ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश मेरठबदल जाएगी व्यवस्था, 55 सीटर बस में 25 बच्चों की मिलेगी जगह

बदल जाएगी व्यवस्था, 55 सीटर बस में 25 बच्चों की मिलेगी जगह

कोरोना काल के बाद स्कूल खुलेंगे तो व्यवस्था में बदलाव तय है। संक्रमण से बचाव के लिए शासन की ओर से जल्द ही गाइडलाइन जारी किए जा सकते हैं। वहीं, सोशल डिस्टेंसिंग के लिए 55 सीटर स्कूल बसों में सिर्फ 25...

बदल जाएगी व्यवस्था, 55 सीटर बस में 25 बच्चों की मिलेगी जगह
हिन्दुस्तान टीम,मेरठMon, 08 Jun 2020 12:33 AM
ऐप पर पढ़ें

कोरोना काल के बाद स्कूल खुलेंगे तो व्यवस्था में बदलाव तय है। संक्रमण से बचाव के लिए शासन की ओर से जल्द ही गाइडलाइन जारी किए जा सकते हैं। वहीं, सोशल डिस्टेंसिंग के लिए 55 सीटर स्कूल बसों में सिर्फ 25 बच्चों को ही बैठाने पर मंथन चल रहा है।

दीवान पब्लिक स्कूल के प्रधानाचार्य व सहोदय मेरठ महान के उपाध्यक्ष एके दुबे ने बताया कि क्लास व बस में सोशल डिस्टेंसिंग तय करने के लिए लगातार बैठक की जा रही है। सूचना है कि जल्द ही इस संबंध में गाइडलाइन जारी हो सकती है। इसके तहत, 55 सीटर स्कूल बस में सिर्फ 25 बच्चों को ही बैठाया जाएगा। एक सीट पर एक छात्र बैठेगा। वहीं, स्कूल वैन में एक सीट पर दो छात्र बैठ सकते हैं। स्कूल बस और वैन में दो छात्रों के बीच दो फुट का अंतर होना चाहिए। बस में बैठने के दौरान सभी बच्चों को मास्क और ग्लब्स लगाना अनिवार्य होगा। 15 से 20 जून के आस पास गाइडलाइन आ सकती है।

वहीं, केएल स्कूल के प्रधानाचार्य सुधांशु शेखर का कहना है कि गाइडलाइंस तीन स्तर पर आ सकती हैं। स्कूल शुरू होने से लेकर छुट्टी तक, स्कूल बस और इंटरवल, ब्रेक टाइम को गाइडलाइन बनाते वक्त ध्यान रखा जाएगा।

सैनिटाइजेशन के कुछ घंटे बाद ही चलेगी बस

सहोदय के अनुसार स्कूल बस सैनिटाइज होने के कुछ घंटे बाद ही संचालित होगी क्योंकि बस में सैनिटाइजेशन का इस्तेमाल खतरनाक भी हो सकता है। वहीं, ऑटो में भी दूरी का पालन होगा। ऑटो चालक व निजी स्तर पर अभिभावकों को ऑटो में सोशल डिस्टेंसिंग को मेनटेन करना होगा अन्यथा ऑटो पर रोक भी लग सकती है।

स्कूल में कुछ दिनों में स्टाफ बुलाना होगा शुरू

स्कूलों में कुछ दिनों में स्टाफ को बुलाने पर तैयारी शुरू होगी। बोर्ड परीक्षाएं एक जुलाई से शुरू होने जा रही हैं। इस तैयारी के लिए बोर्ड से भी कुछ दिनों में प्लान जारी होगा। प्लान के मुताबिक पहले स्टाफ और टीचिंग स्टाफ की सोशल दूरी की ट्रेनिंग होगी। वहीं बोर्ड परीक्षा के सिटी कॉर्डिनेटर सुधांशु शेखर ने बताया कि संभव है कि प्लान 15 जून के आसपास जारी होगा।

गाइडलाइंस के बाद ही शुरू होगी स्कूल खुलने की तैयारी

सहोदय मेरठ महान अध्यक्ष व कालका पब्लिक स्कूल के प्रधानाचार्य डॉ. कर्मेंद्र सिंह ने बताया कि स्कूल खुलने को लेकर तैयारी गाइडलाइंस जारी होने के बाद ही होगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें