DA Image
25 मई, 2020|8:25|IST

अगली स्टोरी

लालकुर्ती पैठ के बीच से गुजारी रोडवेज बसें, हंगामा

लालकुर्ती पैठ के बीच से गुजारी रोडवेज बसें, हंगामा

लालकुर्ती की जिस पैठ बाजार से दिन में बाइक तक नहीं निकलती थी, बुधवार दोपहर वहां से रोडवेज बसें आसानी से निकाली गई। ट्रैफिक पुलिस ने ठेले और सड़क पर अतिक्रमण हटवाया और इसी रास्ते से होते हुए वाहनों को बेगमपुल से निकाला गया। ऐसे में जीरो माइल पर भी जाम से निजात मिली। दूसरी ओर, व्यापारियों ने इस व्यवस्था का विरोध किया और पुलिसकर्मियों से अभद्रता कर दी। इस पर एसपी ट्रैफिक मौके पर पहुंच गए और व्यापारियों को चेतावनी दी। इसके बाद व्यवस्था को सुचारू किया गया।

एसपी ट्रैफिक संजीव वाजपेयी टीम के साथ बुधवार दोपहर करीब 12 बजे लालकुर्ती पैठ बाजार पहुंचे थे। यहां पर नैय्यर पैलेस के सामने से लालकुर्ती पैठ बाजार में जो सड़क अंदर जाती है, उसे पुलिस ने खाली कराना शुरू कर दिया। 20 पुलिसकर्मियों ने टीम ने ठेले कब्जे में लेने शुरू किए तो भगदड़ मच गई। इसके बाद पुलिस ने पूरा रास्ता खाली करा दिया और नैय्यर पैलेस के सामने तीन पुलिसकर्मियों को खड़ा कर दिया। इन पुलिसकर्मियों ने रोडवेज बसों और कारों को लालकुर्ती पैठ बाजार से निकालना शुरू कर दिया। इस व्यवस्था को रात तक लागू रखा गया। एसपी ट्रैफिक संजीव वाजपेयी ने बताया कि पूरे दिन में करीब 100 बसों और 300 से ज्यादा चौपहिया वाहनों को लालकुर्ती से निकाला गया है। 48 घंटे के इस ट्रायल अभियान के दौरान 20 पुलिसकर्मियों को ड्यूटी पर खड़ा किया गया है। दो दिन का ट्रायल शुरू किया गया है और इसकी रिपोर्ट आईजी और एसएसपी को भेजी जाएगी।

----

बेगमपुल पर ट्रैफिक लाइट से यातायात चलाया

ट्रैफिक पुलिस की टीम ने बेगमपुल पर दोपहर 12 बजे से पूरा यातायात ट्रैफिक लाइट से संचालित करना शुरू कर दिया। इसके अलावा बैरियर भी लगाए गए और सभी नौ रास्तों की ओर पुलिसकर्मी खड़े किए गए। इन्होंने ट्रैफिक को नियंत्रित करना किया और वाहन चालकों को बताया गया कि रेड लाइट के अनुसार वाहन चलाएं। ऐसे में जिस बेगमपुल पर जाम रहता था, वहां पुलिस की कार्रवाई के चलते चौराहा खाली दिखाई दिया।

----

वाहन पैठ से निकले तो चौक गए लोग

लोग रोजाना जीरो माइल से होकर बेगमपुल जाते थे। ऐसे में पैठ बाजार से वाहन निकाले गए तो लोग चौक गए। कहने लगे कि हमें तो पता ही नहीं था, यहां इतनी चौड़ी सड़क है कि बस भी निकल सकती है। दूसरी ओर पुलिस टीम ने दो पहिया वाहनों को सीधे जीरो माइल पर निकलने की अनुमति दी है।

----

जीरो माइल पर जाम से राहत

जैसे ही वाहनों को पैठ से बेगमपुल पर निकालना शुरू किया गया, जीरो माइल पर जाम खत्म हो गया। इतना ही नहीं, लालकुर्ती पैठ चौकी के सामने जहां रोजाना जाम रहता था, वहां भी राहत मिली। इसके अलावा पैठ बाजार में भी व्यवस्था बनी हुई दिखी।

----

चौकी प्रभारी को चेतावनी

लालकुर्ती पैठ के एंट्री प्वाइंट पर व्यवस्था बनाने के बाद एसपी ट्रैफिक टीम के साथ बेगमपुल चले गए थे। चार ट्रैफिक पुलिसकर्मियों को उन्होंने एंट्री प्वाइंट पर व्यवस्था बनाने के लिए छोड़ा था। इन्हीं पुलिसकर्मियों के साथ व्यापारियों ने अभद्रता करते हुए घेराव कर दिया और पैठ से गुजरने वाले वाहनों को रोक दिया। इस बात की जानकारी हुई तो एसपी ट्रैफिक दोबारा मौके पर आए। यहां पर व्यापारियों को मुकदमा कराने की चेतावनी दी और सड़क से हटने के लिए कहा। इस दौरान लालकुर्ती पैठ बाजार चौकी के प्रभारी इम्तियाज हुसैन को भी चेतावनी दी और कहा कि ट्रैफिक पुलिस की मदद करने की जगह व्यापारियों को भड़का रहे हो। इस संबंध में रिपोर्ट एसएसपी को भेजी जाएगी तो सस्पेंड हो जाओगे।

----

16 हजार रुपये की वसूली

बाजार के ही कुछ व्यापारियों ने एसपी ट्रैफिक को बताया कि मुख्य मार्ग पर जो दुकान हैं, वहां के व्यापारी अपनी दुकानों के सामने जानबूझकर ठेले खड़े कराते हैं। इसकी एवज में 15-16 हजार रुपये प्रतिमाह वसूली की जाती है। यही कारण है कि सड़क पर कब्जा कराया हुआ है और वाहनों की आवाजाही से इन व्यापारियों को परेशानी है।

----

इन्होंने कहा

बेगमपुल को ट्रैफिक लाइट से चलवाने और लालकुर्ती पैठ बाजार से वाहनों को निकालने की व्यवस्था बनाई गई है। कुछ व्यापारियों ने विरोध किया था, लेकिन उन्हें बता दिया गया है कि यदि सरकारी काम में बाधा डाली तो मुकदमा करा दिया जाएगा। नई व्यवस्था का ट्रायल दो दिन किया जाएगा और रिपोर्ट एसएसपी तथा आईजी को भेजी जाएगी।

संजीव वाजपेयी, एसपी ट्रैफिक मेरठ

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Roadways buses pass through Lalkurti penetration commotion