ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश मेरठसेमेस्‍टर मूल्‍यांकन पूरा, रिजल्‍ट का अभी इंतजार

सेमेस्‍टर मूल्‍यांकन पूरा, रिजल्‍ट का अभी इंतजार

दिसंबर में विषम सेमेस्‍टर की परीक्षाएं समय से कराने के बावजूद चौ.चरण सिंह विश्‍वविद्यालय के 50 हजार से अधिक छात्र-छात्राओं को रिजल्‍ट का इंतजार है। मूल्‍यांकन पूरा होने के बाद भी रिजल्‍ट घोषित करने...

सेमेस्‍टर मूल्‍यांकन पूरा, रिजल्‍ट का अभी इंतजार
हिन्दुस्तान टीम,मेरठThu, 27 Feb 2020 02:35 AM
ऐप पर पढ़ें

दिसंबर में विषम सेमेस्टर की परीक्षाएं समय से कराने के बावजूद चौ. चरण सिंह विश्वविद्यालय के 50 हजार से अधिक छात्र-छात्राओं को रिजल्ट का इंतजार है। मूल्यांकन पूरा होने के बाद भी रिजल्ट घोषित करने में विश्वविद्यालय को समय लगेगा। ऐसे में छात्र-छात्राएं रिजल्ट के इंतजार के बजाय अगले सेमेस्टर के पेपर की तैयारियों में जुट जाएं। रिजल्ट तैयार करने की प्रक्रिया में हो रहे बदलावों के चलते रिजल्ट में देरी हो रही है।

विवि ने इस वर्ष दिसंबर 2019 में विषम सेमेस्टर की परीक्षाएं कराई थी। लंबे समय बाद विवि दिसंबर में समय से सेमेस्टर परीक्षाएं कराने में सफल रहा। समय से रिजल्ट देने के लिए विवि ने मूल्यांकन भी हाथों-हाथ कराया, लेकिन अभी तक रिजल्ट जारी नहीं हो सका। फरवरी बीतने को है और अभी रिजल्ट आने की कोई उम्मीद नहीं है। ऐसे में परीक्षाओं के 60 दिनों बाद भी छात्र-छात्राओं को विषम सेमेस्टर परीक्षाओं का रिजल्ट नहीं मिल सका है।

इसलिए नहीं आ रहा सेमेस्टर का रिजल्ट

मेरठ। विवि प्रशासन के अनुसार इस वर्ष रिजल्ट तैयार करने में कुछ बदलाव हो रहे हैं। छात्र-छात्राओं की मार्कशीट में एब्सेंट या डिटेंड केस रिपोर्ट ना हो, साथ ही पिछले वर्षों के नंबर भी अपडेट रहें, इसके लिए सॉफ्टवेयर अपग्रेडेशन का काम चल रहा है। इस सॉफ्टवेयर के बाद छात्रों को हर सेमेस्टर में मार्कशीट अपडेट कराने के झंझट से मुक्ति मिल जाएगी। छात्रों ने बीते वर्षों में सेमेस्टर में जितने भी एग्जाम दिए हैं वे सभी स्वत: अपडेट होते रहेंगे। विवि प्रशासन के अनुसार इस पर तेजी से काम चल रहा है। सॉफ्टवेयर अपग्रेड होते ही विवि सेमेस्टर परीक्षआों का रिजल्ट जारी कर देगा। हालांकि इस प्रक्रिया में 15 से 30 दिन का समय लग सकता है। ऐसे में छात्र निश्चित होकर अगले सेमेस्टर की तैयारियों में जुट जाएं।

अप्रैल में भरे जाएंगे सम सेमेस्टर के परीक्षा फॉर्म

मेरठ। सम सेमेस्टर की परीक्षाओं को भी समय से कराने के लिए विवि ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। विवि के अनुसार अप्रैल में सम सेमेस्टर के परीक्षा फॉर्म जारी हो जाएंगे। विवि पीजी ट्रेडिशनल-प्रोफेशनल और यूजी सम सेमेस्टर की परीक्षाएं मई में शुरू कराएगा। सम सेमेस्टर परीक्षाएं जून के पहले हफ्ते तक खत्म करने की तैयारी है। विवि के अनुसार जल्द ही सम सेमेस्टर के परीक्षा फॉर्म का नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाएगा।

बीएड की परीक्षाएं भी जल्द, कर लें तैयारी

मेरठ। बीएड प्रथम एवं द्वितीय वर्ष की परीक्षाएं भी जल्द होने जा रही हैं। डीन एजुकेशन ने परीक्षा नियंत्रक को बीएड की परीक्षाएं कराने का पत्र भेज दिया है। विवि कॉलेजों में एनसीटीई के मानकों से निर्धारित 210 कार्यदिवसों के पूरा होने की जांच करके परीक्षा फॉर्म भरवाना शुरू करेगा। विवि के अनुसार मई के शुरुआत में बीएड के परीक्षा फॉर्म ऑनलाइन होने की उम्मीद है। बीएड परीक्षा जून में संभावित हैं। दोनों वर्षों में करीब 80 हजार स्टूडेंट परीक्षा देंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें