DA Image
28 अक्तूबर, 2020|5:16|IST

अगली स्टोरी

कल शाम तक आएगी विवि की दूसरी मेरिट

कल शाम तक आएगी विवि की दूसरी मेरिट

मेरठ। वरिष्ठ संवाददाता

चौधरी चरण सिंह विवि से कैंपस और संबद्ध कॉलेजों में स्नातक प्रथम वर्ष में प्रवेश को दूसरी मेरिट कल शाम यानी मंगलवार को आएगी। विवि पहले इस कटऑफ को आज दोपहर तक जारी करने की तैयारी में था, लेकिन छात्रों के संशोधन के आवेदनों की संख्या बढ़ने से इसे कल शाम तक जारी करने का फैसला लिया। कॉलेजों में दूसरी कटऑफ से बुधवार से प्रवेश हो सकेंगे। इस मेरिट में छात्रों को बड़ी राहत के आसार हैं। दूसरी कटऑफ पांच से 12 फीसदी तक नीचे जाने की उम्मीद है। सर्वाधिक फायदा बीए कोर्स में मिलेगा। इस कोर्स में कुछ कॉलेजों में कटऑफ तृतीय श्रेणी तक पहुंचने की उम्मीद है।

विवि में पहली कटऑफ से 52,869 छात्र-छात्राओं ने प्रवेश लिए हैं। स्नातक ट्रेडिशनल-प्रोफेशनल कोर्स में कुल एक लाख 97 हजार 726 सीटें हैं। ऐसे में पहली मेरिट के बाद विवि एक लाख 44 हजार 857 सीटों के सापेक्ष दूसरी कटऑफ जारी करेगा। विवि प्रशासन के अनुसार प्रस्तावित मेरिट में बड़ी गिरावट की संभावना है। अधिकांश छात्रों को इस मेरिट में प्रवेश के लिए कॉलेज मिलने की आस है। विवि के अनुसार नौ जिलों से पांच सौ से अधिक छात्र-छात्राओं ने संशोधन के लिए ईमेल किए हैं। विवि आज इन संशोधन को करते हुए कल शाम तक दूसरी मेरिट जारी कर देगा।

व्यवसायिक कोर्स में पकड़ी गई छात्रों की गलती

मेरठ। यूपी बोर्ड से व्यवसायिक पाठ्यक्रम से 12वीं पास करने वाले छात्र-छात्राओं ने आवेदन भरने में गलती की है। विवि ने रजिस्ट्रेशन में व्यवसायिक कोर्स किया है या नहीं का प्रश्न पूछते हुए टिक करने के निर्देश दिए थे। लेकिन इस कोर्स के छात्रों ने इसे टिक नहीं किया और अपने नंबर भर दिए। टिक करने पर छात्रों को केवल थ्योरी के नंबर भरने थे। विवि के अनुसार इस प्रक्रिया में छात्रों ने गलती है। विवि ने ऐसे सभी छात्रों को चिह्नित करते हुए संशोधन की प्रक्रिया शुरू कर दी है। कुछ कॉलेजों ने ऐसे छात्रों के प्रवेश अपने स्तर पर जांच के बाद रोक दिए थे। इन छात्रों ने भी विवि में ईमेल करते हुए संशोधन की अपील की है। वि‍वि‍ में आठ सौ से अधि‍क छात्रों ने संशोधन के लि‍ए आवेदन कि‍या है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Second merit of university will come by tomorrow evening