ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश मेरठजैसे ही पकड़ा हाथ, कराटे गर्ल ने शोहदे को जमीन पे पटका

जैसे ही पकड़ा हाथ, कराटे गर्ल ने शोहदे को जमीन पे पटका

चार दिवसीय शिविर में बालिकाओं को मनचलों का सामना करना सीखाया गया। हाथ पकड़ ले तो आप मनचलों को सबक सीखा सकती है। उसे जमीन पर पटक सकती है। तमाम तकनीकी के साथ महिलाओं को आत्मरक्षा के गुर सीखाएं...

जैसे ही पकड़ा हाथ, कराटे गर्ल ने शोहदे को जमीन पे पटका
हिन्दुस्तान टीम,मेरठFri, 23 Mar 2018 01:59 AM
ऐप पर पढ़ें

चार दिवसीय शिविर में बालिकाओं को मनचलों का सामना करना सिखाया गया। हाथ पकड़ ले तो आप मनचलों को सबक सीखा सकती हैं। उसे जमीन पर पटक सकती हैं। तमाम तकनीक के साथ महिलाओं को आत्मरक्षा के गुर सिखाए गए।

क्रीड़ा भारती व वत्स कराटे केंद्र द्वारा ब्रह्मपुरी में चल रहे प्रथम सक्षम महिला निर्भय महिला आत्मरक्षा कराटे प्रशिक्षण शिविर का गुरुवार को समापन हुआ। इस शिविर में लड़कियों को मनचलों से सामना करना सिखाया गया। अंतिम दिन लड़कियों को बताया गया कि अगर मनचलें दोनों हाथ से आपका हाथ पकड़ लें तो ऐसी स्थिति में अपनी मुठ्ठी को बंद कर पंच बनाए, साथ ही झटके से अपना हाथ छुड़ाएं। अपने दूसरे हाथ से आरोपी के चेहरे पर अटैक करें, उसके बाद जमीन पर पटक दें। अगर कोई आपके पीछे से बाल या कॉलर पकड़ ले तो ऐसी स्थिति में अपना सीधा हाथ उठाकर आरोपी के हाथ को गिरीप कर बाल पकड़कर घुटना मार सकते हैं। इसके बाद कमर पकड़कर नीचे गिरा दें, साथ ही आंखों पर भी वार कर सकते हैं। अगर किसी ने पीछे से पकड़ लिया तो अपनी बॉडी को तेजी से नीचे झुका लें और उसके बाद शोहदे के पैर को खींचकर नीचे गिरा दें। यदि मनचले ने आपका गला पकड़कर दीवार पर दबाया हो तो सबसे पहले अपनी गर्दन को ऊपर लें, जिससे गर्दन लूज हो जाए। उसके बाद अपना हाथ निकालकर आरोपी की आंखों को दबा दें। इस अवसर पर प्रशिक्षण शिविर में प्रतिभागियों को सर्टिफिकेट देकर सम्मानित किया गया। क्रीड़ा भारती के महानगर मंत्री और प्रेस प्रवक्ता स्वेता ने बताया कि 25 से 28 को सरस्वती शिशु मंदिर शास्त्रीनगर में महिलाओं को आत्मसुरक्षा के लिए दूसरे शिविर का आयोजन होगा। इसमें महिलाओं को आत्मरक्षा के विभिन्न तौर-तरीके सिखाएं जाएंगे। राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के भाग कार्यवाहक राहुल गुप्ता, आत्मरक्षा प्रमुख सुनील, शिवम आदि ने प्रतिभागियों का हौंसला बढ़ाया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें