ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश मेरठ64 बलिदानियों को क्रांतिधरा ने किया नमन

64 बलिदानियों को क्रांतिधरा ने किया नमन

जिमखाना मैदान में रविवार को जहां एक ओर अमर जवान ज्योति जल रही थी तो वहीं दूसरी ओर भगत सिंह, राजगुरु और सुखदेव के फांसी का दृश्य देशभक्ति का संचार कर रहा था। पीएल शर्मा स्मारक से बलिदानियों को...

64 बलिदानियों को क्रांतिधरा ने किया नमन
हिन्दुस्तान टीम,मेरठMon, 13 Jan 2020 02:21 AM
ऐप पर पढ़ें

जिमखाना मैदान में रविवार को जहां एक ओर अमर जवान ज्योति जल रही थी तो वहीं दूसरी ओर भगत सिंह, राजगुरु और सुखदेव के फांसी का दृश्य देशभक्ति का संचार कर रहा था। पीएल शर्मा स्मारक से बलिदानियों को पुष्पवर्षा और बैंड-बाजों के साथ राजकीय सम्मान संग जिमखाना मैदान लाया गया तो देशभक्ति के जज्बे ने हर किसी को जोश से भर दिया। आजादी के जैसा नजारा देख सड़कों पर आने-जाने वाले भी रुक गए और बलिदानियों के सम्मान में जहां थे वहीं खड़े होकर अभिवादन किया। बलिदानियों के परिवार का जहां सम्मान हुआ तो कई का सीना फख्र से चौड़ा हो गया, जब ड्रोन से पुष्पवर्षा हुई तो कई आंखें नम हो गईं।

जिमखाना मैदान में आयोजित कार्यक्रम बलिदानियों की माटी को नमन में 64 बलिदानियों को श्रद्धा के साथ नमन किया। बलिदानियो के परिवार उपस्थित रहे जिनको मंच पर सम्मान सहित बैठाया गया तथा सभी परिवारों को माला पहनाकर स्मृति चिह्न भेंटकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में अमर जवान ज्योति जलती रही। अमर जवान ज्योति के पीछे एक सुंदर इंडिया गेट का चित्र था। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि केंद्रीय सड़क परिवहन राज्यमंत्री व पूर्व सेनाध्यक्ष जनरल वी.के. सिंह और मुख्य वक्ता आध्यात्मिक गुरु पवन सिन्हा रहे। अध्यक्षता डॉ. संजय गुप्ता रहे।

बलिदानियों के परिवारों को पीएल शर्मा स्मारक से जिमखाना मैदान तक बैंडबाजे, ढोल, शहनाई बजाकर राजकीय सम्मान संग पूर्व पार्षद व हिन्दू जागरण मंच के अध्यक्ष संजीव अग्रवाल की अगुवाई में लाया गया। वीरों के प्रति सम्मान को शहर भी सड़कों पर रुक गया। ऐसे में लोग जहां थे, वहीं रुक कर जय हिंद के घोष से बलिदानियों के परिवारों का अभिवादन किया। संजीव अग्रवाल ने बताया कि बलिदानियो के गांव की मिट्टी से कार्यक्रम में सम्मिलित सभी देशभक्तों को तिलक किया गया। मुख्य रूप से अजय गर्ग, संस्कार अग्रवाल, स्पर्श अग्रवाल, प्रखर अग्रवाल, प्रदीप अग्रवाल, तुषार शर्मा, राहुल तिवारी, कन्हैया तिवारी, शेखर, जितेंद्र शर्मा (तनु), हिमांशु शर्मा रहे।

लाहौर हमारा है का दिया नारा

कार्यक्रम में देश के लिए बलिदान होने वाले क्रांतिकारी सुखदेव, राजगुरु और भगत सिंह को फांसी देते हुए यह दृश्य भी कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण का केंद्र रहा। इस सजीव दृश्य के साथ ही बैकग्राउंड में अखंड भारत का नक्शा और ‘जहां हुए बलिदान राजगुरु, सुखदेव, भगत सिंह वो लाहौर हमारा है का नारा दिया गया।

ड्रोन से हुई पुष्पवर्षा

बलिदानी परिवारों के साथ कार्यक्रम के मुख्य अतिथि जनरल वी.के. सिंह व कार्यक्रम के मुख्य वक्ता पवन सिन्हा पर ड्रोन के द्वारा पुष्प वर्षा की गई। बलिदानी परिवारों के घरों से मंगाई गई मिट्टी को तिरंगे के नीचे रखा गया। कार्यक्रम स्थल के मुख्य द्वार पर वीरांगना वाहिनी की वीरांगनाओं के द्वारा आगंतुकों पर पुष्प वर्षा की गई। ड्रोन आकर्षण का केंद्र रहे।

भारत माता की जय, वंदे मातरम से गूंजा मैदान

जिमखाना मैदान में भारत माता की जय, वंदे मातरम आदि के देशभक्ति के नारों से जिमखाना मैदान गूंज उठा। जनरल वी.के. सिंह और पवन सिन्हा ने उपस्थित लोगों के दोनों हाथ ऊपर करके भारत माता की जय के जयकारे लगवाए तथा उनमें जोश भरा। वक्ताओं ने कहा भारत का सदैव से ही बड़ा गौरवशाली इतिहास रहा है लेकिन एक सोची-समझी राजनीति और षड्यंत्र के तहत अंग्रेजों ने हमारे महापुरुषों के इतिहास को बदल दिया और उनके द्वारा किए गए महान कार्यों को न दिखाकर उनकी छवि को धूमिल करने का कार्य किया। भारतीय संस्कृति, परंपरा, सभ्यता और हमारी अच्छाइयों को दबाकर अपना मनगढ़त साहित्य लिखकर भारत वासियों को पढ़ाया गया। दुनिया की दौड़ में पीछे रह जाएं लेकिन हम सभी को इस षड्यंत्र को समझना होगा और जागरूक रहकर भारत के गौरवशाली इतिहास को पढ़ना होगा और जो आज भारत दुनिया की दौड़ में आगे निकल रहा है और पूरे विश्व में अपना डंका बजा रहा है इस कार्य को और अधिक गतिशील करना होगा।

सैनिक और उनके परिवारों का करें नमन

वक्ताओं ने कहा कि एक सैनिक हंसते हंसते अपनी मातृभूमि के लिए अपने प्राणों को न्योछावर कर देता है, वह कभी नहीं सोचता कि मेरे पीछे मेरी मां, मेरी पत्नी या मेरे बच्चों का क्या होगा। सैनिक के भी अपने कुछ सपने होते हैं ,अरमान होते हैं लेकिन देश व देश के नागरिकों के लिए वह अपने सपनों और अपने अरमानों की बलि चढ़ा देता है। कार्यक्रम के अध्यक्ष डॉ संजय ने कार्यक्रम में आए सभी लोगों का आभार जताया।

8 साल से 80 साल के बुजुर्ग में जज्बा

समारोह में दूर-दूर से लोग पहुंचे। युवा हाथ में केसरिया झंडा लहराते हुए वंदे मातरम, भारत माता की जय का घोष करते हुए कार्यक्रम स्थल पहुंचे। इस दौरान 8 साल के बच्चे से लेकर 80 साल तक के बुजुर्गों ने शिरकत की। हर किसी में देशभक्ति का जज्बा उफान मार रहा था। शहीदों के प्रति श्रद्धा और भारत माता के प्रति समर्पण की भावना से हर कोई सराबोर दिखा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें