ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश मेरठओपन मेरिट से प्रवेश आज तक, तारीख भी बढ़ना तय

ओपन मेरिट से प्रवेश आज तक, तारीख भी बढ़ना तय

मेरठ-सहारनपुर मंडल में चौ.चरण सिंह यूनिवर्सिटी से संबद्ध कॉलेजों में बीए, बीकॉम, बीएससी और बीएससी एजी कोर्स की पहली ओपन मेरिट में एडमिशन का आज आखिरी दिन होगा। हालांकि यूनिवर्सिटी छात्रों को एक दिन का...

ओपन मेरिट से प्रवेश आज तक, तारीख भी बढ़ना तय
हिन्दुस्तान टीम,मेरठThu, 05 Jul 2018 02:06 AM
ऐप पर पढ़ें

मेरठ-सहारनपुर मंडल में चौ.चरण सिंह यूनिवर्सिटी से संबद्ध कॉलेजों में बीए, बीकॉम, बीएससी और बीएससी एजी कोर्स की पहली ओपन मेरिट में एडमिशन का आज आखिरी दिन होगा। हालांकि यूनिवर्सिटी छात्रों को एक दिन का अतिरिक्त मौका और दे सकती है। तिथि बढ़ाने पर आज सुबह फैसला होगा। मेरठ कॉलेज में भी ओपन मेरिट से आज और कल प्रवेश होंगे। बुधवार को मेरिट में खामी और छात्रों के विरोध के बाद मेरठ कॉलेज ने जारी सूची को वापस लेते हुए फिर से जारी किया। हालांकि कॉलेज ने कटऑफ को सार्वजनिक ना करते हुए केवल नोटिस बोर्ड पर चस्पा करते हुए खानापूर्ति कर ली।

यूनिवर्सिटी ने पहली ओपन मेरिट से प्रवेश के लिए पांच जुलाई अंतिम तिथि तय की थी, लेकिन मेरठ कॉलेज सहित बड़े कॉलेजों में आ रही दिक्कतों के बाद यह तिथि एक दिन और बढ़नी तय है। हालांकि इसका नुकसान उन कॉलेजों में होगा जहां तय तिथि पर सीटें भरने के लिए छात्रों के पहले आओ-पहले पाओ के आधार पर एडमिशन कर लिए। यूनिवर्सिटी के अनुसार कॉलेजों में बुधवार शाम तक 44 हजार 298 प्रवेश हो चुके हैं। बावजूद इसके कॉलेजों में अभी उक्त कोर्स में 85 हजार 44 सीटें रिक्त हैं। मेरठ शहर के सात कॉलेजों में 7725 सीटों पर मात्र 3264 ही प्रवेश हो पाए हैं। इन कॉलेजों में अभी 4398 सीटें रिक्त हैं।

यूनिवर्सिटी में कोर्सवार प्रवेश का हाल

------------------------------------------------------------------------

कोर्स कुल सीट छात्र छात्रा कुल पव्रेश

-----------------------------------------------------------------------

बीए 72889 8034 17516 25550

बीकॉम 27000 3548 4736 8284

बॉयो 12430 1049 3070 4120

गणित 13877 2403 2188 4590

जियोलॉजी 60 19 25 44

सांख्यिकी 766 217 189 446

बीएससी एजी 1980 1153 59 1212

---------------------------------------------------------------------

कुल 129322 16489 27808 44298

---------------------------------------------------------------------

महीने में एक बार छात्रों से संवाद करेंगी प्राचार्य

मेरठ। मेरठ कॉलेज में मेरिट लिस्ट में कमी और कॉलेज में विभिन्न समस्याओं के समाधान के लिए छात्रों ने प्राचार्य डॉ.आभा चंद्रा से मुलाकात की। छात्रों ने कहा कि मेरिट में अधिक नंबर वाले छात्रों के नाम ही नहीं हैं। प्राचार्य ने तत्काल मेरिट को वापस लेते हुए दोबारा से जारी करने के निर्देश दिए। छात्रों ने कहा कि कॉलेज में वाटर कूलर नहीं चलते। हॉस्टल की हालत खराब है। मैस में अच्छा खाना नहीं है। चीफ प्रॉक्टर डॉ.अलका चौधरी के अनुसार छात्रों की समस्याओं के समाधान के निर्देश दिए गए हैं। प्राचार्य महीने में एक बार छात्रों से सीधे बात करते हुए उनकी समस्याओं को जानेंगी। साथ ही मैस में छात्र-छात्राओं के साथ खाना खाते हुए उसकी गुणवत्ता भी जांची जाएगी। चीफ प्रॉक्टर के अनुसार वाटर कूलर सहित अन्य समस्याओं का जल्द समाधान हो जाएगा।

यूनिवर्सिटी में एक लाख सीटों पर फिर होगा मुकाबला

मेरठ। यूनिवर्सिटी से संबद्ध कॉलेजों में नौ जुलाई से एक बार फिर से एक लाख सीटों के लिए मुकाबला होगा। यूनिवर्सिटी इस दिन से यूजी-पीजी के ट्रेडिशनल एवं प्रोफेशनल कॉलेजों में रिक्त सीटों पर फिर से रजिस्ट्रेशन ओपन करने जा रही है। फिलहाल यूनिवर्सिटी में 85 हजार सीटें रिक्त हैं। कार्यपरिषद में 80 नए कॉलेजों को भी मान्यता दी गई है। कुछ पुराने कॉलेज भी द्वितीय चरण में खोले जाएंगे। ऐसे में रजिस्ट्रेशन में छात्रों को एक लाख सीटों पर पंजीकरण कराते हुए प्रवेश का मौका मिलेगा।

15 हजार छात्र देंगे सीबीएएसई नेट का पेपर

मेरठ। आठ जुलाई को दो पालियों में प्रस्तावित सीबीएसई नेट में मेरठ में 15 हजार छात्र-छात्र पेपर देंगे। परीक्षा के लिए मेरठ में 25 केंद्र बनाए गए हैं। नेट के एडमिट कार्ड वेबसाइट पर अपलोड हो चुके हैं। नेट का यह पेपर इस बार दो पालियो में कराया जाएगा। बीते वर्षों में यह तीन पालियों में होता था।

बीएड कॉलेजों को मिल गई संजीवनी

मेरठ। एनसीटीई द्वारा प्राइमरी स्कूलों में बीएड उत्तीर्ण छात्र-छात्राओं को शिक्षक नियुक्त करने की छूट के बाद बीएड कॉलेजों को संजीवनी मिल गई है। 2010 में देशभर में एनसीटीई ने प्राइमरी स्कूलों में शिक्षक के लिए बीएड को प्रतिबंधित कर दिया था। तब से बीएड कॉलेज प्रदेश और केंद्र सरकारों के साथ राष्ट्रीय शिक्षक शिक्षा परिषद (एनसीटीई) को प्रत्यावेदन भेज रहे थे। कॉलेज सरकार से बीएड उत्तीर्ण छात्रों को प्राइमरी स्कूलों में नियुक्ति देने की मांग कर रहे थे। इस फैसले में आठ साल लग गए। हालांकि यह निर्णय ऐसे वक्त आया है जब देशभर बीएड चार वर्ष की बातें चल रही हैं। वहीं, बीएड को प्राइमरी में अनुमति मिलने से इस वर्ष बीएड की रिक्त सीटों को भरने की उम्मीद जग गई है। यूनिवर्सिटी में 430 बीएड कॉलेजों में करीब 40 हजार सीटें हैं। बीते कुछ वर्षों में ये सीटें आधे से ज्यादा खाली चल रही हैं।

बीपीएड प्रथम वर्ष सत्र 2017

-18 की परीक्षाएं 20 जुलाई से

मेरठ। चौ.चरण सिंह यूनिवर्सिटी कैंपस में संचालित बीपीएड सत्र 2017-18 प्रथम वर्ष की मुख्य, बैक और भूतपूर्व छात्र-छात्राओं की परीक्षा 20 जुलाई से होगी। यूनिवर्सिटी ने परीक्षा कार्यक्रम वेबसाइट पर अपलोड कर दिया है। पेपर तीन से छह बजे की पाली में छह अगस्त तक चलेंगे। छात्र अधिक जानकारी वेबसाइट से प्राप्त कर सकते हैं। वहीं, एमडी, एमएस, डीए,म डिप्लोमा के रेगुलर कोर्स की परीक्षाएं 14 जुलाई से होंगी। यूनिवर्सिटी ने इसके लिए मेरठ मेडिकल कॉलेज, सरस्वती इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस और मुजफ्फरनगर मेडिकल कॉलेज का केंद्र बनाया है।

18 जुलाई तक होंगे छूटे प्रैक्टिकल के आवेदन

मेरठ। चौ.चरण सिंह यूनिवर्सिटी की मुख्य परीक्षा में प्रैक्टिकल देने से चूके छात्र अब 18 जुलाई तक अपने आवेदन जमा करा सकते हैं। पूर्व में आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 30 जून थी, लेकिन यूनिवर्सिटी ने छात्रहित में इसे बढ़ा दिया है। यूनिवर्सिटी के अनुसार जो छात्र किसी कारण से प्रैक्टिकल नहीं दे सके थे वे कॉलेज से अपना आवेदन पत्र अग्रसारित कराते हुए कैंपस स्थित इलाहाबाद बैंक शाखा में 15 सौ रुपये जमा कराते हुए गोपनीय विभाग में काउंटर नंबर 40 पर अपने आवेदन जमा कर दें। यूनिवर्सिटी जल्द ही प्रैक्टिकल की तिथि और केंद्र की घोषणा करते हुए दोबारा से प्रैक्टिकल कराएगी।

एनएस में एलएलएम का वायवा सात जुलाई को

मेरठ। एनएएस कॉलेज में सत्र 2017-18 में एलएलएम चतुर्थ सेमेस्टर की मौखिकी परीक्षा सात जुलाई को सुबह नौ बजे विधि विभाग में होगी। छात्र अधिक जानकारी कॉलेज से प्राप्त कर सकते हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें