ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश मेरठकॉलेजों को आधी देनी होगी प्राइवेट स्‍टूडेंट की फीस

कॉलेजों को आधी देनी होगी प्राइवेट स्‍टूडेंट की फीस

मेरठ-सहारनपुर मंडल में चौ.चरण सिंह यूनिवर्सिटी से संबद्ध कॉलेजों को प्राइवेट छात्र-छात्राओं के छह करोड़ रुपये से ज्‍यादा परीक्षा केंद्रो को देने होंगे। फीस नहीं देने वाले कॉलेजों को अगले वर्ष पंजीकरण...

कॉलेजों को आधी देनी होगी प्राइवेट स्‍टूडेंट की फीस
हिन्दुस्तान टीम,मेरठFri, 20 Apr 2018 01:49 AM
ऐप पर पढ़ें

मेरठ-सहारनपुर मंडल में चौ.चरण सिंह यूनिवर्सिटी से संबद्ध कॉलेजों को प्राइवेट छात्र-छात्राओं के छह करोड़ रुपये से ज्‍यादा परीक्षा केंद्रो को देने होंगे। फीस नहीं देने वाले कॉलेजों को अगले वर्ष पंजीकरण केंद्र से प्रतिबंधित कर दिया जाएगा। पंजीकरण केंद्रों से मिली इस राशि से परीक्षा केंद्र अपने संसाधनों में बढ़ोतरी कर सकेंगे। यूनिवर्सिटी ने सभी कॉलेजों तत्‍काल आधी फीस संबंधित परीक्षा केंद्रों को भेजने के निर्देश दिए हैं। यूनिवर्सिटी के इस फैसले से विभिन्‍न निजी कॉलेजों में प्राइवेट स्‍टूडेंट की परीक्षा कराने वाले एडेड-राजकीय कॉलेजों को बड़ी राहत मिलेगी।

यूनिवर्सिटी ने मेरठ-सहारनपुर मंडल में निजी कॉलेजों को पंजीकरण केंद्र बनाया था। कॉलेजों को प्रति छात्र 485 रुपये लेने थे। यूनिवर्सिटी में इस वर्ष ढाई लाख स्‍टूडेंट पेपर दे रहे हैं। ऐसे में कॉलेजों को प्राइवेट स्‍टूडेंट से 12 करोड़ 12 लाख 50 हजार हजार रुपये केवल पंजीकरण शुल्‍क से मिले। लेकिन इन कॉलेजों ने प्राइवेट छात्रों की परीक्षा नहीं कराई। यूनिवर्सिटी ने पंजीकृत सभी प्राइवेट छात्रों के सेंटर एडेड-राजकीय कॉलेजों में भेजे। इसके लिए एडेड-राजकीय कॉलेजों को अपने खर्च पर इन छात्रों की परीक्षा करानी पड़ी। इसी क्रम में यूनिवर्सिटी ने कॉलेजों के खर्च की भरपाई के लिए सभी पंजीकरण केंद्रों से आधी फीस संबंधित परीक्षा केंद्रों को देने के निर्देश दिए हैं। यदि कोई केंद्र पंजीकरण शुल्‍क नहीं देता तो उसे अगले वर्ष प्राइवेट स्‍टूडेंट नहीं दिए जाएंगे। यूनिवर्सिटी के इस आदेश से कॉलेजों को छह करोड़ रुपये से ज्‍यादा मिल जाएंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें