ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश मेरठआदेश मिले तो शुरू हो स्मार्ट मीटरिंग का काम

आदेश मिले तो शुरू हो स्मार्ट मीटरिंग का काम

शहर में स्मार्ट मीटर लगाने पर रोक लगी है। श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के मौके पर लगाई गई रोक शनिवार को खत्म हो गई, लेकिन नए आदेश का पीवीवीएनएल अफसरों को...

आदेश मिले तो शुरू हो स्मार्ट मीटरिंग का काम
हिन्दुस्तान टीम,मेरठMon, 02 Nov 2020 03:13 AM
ऐप पर पढ़ें

मेरठ। वरिष्ठ संवाददाता

शहर में स्मार्ट मीटर लगाने पर रोक लगी है। श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के मौके पर लगाई गई रोक शनिवार को खत्म हो गई, लेकिन नए आदेश का पीवीवीएनएल अफसरों को इंतजार है। नए आदेश के बाद ही स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे। स्मार्ट मीटरों के तेज चलने को लेकर मामला गर्माया हुआ है और जांच भी चल रही है। मेरठ में तीन लाख उपभोक्ताओं में से डेढ़ लाख के यहां स्मार्ट मीटर लगे हैं। माना जा रहा है कि आज स्मार्ट मीटरों को लेकर कोई आदेश आ सकता है।

श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के मौके पर मेरठ समेत सूबे के कई शहरों में अचानक स्मार्ट मीटर से उपभोक्ताओं के बिजली कनेक्शन कट गए थे। इस पर लोगों ने हंगामा कर दिया था और बिजलीघरों को घेर लिया था। ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने जांच बैठा दी थी। साथ ही 31 अक्तूबर तक स्मार्ट मीटर लगाने के कार्य पर रोक लगा दी थी। अभी इस मामले में जांच चल रही है। दूसरी ओर, जांच में स्मार्ट मीटरों के गड़बड़ निकलने के बाद बवाल मचा हुआ है।

स्मार्ट मीटर लगाने का ठेका ईईएसएल के पास है। शहर में एलएंडटी को यह काम दिया हुआ है। मेरठ में शिकायत पर स्मार्ट मीटर गत दिनों नोएडा लैब में जांच के लिए भेजे गए थे। मेरठ शहर में रोक से पहले डेढ़ लाख स्मार्ट मीटर लगाए जा चुके हैं जिनको लेकर उपभोक्ताओं की शिकायत है कि यह मीटर लगने के बाद उनके घर का बिजली बिल बढ़ने की शिकायत लगातार आ रही है। स्मार्ट मीटर से उपभोक्ता संतुष्ट नहीं हैं। शहर अधीक्षण अभियंता अशोक सिंह का कहना है कि रोक 31 अक्तूबर तक थी। अब जो आदेश मिलेगा उस पर काम किया जाएगा। ढाई माह से स्मार्ट मीटर शहर में नहीं लगाए गए हैं। खराब मीटर की जगह इलेक्ट्रॉनिक मीटर का उपयोग किया गया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें