DA Image
30 नवंबर, 2020|7:18|IST

अगली स्टोरी

एक जनवरी से कैशलेस हो जाएगा सिवाया टोल

default image

मेरठ/दौराला। हिन्दुस्तान टीम

एनएचएआई के आदेश पर एक जनवरी से सिवाया टोल प्लाजा कैशलेस हो जाएगा। फास्ट टैग के माध्यम से ही टोल की वसूली की जाएगी। कैश में टोल देने पर भारी जुर्माना वसूला जाएगा। टोल प्लाजा को कैशलेस करने के लिए अधिकारियों ने कमर कस ली है। कंपनियों को फास्टैग की बिक्री बढ़ाने के लिए निर्देशित किया गया है।

टोल प्लाजा पर आए दिन लगने वाले जाम से निजात दिलाने के लिए सरकार ने 15 दिसंबर 2019 से ही फास्टैग व्यवस्था लागू की थी। तमाम प्रयास के बाद भी टोल प्लाजा पर शत-प्रतिशत फास्टैग लागू नहीं हो पाया। टोल प्लाजा मैनेजर प्रदीप चौधरी के मुताबिक वर्तमान में टोल प्लाजा की 10 लाइनों में फास्टैग और दो लाइनों में कैश द्वारा टैक्स वसूली की जा रही है। टोल प्लाजा पर सामान्य दिनों में करीब 16 हजार वाहन गुजरते हैं, जिनमें करीब नौ हजार वाहन फास्टैग से टैक्स अदा कर रहे। टोल अधिकारियों के तमाम प्रयास करने के बाद भी फास्टैग द्वारा वसूली 60 प्रतिशत से अधिक नहीं हो पा रही है।

अब सरकार टोल प्लाजा को दिसंबर तक कैशलेस करने की तैयारी में है। इस दौरान लोकल वाहनों को मिलने वाली छूट भी फास्टैग द्वारा ही दिये जाने की योजना है। टोल अधिकारियों ने भी दिसंबर तक शत प्रतिशत टैक्स वसूली फास्टैग द्वारा ही करने को लेकर तैयारी शुरू कर दी है।

टोल प्लाजा मैनेजर ने बताया कि शनिवार को टोल प्लाजा पर फास्टैग बिक्री कर रही पेटीएम, एयरटेल, आईसीआईसीआई, एचएनसीएल आदि कंपनियों के कर्मचारियों के साथ बैठक कर उन्हें फास्टैग की बिक्री बढ़ाने के लिए निर्देशित किया गया है।

दिसंबर तक टोल प्लाजा पर शत-प्रतिशत टैक्स वसूली फास्टैग द्वारा किये जाने की तैयारी चल रही है। लोकल वाहनों को भी मिलने वाली छूट फास्टैग द्वारा ही दी जाएगी। कैश में टैक्स देने पर वाहन स्वामी को जुर्माने के साथ दोगुना टैक्स अदा करना पड़ेगा। लोकल वाहन स्वामी अपने वाहन के कागज एनएचएआई की ईमेल पर भेज कर छूट का लाभ उठा सकते हैं

-प्रदीप चौधरी, मेनेजर सिवाया टोल प्लाजा

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Sivaya toll will be cashless from January 1