ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश मेरठप्रभारी मंत्री ने दिए व्यवस्था में सुधार के निर्देश, अधिकारियों के पेच कसे

प्रभारी मंत्री ने दिए व्यवस्था में सुधार के निर्देश, अधिकारियों के पेच कसे

जनपदीय विकास कार्यों की समीक्षा बैठक के दौरान प्रभारी मंत्री श्रीकांत शर्मा ने कई विभाग के अधिकारियों को जमकर फटकार लगाई। उन्हें कार्य में सुधार...

प्रभारी मंत्री ने दिए व्यवस्था में सुधार के निर्देश, अधिकारियों के पेच कसे
हिन्दुस्तान टीम,मेरठSun, 28 Feb 2021 03:14 AM
ऐप पर पढ़ें

जनपदीय विकास कार्यों की समीक्षा बैठक के दौरान प्रभारी मंत्री श्रीकांत शर्मा ने कई विभाग के अधिकारियों को जमकर फटकार लगाई। उन्हें कार्य में सुधार लाने की चेतावनी दी गई। कई अधिकारी देरी से पहुंचे तो उन्हें एंट्री नहीं दी गई। तमाम शिकायतों से नाराज मंत्री ने अधिकारियों को व्यवस्था सुधारने की सख्त हिदायत दी। 50 लाख से ऊपर के निर्माण कार्यों की सैंपलिंग कराने और कार्यों की जांच के लिए सीडीओ की अध्यक्षता में कमेटी गठित करने के निर्देश दिए।

विकास भवन सभागार में सुबह नौ बजे प्रभारी मंत्री श्रीकांत शर्मा की अध्यक्षता में बैठक शुरू हुई। प्रभारी मंत्री ने मुख्य विकास अधिकारी की अध्यक्षता में कमेटी का गठन करने का आदेश दिया। यह कमेटी लोक निर्माण विभाग व अन्य कार्यदायी संस्थाओं द्वारा कराए जा रहे निर्माण कार्यों की गुणवत्ता की जांच करेगी। किसी भी अनियमितता की रिपोर्ट शासन को भेजेगी। सांसद की अध्यक्षता में आगामी शनिवार को जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में लोक निर्माण विभाग, एमडीए, गन्ना, नगर निगम, सिंचाई विभाग द्वारा बनाई जा रही सभी सड़कों का पावर प्वाइंट प्रजेंटेशन से समीक्षा करने व प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना की समीक्षा करने के लिए कहा।

इन विभागों के अधिकारियों को फटकार

प्रभारी मंत्री ने सड़कों की मरम्मत कराने और नई सड़कें बनाने को कहा। इस दौरान उन्होंने प्रभारी मंत्री ने लोक निर्माण विभाग, नगर निगम, एमडीए, जल निगम के अधिकारियों के पेंच कसे। बिना प्लानिंग सड़कों की खुदाई और इसके बाद मरम्मत नहीं होने को लेकर नाराजगी जताई। कई विभागों में होने वाली लापरवाही को लेकर चेतावनी दी। साफ कहा कि कार्य में लापरवाही पर सख्त एक्शन होगा। अतिक्रमण हटाने, स्वच्छता को लेकर मोबाइल एप्लीकेशन विकसित करने को कहा। सफाई कर्मियों का भौतिक सत्यापन कराकर ही भुगतान करने को कहा। निर्देश दिए किए सफाई कर्मचारियों का भौतिक सत्यापन भी कराया जाए।

15 मार्च को मिलेगा गंगा का पुल

मंत्री ने एनएचएआई, लोक निर्माण विभाग व अन्य सड़कों की जानकारी ली। पीएमजीएसवाई व अन्य योजनाओं की समीक्षा की। बैठक में सेतु निगम के अधिकारी ने बताया कि गंगा नदी का पुल 15 मार्च तक हैंडओवर कर दिया जाएगा।

निर्धारित समय में कार्य पूर्ण नहीं करने वाले विरूद्ध दर्ज एफआईआर

प्रभारी मंत्री शर्मा ने नगरायुक्त को निर्देशित किया कि जल निगम की सीवर लाइन आदि कार्यों की जांच कराएं। जो कार्य निर्धारित समय में पूर्ण नहीं हुए हैं, उसके ठेकेदार के विरुद्ध एफआईआर दर्ज कराएं।

50 लाख से अधिक की 64 परियोजनाएं

जिलाधिकारी के.बालाजी ने बताया कि जनपद में 50 लाख रुपये से अधिक की 64 परियोजनाएं हैं। सात कार्यदायीं संस्था हैं। उन्होंने बताया कि निर्माण कार्यों की गुणवत्ता से कोई समझौता नहीं किया जाएगा। प्रत्येक कार्य समय से पूर्ण हो इस पर जोर दिया जाएगा। काली नदी के आसपास के गांवों को जल निगम की योजनाओं में शामिल करने का निर्देश दिया।

सांसद-विधायकों ने रखी बात

- सांसद विजय पाल सिंह तोमर ने जल संरक्षण व जल संवर्द्धन की आवयश्कता पर जोर दिया। तालाबों को ठीक कराने के लिए कहा।

- विधायक मेरठ कैंट सत्यप्रकाश अग्रवाल ने कहा कि जनपद में अच्छा कार्य हो रहा है।

- विधायक किठौर सत्यवीर त्यागी ने कहा कि शाहजहांपुर में विद्युत उपकेन्द्र का निर्माण कराया जाना है जिसके लिए वन निगम द्वारा पेड़ों की नीलामी कराई जानी है। उन्होंने नीलामी प्राथमिकता पर कराने के लिए कहा। शाहजहांपुर किठौर मार्ग पर 50 बेड के अस्पताल का लोकार्पण कराने व काली नदी के आसपास के गांवों में जल निगम की योजनाओं से आच्छादित करने के लिए कहा।

- विधायक दक्षिण सोमेन्द्र तोमर ने पराग डेयरी की जांच कराने व इनर रिंग रोड बनाने की मांग की।

स्वच्छता पर रखा जा रहा विशेष ध्यान

नगरायुक्त मनीष बंसल ने बताया कि जनपद में करीब 3200 सफाई कर्मचारी हैं। मार्केंट में रात्रि सफाई अभियान शुरू किया गया है। नौ में से पांच अंडर ग्राउंड वाटर टैंक संचालित हैं। चार को संचालित करने के लिए जल निगम को 4.5 करोड़ अंतरित कर दिए गए हैं, इस पर जल्द कार्य होगा।

यह रहे मौजूद

बैठक में सांसद राजेन्द्र अग्रवाल, सांसद विजय पाल सिंह तोमर, सांसद कांता कर्दम, विधायक कैंट सत्यप्रकाश अग्रवाल, विधायक किठौर सत्यवीर त्यागी, विधायक दक्षिण सोमेन्द्र तोमर, विधायक सरधना संगीत सोम, विधायक सिवालखास जितेन्द्र सतवई, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अजय साहनी, एमडी पीवीवीएनएल अरविन्द मलप्पा बंगारी, मुख्य विकास अधिकारी शशांक चौधरी, नगरायुक्त मनीष बंसल सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें