ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश मेरठडीएन कॉलेज में मुफ्त में होगी मिटटी-पानी की जांच

डीएन कॉलेज में मुफ्त में होगी मिटटी-पानी की जांच

बिगड़ते पर्यावरण के बीच बिगड़ रही मिट्टी और पानी के हेल्‍थ की जांच अब डीएन कॉलेज में होगी। कॉलेज मात्र तीन घंटे में मिट्टी और पानी की जांच करते हुए रिपोर्ट देगा। यह जांच पूरी तरह से फ्री होगी और...

डीएन कॉलेज में मुफ्त में होगी मिटटी-पानी की जांच
हिन्दुस्तान टीम,मेरठSun, 04 Feb 2018 01:43 AM
ऐप पर पढ़ें

बिगड़ते पर्यावरण के बीच बिगड़ रही मिट्टी और पानी के हेल्थ की जांच अब डीएन कॉलेज में होगी। कॉलेज मात्र तीन घंटे में मिट्टी और पानी की जांच करते हुए रिपोर्ट देगा। यह जांच पूरी तरह से फ्री होगी और किसानों को आसानी से खेत की कमजोरी का पता चल सकेगी। लोग पानी की जांच भी करा सकेंगे ताकि वे वास्तविकता का पता कर सकें। कॉलेज इसका रिकॉर्ड भी रखेगा ताकि वेस्ट यूपी को फोकस करते हुए मिट्टी और पानी की रिपोर्ट तैयार हो सके।

चौ.चरण सिंह यूनिवर्सिटी के एडेड कॉलेजों में डीएन कॉलेज में तीन लाख रुपये से बनी यह संभवत: इस तरह की यह पहली लैब होगी। शनिवार को कॉलेज सचिव सेठ दयानंद गुप्ता, प्राचार्य डॉ.बीएस यादव, डीएसडब्ल्यू डॉ.एसके अग्रवाल ने प्रेसवार्ता करते हुए उक्त जानकारी दी। गुप्ता के अनुसार यह लैब तीन लाख रुपये से बनी है और पूरी तरह से किसानों एवं आम व्यक्ति के लिए समर्पित होगी। भविष्य में इस लैब को और एडवांस किया जाएगा। प्राचार्य डॉ.बीएस यादव के अनुसार सात फरवरी को इस लैब का उद्घाटन होगा। इस दिन सभी छात्रों से पानी और मिट्टी के सैंपल मंगाए हैं। ये सभी लैब में चेक किए जाएंगे। लैब डॉ.एके शुक्ला एवं डॉ.एवरेस्ट सिवाच के निर्देशन में संचालित होगी। डॉ.शुक्ला के अनुसार कोई भी किसान या परिवार मिट्टी या पानी के सैंपल की जांच करा सकता है। यह पूरी तरह निशुल्क होगी और हफ्ते में एक दिन की जाएगी। शुक्ला के अनुसार कॉलेज सैंपल रिपोर्ट देते हुए डाटा बैंक तैयार करेगा ताकि वेस्ट यूपी में मिट्टी एवं पानी की सेहत की जांच की जा सके। जांच में सभी न्यूनतम पैरामीटर शामिल होंगे।

खाद्य पदार्थों की जांच को लैब जल्द

प्राचार्य डॉ.यादव के अनुसार कॉलेज में जल्द ही फूड एडल्टरेशन की जांच को भी लैब बनाई जा रही है। इसके भी खाद्य पदार्थों की निशुल्क जांच कराई जा सकेगी। जल्द ही यह लैब बनकर तैयार हो जाएगी। लैब आम लोगों के लिए खुली रहेगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें