DA Image
21 अक्तूबर, 2020|6:23|IST

अगली स्टोरी

आज से शुरू होगी रेलवे की तत्काल बुकिंग सेवा

भारतीय रेलवे ने एक जुलाई से सभी स्पेशल ट्रेनों के लिए तत्काल टिकटों की बुकिंग फिर से शुरू कर दी है। कोरोना महामारी के बीच भारतीय रेलवे ने इस सुविधा पर रोक लगा दी थी। रेलवे ने 25 मार्च से देशव्यापी लॉकडाउन के दौरान पैसेंजर, मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों को भी निलंबित कर दिया था। बुधवार को जनशताब्दी एक्सप्रेस और गोल्डन टेंपल के लिए तत्काल बुकिंग कराई जा सकेगी।

अब एक दिन पहले करा सकेंगे बुकिंग

रेलवे के इस फैसले के बाद लोग एक दिन पहले भी रेलवे में टिकट बुक करा सकेंगे। नियमों के मुताबिक जिन स्पेशल ट्रेन की नंबर 0 से शुरू होगी इनमें यह सुविधा कल से शुरू हो जाएगी। इसके अलावा तत्काल टिकट रेलवे की वेबसाइट से कराई जा सकती है। तत्काल टिकट से यात्रा के दौरान यात्री को अपने साथ आईडी प्रूफ रखना होगा।

तत्काल टिकट की बुकिंग एसी सीट के लिए सुबह 10 बजे, और स्लीपर क्लास की सीटों के लिए सुबह 11 बजे से की जा सकेगी। पिछले महीने भारतीय रेलवे ने स्पेशल ट्रेनों के 200 जोड़े चलाने से पहले, रेलवे ने स्टेशन आरक्षण काउंटरों पर 30 दिन पहले बुकिंग की सेवा शुरू की थी। अब आईआरसीटीसी के अनुसार यात्री 120 दिन पहले तक ट्रेनों के टिकट की एडवांस बुकिंग करा सकते हैं।

ट्रेनों के रेलवे द्वारा रद किए जाने की सूरत में यात्रियों को पूरा पैसा रेलवे द्वारा रिफंड किया जाएगा। साथ ही 15 अगस्त से पहले तक जिन्होंने ट्रेनों में टिकट बुकिंग कराई थी उन्हें भी पूरा पैसा रेलवे द्वारा रिफंड किया जाएगा।

रेलवे ने तत्काल बुकिंग सेवा को मार्च से ही बंद कर रखा है। लॉकडाउन से पहले देशभर में रेलवे की सेवा को बंद कर दिया गया था। सरकार ने एक जून से देशभर में 200 स्पेशल ट्रेनें चलाने की घोषणा की थी। उस वक्त भी भारतीय रेलवे ने तत्काल टिकट बुकिंग सेवा शुरू नहीं की थी।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Railway 39 s instant booking service will start from today