ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश मेरठरासेयो छात्राएं बोली निरक्षरता को हटाना है, सबको साक्षर बनाना है

रासेयो छात्राएं बोली निरक्षरता को हटाना है, सबको साक्षर बनाना है

संत जोजफ्स गर्ल्स डिग्री कॉलेज में चल रहे राष्ट्रीय सेवा योजना के सात दिवसीय शिविर के छठें दिन मंगलवार को प्रथम इकाई के प्रथम सत्र का शुभारम्भ...

रासेयो छात्राएं बोली निरक्षरता को हटाना है, सबको साक्षर बनाना है
हिन्दुस्तान टीम,मेरठWed, 24 Mar 2021 03:34 AM
ऐप पर पढ़ें

सरधना। संवाददाता

संत जोजफ्स गर्ल्स डिग्री कॉलेज में चल रहे राष्ट्रीय सेवा योजना के सात दिवसीय शिविर के छठें दिन मंगलवार को प्रथम इकाई के प्रथम सत्र का शुभारम्भ अधिकारी डॉ. विदुषी त्यागी के निर्देशन में योग अभ्यास और लक्ष्य गीत के साथ हुआ।

इसके बाद निरक्षरता को हटाना है, सबको साक्षर बनाना है विषय पर कार्यक्रम हुआ। शिविर स्थल पर स्वच्छ भारत अभियान पर एक लघु नाटक प्रस्तुत कर छात्राओं ने स्वच्छता का संदेश दिया। स्वयंसेविकाओं ने बस्ती के बच्चों को अक्षर ज्ञान कराया। साथ ही कॉपी पैन भी वितरित किए। इसके अलावा सफाई का महत्व बताते हुए अपने घर तथा आसपास सफाई रखने का आह्वान भी किया। मुख्य अतिथि डॉ. निमिषा असिस्टेंट प्रोफेसर एजुकेशन ने छात्राओं को जीवन में शिक्षा के महत्व पर व्याख्यान दिया। बताया कि एक शिक्षित नारी संपूर्ण समाज को शिक्षित कर सकती है। छात्राओं का ब्लड ग्रुप चेक कराया गया और हीमोग्लोबिन की जांच की गई। लगभग 70 छात्राओं ने अपना ब्लड ग्रुप, हीमोग्लोबिन चेक कराया गया। डॉ. शुचि प्रकाश ने छात्राओं को एनीमिया मुक्त भारत पर अपना वक्तव्य दिया। बताया कि एनीमिया किन कारणों से होता है, उसके क्या लक्षण है तथा हम अपने को इससे कैसे मुक्त रख सकते हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें