ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश मेरठछात्रों को सीखाई जीवन जीने की कला

छात्रों को सीखाई जीवन जीने की कला

महावीर एजुकेशनल पार्क के शिक्षा विभाग में आयोजित पांच दिवसीय स्काउट गाइड में छात्रों को जीवन जीने की कला सिखाई गई । इस मौके पर छात्रों को स्काउट गाइड बैज वितरित कर ईमानदार और अपने कर्तव्यों को पूरी...

छात्रों को सीखाई जीवन जीने की कला
हिन्दुस्तान टीम,मेरठTue, 21 Jan 2020 02:12 AM
ऐप पर पढ़ें

महावीर एजुकेशनल पार्क के शिक्षा विभाग में आयोजित पांच दिवसीय स्काउट गाइड में छात्रों को जीवन जीने की कला सिखाई गई । इस मौके पर छात्रों को स्काउट गाइड बैज वितरित कर ईमानदार और अपने कर्तव्यों को पूरी निष्ठा से करने की शपथ दिलाई गई।

सोमवार को महावीर एजुकेशनल पार्क के शिक्षा विभाग में पांच दिवसीय स्काउट गाइड कैंप के समापन समारोह का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ संस्थान के डायरेक्ट जनरल सतीश राघव , डारेक्टर एडमिन विक्रांत यादव, डायरेक्टर अनुराग शर्मा, निदेशक अमित भारद्वाज एवं उप प्राचार्य नितिन राज वर्मा ने दीप जलाकर किया। इसके बाद छात्राओं ने सरस्वती वंदना प्रस्तुत कर श्रोताओं का मनमोह लिया। छात्रों को संबोधित करते हुए निर्देशक अमित भारद्वाज ने कहा कि पांच दिवसीय कैंप में छात्रों को आत्मनिर्भर, व्यक्तित्व विकास, नेतृत्व करना सिखाया गया। इन सभी से ही जीवन जीने की कला का निर्माण होता है।

पांच दिवसीय स्काउट एंड गाइड कैंप में पांचों दिन अलग-अलग कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। कैंप के पहले दिन छात्र-छात्राओं को 32 टोलियों में बांटकर ध्वजारोहण किया गया। दूसरे दिन सर्वधर्म प्रार्थना की गई। जिसमें छात्रों को सभी धर्मों का महत्व बताया गया। तीसरे दिन गांठ बांधना, प्राथमिक चिकित्सा और आग से बचाव के गुर सिखाए गए। चौथे दिन हाईकिंग के लिए छात्रों को हस्तिनापुर ले जाया गया। जहां उन्हें खोज के चिन्ह पहचान सिखाया गया। वहीं कैंप के अंतिम दिन छात्रों ने विभिन्न राज्यों की संस्कृति के टैंट लगाकर व्यंजनों को प्रदर्शित किया। इसके साथ ही छात्र-छात्राओं ने लघु नाटिका, नुक्कड़ नाटक, ग्रुप डांस व हास्य प्रोग्राम की एक से बढ़कर एक प्रस्तुति दी। कार्यक्रम के अंत में उप प्राचार्य डा. नितिन राज वर्मा ने सभी छात्रों को स्काउट गाईड बैज वितरित किए और सदैव ईमानदार और तत्पर रहने की शपथ दिलाई ।

कार्यक्रम में मनमोहन कुमार, विनोद कोठारी, मंजु वर्मा, मनीश पुनिया, ब्रिजेश कुमार, मीना शर्मा, तिलकराम, नीरज कुमार, ललिता, रवह कुमार, दीपक वर्मा, नूरीन, शोएब खान ने विशेष योगदान दिया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें