ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश मेरठसावन के पहले दिन बरसात की फुहारों से हुआ आशुतोष का अभिषेक

सावन के पहले दिन बरसात की फुहारों से हुआ आशुतोष का अभिषेक

सावन की शुरुआत बुधवार से हो गई। शिवालयों में भक्ति की धारा बही और महादेव का श्रद्धाभाव से गुणगान हुआ। महादेव के अभिनंदन को इंद्र भी देवताओं संग वर्षा से अभिषेक को आतुर दिखे। सुबह से हुई बरसात ने जहां...

सावन के पहले दिन बरसात की फुहारों से हुआ आशुतोष का अभिषेक
हिन्दुस्तान टीम,मेरठThu, 18 Jul 2019 02:04 AM
ऐप पर पढ़ें

सावन की शुरुआत बुधवार से हो गई। शिवालयों में भक्ति की धारा बही और महादेव का श्रद्धाभाव से गुणगान हुआ। महादेव के अभिनंदन को इंद्र भी देवताओं संग वर्षा से अभिषेक को आतुर दिखे। सुबह से हुई बरसात ने जहां सावन का उत्साह दोगुना किया तो वहीं मंदिरों में श्रद्धा, भक्ति व आस्था की त्रिवेणी बही। शिवालयों में ‘जयकारा वीरबजरंगी, हर-हर महादेव के जयकारे गूंजे।

मंगलवार शाम को साढ़े चार बजे से चंद्रग्रहण के चलते सूतक लग गया और मंदिरों के कपाट बंद कर देव प्रतिमाओं को ढक दिया गया था। ऐसे में बुधवार तड़के चंद्रग्रहण के समाप्त होने पर मंदिरों में साफ-सफाई के साथ शुद्धिकरण किया गया। औघड़नाथ मंदिर के मुख्य पुजारी पंडित श्रीधर त्रिपाठी ने बताया कि सुबह से ही श्रद्धालुओं का तांता लगना शुरू हो गया था। उन्होंने बताया कि हिंदू धर्म ग्रंथों के मुताबिक सावन का महीना भगवान शिव के अलावा मां पार्वती की पूजा-आराधना के लिए भी सर्वेत्तम है। सावन के पहले सोमवार को मंदिर में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ रहेगी, इसके लिए समिति की ओर से इंतजाम किए गए हैं।

महादेव के अभिषेक को लगी कतारें

सावन के पहले दिन अपने आराध्य भगवान महादेव के दर्शन और उनके अभिषेक का खासा जोश श्रद्धालुओं में रहा। शहर के प्रमुख मंदिरों में पूजा की थाल और हाथ में लोटे में गंगाजल, दुग्ध, पंचामृत आदि लिए श्रद्धालुओं ने अपनी बारी का धैर्यपूर्वक इंतजार किया। बिल्वेश्वर महादेव मंदिर, बाबा औघड़नाथ मंदिर, झारखंडी महादेव मंदिर, दयालेश्वर महादेव मंदिर, भोलेश्वर मंदिर, धानेश्वर महादेव मंदिर, वामन भगवान मंदिर सदर, दयालेश्वर महादेव मंदिर मोहनपुरी, भूतेश्वर महादेव मंदिर व धर्मेश्वर महादेव मंदिर बुढ़ानागेट, बाबा मनोहर नाथ मंदिर सूरजकुंड, धानेश्वर नाथ मंदिर सदर, गोलकनाथ मंदिर एनएएस कॉलेज, नीलकंठ महादेव मंदिर नई मंडी, छीपी टैंक शिव मंदिर, शिवचौक सदर आदि में भक्तिभाव से पूजन किया गया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें