ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश मेरठरैपिड रेल चलाने की तैयारी पूरी, शिलान्यास अक्तूबर में, अंतिम मुहर जल्द

रैपिड रेल चलाने की तैयारी पूरी, शिलान्यास अक्तूबर में, अंतिम मुहर जल्द

रैपिड रेल के प्रोजेक्ट के लिए एनसीआरटीसी ने तैयारियां पूरी कर ली हैं। अब इस प्रोजेक्ट पर आगामी 11 तारीख को पब्लिक इनवेस्टमेंट बोर्ड में अहम मीटिंग होने की संभावना है। यहां से मंजूरी के बाद यह...

रैपिड रेल चलाने की तैयारी पूरी, शिलान्यास अक्तूबर में, अंतिम मुहर जल्द
हिन्दुस्तान टीम,मेरठMon, 10 Sep 2018 01:20 AM
ऐप पर पढ़ें

रैपिड रेल के प्रोजेक्ट के लिए एनसीआरटीसी ने तैयारियां पूरी कर ली हैं। अब इस प्रोजेक्ट पर आगामी 11 तारीख को पब्लिक इनवेस्टमेंट बोर्ड में अहम मीटिंग होने की संभावना है। यहां से मंजूरी के बाद यह प्रोजेक्ट अंतिम मुहर के लिए केंद्रीय कैबेनिट में चला जाएगा। माना जा रहा है कि अक्तूबर में इस प्रोजेक्ट पर काम शुरू हो जाएगा।

मेरठ से दिल्ली के बीच रैपिड रेल का काम एक जुलाई से शुरू करने का लक्ष्य डीपीआर में निर्धारित किया गया था, लेकिन यह लेट हो गया। एनसीआरटीसी ने साफ कर दिया है कि ग्राउंड पर रैपिड रेल का काम इस साल के अंत तक शुरू हो जाएगा। इसी कड़ी में इस प्रोजेक्ट की प्रक्रिया हर दिन आगे बढ़ रही है। केंद्र सरकार की अंतिम मंजूरी मिलते ही इसके शिलान्यास का कार्यकम तय हो जाएगा। एनसीआर में और खासतौर पर मेरठ से दिल्ली के बीच इस समय जाम बड़ी समस्या है। यह जाम पर्यावरण और अर्थव्यवस्था के लिहाज से बेहद खतरनाक है।

एनसीआर में 58 हजार वर्ग किलोमीटर में करीब 46 मिलियन लोग रहते हैं। एनसीआर की 39 प्रतिशत आबादी दिल्ली में रहती है, जो क्षेत्रफल में पूरे एनसीआर का महज तीन फीसदी है। देश के जीडीपी में एनसीआर की हिस्सेदारी सात फीसदी है। ऐसे में दिल्ली पर आबादी का दबाव कम करने और पूरे एनसीआर को करीब लाने में रैपिड रेल अहम भूमिका निभाएगी। रैपिड रेल जहां समय, पर्यावरण और धन बचाएगी, वहीं आर्थिक तौर पर बड़े बदलाव लाएगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें