल लेट्रल एंट्री से प्रवेश होंगे। जिन छात्रों ने मान्यता प्राप्त इंस्टीट्यूट से 60 फीसदी अंकों से डिप्लोमा कोर्स किया हो वे संबंधित संस्थान में अधिकतम सीट की दस फीसदी सीटों पर लेट्रल एंट्री से प्रवेश दे सकेंगे। समस्त प्रवेश प्रक्रिया खत्म होने के बाद ये पंजीकरण खुलेंगे।

-छात्रों के ऑफर लेटर में गोपनीय कोड दर्ज रहेगा। छात्र इसे उसी कॉलेज में शेयर करें जहां वे प्रवेश लेना चाहते हैं। अन्य कॉलेजों को इसे नहीं बताएं अन्यथा वे अपने यहां सीट लॉक कर सकते हैं।

-फिलहाल आर्थिक आधार पर दस फीसदी आरक्षण का लाभ नहीं मिलेगा। इसके लिए शासन के आदेशों का इंतजार है। हालांकि विवि रजिस्ट्रेशन में आर्थिक आरक्षण की डिटेल दर्ज कराएगा। आदेश मिलते ही इसे मेरिट में लागू कर दिया जाएगा।

---------------------------

समस्या है तो यहां दर्ज कराएं शिकायत

विवि के अनुसार समस्या के समाधान के लिए ओल्ड एमसीए हॉल में सिंगल विंडो सिस्टम काम करेगा। यहां मिलने वाली शिकायतों को एक से दो दिन में निस्तारित किया जाएगा। छात्र ccsu@helpenable.com पर भी अपनी शिकायत भेज सकते हैं। छात्र किसी भी कार्यदिवस में सुबह 10.30 से शाम 5.30 बजे तक हेल्पलाइन नंबर 0121-2600530, 531, 532, 534, 535, 536, 537, 538 पर भी कॉल कर सकते हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें