ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश मेरठधूमधाम से मनायी गई संत रविदास जयंती

धूमधाम से मनायी गई संत रविदास जयंती

शनिवार को शहर में संत शिरोमणि सतगुरु रविदास जयंती धूमधाम से मनायी गई। शहर में हुए आयोजनों में शोभायात्रा और गोष्ठी का आयोजन किया...

धूमधाम से मनायी गई संत रविदास जयंती
हिन्दुस्तान टीम,मेरठSun, 25 Feb 2024 01:35 AM
ऐप पर पढ़ें

मेरठ। शनिवार को शहर में संत शिरोमणि सतगुरु रविदास जयंती धूमधाम से मनायी गई। शहर में हुए आयोजनों में शोभायात्रा और गोष्ठी का आयोजन किया गया।

लालकुर्ती जामुन मोहल्ले में संत रविदास की जयंती पर कार्यक्रम हुआ। लोगों ने संत रविदास को नमन कर उनके चित्र पर पुष्प चढ़ाए। वक्ताओं ने कहा कि गुरु रविदास के वचनों में इतनी ताकत थी कि लोग उनसे दूर-दूर से मिलने आते थे। कहा जाता है कि अपने भक्तिमय गानों और दोहों की वजह से उन्होंने उपदेशों को लोगों तक पहुंचाया। विशाल भंडारे का भी आयोजन किया गया। डिग्गी तिराहे पर संत शिरोमणि सतगुरु रविदास की जयंती पर कार्यक्रम का शुभारंभ संत रविदास के चित्र पर पुष्प अर्पित कर वंदना के साथ हुआ। एक विचार गोष्ठी हुई जिसमें कहा कि गुरु रविदास समता वादी क्रांति के जनक थे। उन्होंने छुआछूत, जात-पात, ऊंच-नीच और रुढ़ीवादी परंपराओं का विरोध किया।

कंकरखेड़ा में भव्य शोभायात्रा का शुभारंभ नीरज मित्तल ने किया। संत शिरोमणि सतगुरु रविदास जयंती समारोह समिति के तत्वावधान में निकाली गई शोभायात्रा ने कंकरखेड़ा के प्रमुख बाजार और क्षेत्र का भ्रमण किया। इस दौरान समिति ने भंडारे का आयोजन कर प्रसाद वितरण किया। पूर्व पार्षद राजेश खन्ना, पार्षद बबीता खन्ना, संजय त्रिपाठी, संजय कटारिया, विभोर चौधरी, प्रेमलाल मोगिया, बृजपाल सिंह, कृष्ण जाटव आदि रहे।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें