ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश मेरठउल्देपुर में आरएएस यूनिट का शुभारंभ

उल्देपुर में आरएएस यूनिट का शुभारंभ

केन्द्रीय मंत्री गिरीराज सिंह ने उल्देपुर गांव में राष्ट्रीय कृषि विकास योजना के अंतर्गत आरएएस यूनिट का शुभारंभ किया। इस दौरान मंत्री ने किसानों को विभिन्न योजनाओं की जानकारी देते हुए आय बढ़ाने के...

उल्देपुर में आरएएस यूनिट का शुभारंभ
हिन्दुस्तान टीम,मेरठMon, 17 Feb 2020 01:57 AM
ऐप पर पढ़ें

केन्द्रीय मंत्री गिरीराज सिंह ने उल्देपुर गांव में राष्ट्रीय कृषि विकास योजना के अंतर्गत आरएएस यूनिट का शुभारंभ किया। इस दौरान मंत्री ने किसानों को विभिन्न योजनाओं की जानकारी देते हुए आय बढ़ाने के तरीके बताए।

उल्देपुर गांव में राष्ट्रीय कृषि विकास योजना के अंतर्गत 50 लाख की लागत से आरएएस यूनिट की स्थापनी की गई है। रविवार को मुख्य अतिथि केन्द्रीय मंत्री गिरीराज सिंह, जिला सहकारी बैंक के चेयरमैन मनिंदर पाल सिंह और सांसद राजेन्द्र अग्रवाल ने इस यूनिट का शुभारंभ किया। इस दौरान केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि किसान एक एकड़ खेत में गन्ने की फसल उगाकर एक लाख से अधिक रुपयों का मुनाफा नहीं कमा सकता है, लेकिन मुर्गी पालन और मछली पालन से दस गुणा तक आय बढ़ाई जा सकती है। इसी के साथ अगर किसान दो गायों का पालन करे और उसके गोबर व मूत्र से जैविक खाद और केंचुए पालन से भी अपनी आय पांच गुणा तक बढ़ा सकता है। इस दौरान चेयरमैन मनिंदर पाल सिंह ने सरकार द्वारा संचालित योजनाओं की जानकारी देते हुए कहा कि किसानों को इनका लाभ अवश्य उठाना चाहिए। इस मौके पर सांसद राजेन्द्र अग्रवाल ने कहा देश की सड़कों पर दस करोड़ से अधिक आवारा पशु घूम रहे है। उन्होंने कहा कि पशुओं से लाभ लेने के बाद उन्हें सड़क पर छोड़ा जा रहा है। पशुओं की हालत सुधारने के लिए हम सभी को प्रयास करने होंगे।

इस दौरान मनिंदरपाल सिंह, भाजपा नेता संजीव सिक्का, आईसीए आर के निदेशक आजाद सिंह पंवार, कृषि विवि के वैज्ञानिक डा. राजवीर सिंह, आलू अनुसंधान परिसर के निदेशक मनोज कुमार, ब्रजवीर सिंह मुन्नू, विश्वराज विशू, समीर चौहान, सतीश भलसौना, ऋषिपाल सिंह, शौकेंद्र भारद्वाज, दीपेंद्र सुधा, जयवीर सिंह आदि उपस्थित रहे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें