ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश मेरठस्मृति दिवस पर शहीद पुलिसकर्मियों को दी श्रद्धांजलि

स्मृति दिवस पर शहीद पुलिसकर्मियों को दी श्रद्धांजलि

पुलिस लाइन में बुधवार को पुलिस स्मृति दिवस मनाया गया। देश की रक्षा के लिए अपने प्राणों की आहुति देने वाले वीर जवानों की शहादत को याद करते हुए उन्हें...

स्मृति दिवस पर शहीद पुलिसकर्मियों को दी श्रद्धांजलि
हिन्दुस्तान टीम,मेरठThu, 22 Oct 2020 03:16 AM
ऐप पर पढ़ें

मेरठ। वरिष्ठ संवाददाता

पुलिस लाइन में बुधवार को पुलिस स्मृति दिवस मनाया गया। देश की रक्षा के लिए अपने प्राणों की आहुति देने वाले वीर जवानों की शहादत को याद करते हुए उन्हें नमन किया गया। पुलिस अधिकारियों-कर्मचारियों ने शहीद स्मारक पर पुष्प अर्पित करते हुए उन्हें श्रद्धांजलि दी।

विगत वर्ष में उत्तर प्रदेश में नौ पुलिसकर्मियों ने देश की सुरक्षा में अपने प्राणों की आहुति दी थी। बुधवार को पुलिस लाइन स्थित परेड ग्राउंड में सुबह आठ बजे से परेड फालिन, सलामी परेड, शहीद नामावली का नाम वाचन, शहीद स्मारक पर रीथ अर्पण, पुष्प अर्पण, परेड द्वारा शोक शस्त्र की कार्रवाई की कार्रवाई हुई। मेरठ जोन के अपर पुलिस महानिदेशक राजीव सभरवाल ने राज्यपाल व मुख्यमंत्री का संदेश पढ़कर सुनाया। आईजी प्रवीण कुमार, एसएसपी अजय साहनी, एसपी देहात अविनाश पांडेय, एसपी सिटी अखिलेश नारायण सिंह, एसपी क्राइम रामअर्ज, एसपी ट्रैफिक जितेंद्र श्रीवास्तव, एएसपी डॉ. ईरज राजा, सीओ सूरज राय, पुलिस लाइन आरआई होरीलाल सिंह के अलावा सभी सीओ, थानाध्यक्ष मौजूद रहे।

इसलिए मनाते हैं स्मृति दिवस

21 अक्तूबर 1959 को लद्दाख स्थित हॉट स्प्रिंग्स पर कर्तव्यरत सीआरपीएफ के जवानों ने चीनी सेना के आक्रमण को विफल करते हुए देश के लिए अपने प्राणों की आहुति दी थी। तब से प्रतिवर्ष 21 अक्तूबर को पूरे देश में पुलिस स्मृति दिवस के रूप में मनाया जाता है। प्रत्येक राज्य से पुलिसकर्मियों का प्रतिनिधि दल 20 दिनों की यात्रा कर हॉट स्प्रिंग्स पहुंचता है और शहीदों को सलामी देता है।

देशभर में 264 शहीद

1 सितंबर 2019 से 31 अगस्त 2020 तक संपूर्ण भारत में 264 पुलिसवाले शहीद हुए हैं। इसमें आठ जवान उप्र पुलिस के हैं। आठ पुलिसकर्मी जनपद कानपुर और एक अमेठी में तैनात थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें