ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश मेरठइतिहास दोहराने उतरेगी मेजबान यूपी

इतिहास दोहराने उतरेगी मेजबान यूपी

घरेलू पिच पर शिकस्त पचाना मुश्किल होता है। पिछले रणजी मैचों में लगातार उत्तर प्रदेश की टीम हावी रही है। खासकर इंडियन रेलवे के खिलाफ भी यूपी का रिकार्ड बेहतर है। फिलहाल दोनों टीम आईपीएल के सितारों से...

इतिहास दोहराने उतरेगी मेजबान यूपी
हिन्दुस्तान टीम,मेरठMon, 09 Dec 2019 01:59 AM
ऐप पर पढ़ें

घरेलू पिच पर शिकस्त पचाना मुश्किल होता है। पिछले रणजी मैचों में लगातार उत्तर प्रदेश की टीम हावी रही है। खासकर इंडियन रेलवे के खिलाफ भी यूपी का रिकार्ड बेहतर है। फिलहाल दोनों टीम आईपीएल के सितारों से सजी हुई हैं। सीनियर खिलाड़ियों का अनुभव बेजोड़ है।

यूपी और रेलवे के मध्य पिछले वर्षों में सात रणजी मैच खेले गए हैं। जिनमें से पांच में यूपी ने जीत दर्ज की है। कानपुर के ग्रीन पार्क पर एक मैच को जीतने में रेलवे को एड़ी चोटी का जोर लगाना पड़ा था। यह मैच रेलवे दो रनों से जीती थी। फिलहाल उत्तर प्रदेश की टीम में अंकित राजपूत और रिंकू सिंह के अलावा अक्शदीप नाथ आईपीएल खेल चुके हैं। अंतरराष्ट्रीय स्तर के क्रिकेटरों के साथ खेलकर अच्छा अनुभव रखते हैं। साथ ही बल्लेबाजी कोच परविंदर सिंह भी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ख्याति प्राप्त हैं। इसके अलावा टीम में उमंग शर्मा मेरठ के रहने वाले हैं। वहीं, शिवम मावी भामाशाह पार्क पर अभ्यास कर चुका है। रेलवे की तरफ से चुनौती देने वालों में आईपीएल खिलाड़ी और शहर के रहने वाले कर्ण शर्मा नेतृत्व भी करेंगे। अविनाश पांडे, अमित मिश्रा जैसे रणबांकुरे हैं। कुछ दिन पहले ही रेलवे की टीम से अनुशासन के मामले में बड़ा फेरबदल किया गया था।

मौसम के हालात रहेंगे अहम

पुराने रिकॉर्ड पर गौर करें तो भामाशाह मैदान की पिच बल्लेबाज और गेंदबाज दोनों को मदद देती रही है। पिच क्यूरेटर रविंद्र चौहान ने बताया कि इस बार विकेट पर मौसम की खास अहमियत रहेगी। अगर धूप नहीं होगी तो पिच मीडियम पेसरों को मदद करेगी। साथ ही बॉल स्विंग भी होगी। धूप होने पर पिच से नमी कम होने के साथ ही पिच पाटा हो जाती है। बॉल की धार कम हो जाएगी और बल्लेबाजों की चांदी हो सकती है।

रणजी से निकले शहर के खिलाड़ी

मेरठ। शहर के खिलाड़ियों के लिए रणजी मैच बेहद अच्छे साबित हुए हैं। रणजी मैचों से प्रवीण कुमार, भुवनेश्वर, सुदीप, कर्ण शर्मा, प्रियम गर्ग जैसे खिलाड़ी निकले हैं।

छह वर्ष पहले कर्नाटक को हराया

मेरठ। भामाशाह पार्क में छह वर्ष बाद रणजी मैच हो रहा है। वर्ष 2013 में यूपी और कर्नाटक के बीच मेरठ की सरजमीं पर मैच हुआ था। अब फिर से वही रोमांच देखने को मिलेगा। इस मैच में यूपी टीम की तरफ से मेरठ के भुवनेश्वर कुमार ने धारदार गेंदबाजी करके कई विकेट चटकाए थे। यूपी के कोच के तौर पर वेंक्टेश प्रसाद आए हुए थे। इस मैच में कर्नाटक की टीम हार गई थी। कोच ने भुवनेश्वर को आने वाले समय में अंतरराष्ट्रीय स्तर का सितारा बताया था। बाद में यही हुआ और भुवनेश्वर क्रिकेट में ऊंचे पायदान पर पहुंच गया।

ये मैच रहे खास

- वर्ष 2009 के नवंबर में यूपी और कर्नाटक के बीच मैच में यूपी ने जीत दर्ज की थी। इसमें राहुल द्रविड़ ने 194 रन बनाए थे। यूपी की तरफ से भुवनेश्वर कुमार और मो. कैफ भी खेले थे।

- वर्ष 2010 में यूपी और पंजाब के मध्य मैच में प्रवीण कुमार ने यूपी की तरफ से खेलते हुए पांच विकेट लिए थे। जिसकी बदौलत यूपी की टीम जीती थी।

- वर्ष 2011 में यूपी और सौराष्ट्र के बीच मैच में यूपी ने जीत दर्ज की थी। इसमें यूपी के कप्तान मौ. कैफ ने शानदार पानी खेली थी।

- वर्ष 2013 में यूपी और कर्नाटक के बीच मैच में यूपी विजयी रहा। इस मैच में भुवनेश्वर कुमार, मौ. कैफ, परविंदर सिंह, मनीष पांडेय ने बेहतरीन प्रदर्शन किया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें