ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश मेरठ27 नवंबर तक भरे जाएंगे सेमेस्‍टर परीक्षा फॉर्म

27 नवंबर तक भरे जाएंगे सेमेस्‍टर परीक्षा फॉर्म

चौ.चरण सिंह यूनिवर्सिटी कैंपस और मेरठ-सहारनपुर मंडल में संबद्ध कॉलेजों में यूजी-पीजी में ट्रेडिशनल-प्रोफेशनल कोर्स के प्रथम सेमेस्टर के परीक्षा फॉर्म अब 27 नवंबर तक ऑनलाइन भरे जाएंगे। यूनिवर्सिटी ने...

27 नवंबर तक भरे जाएंगे सेमेस्‍टर परीक्षा फॉर्म
हिन्दुस्तान टीम,मेरठTue, 21 Nov 2017 02:09 AM
ऐप पर पढ़ें

चौ.चरण सिंह यूनिवर्सिटी कैंपस और मेरठ-सहारनपुर मंडल में संबद्ध कॉलेजों में यूजी-पीजी में ट्रेडिशनल-प्रोफेशनल कोर्स के प्रथम सेमेस्टर के परीक्षा फॉर्म अब 27 नवंबर तक ऑनलाइन भरे जाएंगे। यूनिवर्सिटी ने वर्तमान में भरे जा रहे सभी कोर्स के प्रथम सेमेस्टर के परीक्षा फॉर्म की तिथि बढ़ा दी है। तृतीय, पंचम, सप्तम एवं नवम सेमेस्टर के परीक्षा फॉर्म भी जल्द ऑनलाइन कर दिए जाएंगे।

यूनिवर्सिटी के अनुसार छात्र प्रथम सेमेस्टर के छात्र 27 नवंबर तक परीक्षा फॉर्म भरते हुए अपनी फीस ऑनलाइन जमा करा सकते हैं। छात्रों को भरे हुए फॉर्म 28 नवंबर तक कॉलेजों में जमा कराने होंगे। कॉलेज भरे हुए फॉर्म 30 नवंबर तक यूनिवर्सिटी कैंपस के परीक्षा विभाग में जमा करा सकेंगे। प्रथम सेमेस्टर के समस्त छात्रों को माइग्रेशन जमा कराना अनिवार्य है। यदि छात्र माइग्रेशन नहीं जमा कराते तो उन्हें परीक्षा से रोक दिया जाएगा। यूनिवर्सिटी के अनुसार कोई भी छात्र एकसाथ दो सेमेस्टर के परीक्षा फॉर्म नहीं भर सकेगा। यदि कोई छात्र ऐसा करता है तो उसे परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं मिलेगी।

अब 30 नवंबर तक होंगे पीएचडी के लिए आवेदन

चौ.चरण सिंह यूनिवर्सिटी में विभिन्न विषयों में पीएचडी करने के लिए सीईटी उत्तीर्ण और सीधे प्रवेशित के लिए अर्ह छात्र अब 30 नवंबर तक आवेदन कर सकते हैं। एमफिल कोर्स के वायवा इस वक्त पूरे होने के बाद यूनिवर्सिटी को आवेदन की तिथि बढ़ानी पड़ी है। जिन छात्रों ने हाल में ही सीईटी को पास किया है अथवा जो छात्र नेट, जेआरएफ, एमफिल, केंद्रीय फैलोशिप प्राप्त कर चुके हैं वे छात्र पीएचडी करने को आवेदन कर सकते हैं। सेना के अधिकारी और शिक्षक भी आवेदन कर सकते हैं। पीएचडी में आवेदन की अधिक जानकारी यूनिवर्सिटी वेबसाइट से प्राप्त की जा सकती है। वहीं यूनिवर्सिटी में पीएचडी के लिए अनिवार्य कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (सीईटी) अब 2019 में हो सकता है। इससे पहले एंट्रेंस होना संभव नहीं है।

16 दिसंबर से सेमेस्टर परीक्षा कराने की तैयारी

चौ.चरण सिंह यूनिवसिर्टी कैंपस और संबद्ध कॉलेजों में यूजी-पीजी में ट्रेडिशनल-प्रोफेशन कोर्स में विषम सेमेस्टर की परीक्षाएं 16 दिसंबर से हो सकती हैं। यूनिवर्सिटी के अनुसार सभी कॉलेज परीक्षाओं से ठीक पहले इंटरनल परीक्षाएं पूरी कराते हुए कैंपस में अंक भेज दें। यूनिवर्सिटी ने इंटरनल परीक्षाओं के लिए परीक्षकों की सूची तैयार कर ली है। ऐसे में कॉलेज छात्रों की इंटरनल या प्रैक्टिकल करा सकते हैं। यूनिवर्सिटी के मुताबिक यदि कॉलेज अंक नहीं भेजते तो रिजल्ट रुकने की जिम्मेदारी कॉलेज की होगी।

दिसंबर में प्री-पीएचडी कोर्सवर्क की परीक्षाएं

यूनिवर्सिटी में प्री-पीएचडी कोर्सवर्क की परीक्षाएं दिसंबर के शुरुआत में पहले दो रविवार में होंगी। यूनिवर्सिटी के अनुसार दोनों पेपर मेरठ में ही कराए जाएंगे। तिथि तीन एवं दस दिसंबर हो सकती हैं। जल्द ही प्री-पीएचडी कोर्सवर्क का परीक्षा कार्यक्रम जारी कर दिया जाएगा। यूनिवर्सिटी ने हाल में प्री-पीएचडी कोर्सवर्क के परीक्षा फॉर्म भरवाए थे।

प्राइवेट के परीक्षा फॉर्म जल्द, प्रक्रिया शुरू हुई

यूनिवर्सिटी में यूजी-पीजी के प्राइवेट फॉर्म का इंतजार कर रहे छात्र-छात्राओं को जल्द राहत मिल जाएगी। यूनिवर्सिटी अगले महीने बीए, बीकॉम, एमए और एमकॉम प्राइवेट के परीक्षा फॉर्म ऑनलाइन करने की तैयारी में है। यूनिवर्सिटी ने सभी कॉलेजों से प्राइवेट छात्रों के पंजीकरण केंद्र के लिए कुछ सूचनाएं मांगी हैं। जैसे ही कॉलेज ये सूचनाएं उपलब्ध कराएंगे, यूनिवर्सिटी फॉर्म ओपन कर देगी। यूनिवर्सिटी के अनुसार छात्र वेबसाइट के संपर्क में रहें।

आज से स्पेशल बैक परीक्षाएं स्थगित, दिसंबर में होंगी

यूनिवर्सिटी में आज से 30 नवंबर के बीच होने वाले स्पेशल बैक अब दिसंबर में होंगे। निकाय चुनाव के चलते यूनिवर्सिटी ने स्पेशल बैक पेपर की तिथि बदली है। सभी पेपर एक से चार बजे की पाली में निर्धारित केंद्रों पर होंगे। 21 नवंबर का पेपर चार दिसंबर को, 22 नवंबर का पांच दिसंबर, 23 नवंबर का छह दिसंबर, 25 नवंबर का सात दिसंबर, 27 नवंबर का आठ दिसंबर, 28 नवंबर का नौ दिसंबर एवं 30 नवंबर का पेपर 11 दिसंबर को तय केंद्र पर होगा। छात्र अधिक जानकारी यूनिवर्सिटी वेसबाइट से प्राप्त कर सकते हैं।

कैंपस आज और कल बंद

यूनिवर्सिटी कैंपस आज और कल बंद रहेगा। कैंपस में निकाय चुनाव के बूथ बनने से कैंपस में छुट्टी की गई है। ऐसे में छात्र आज कैंपस में किसी भी काम के लिए ना पहुंचे।

सीसीएसयू ने जारी किए रिजल्ट

चौ.चरण सिंह यूनिवर्सिटी ने बीएड प्रथम वर्ष कॉलेज कोड 710, 811 तथा बीपीएड कॉलेज कोड 939 का रिजल्ट जारी कर दिया है। छात्र आज से यूनिवर्सिटी वेबसाइट पर अपना रिजल्ट देख सकते हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें