ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेश मेरठसंस्कृत में क्विज, वैदिक गणित में पढ़ाई ऑनलाइन

संस्कृत में क्विज, वैदिक गणित में पढ़ाई ऑनलाइन

सिर्फ विभागों में चलने वाले कोर्स लॉकडाउन में तकनीक के साथ जुड़कर ऑनलाइन चल रहे हैं। चौधरी चरण सिंह विवि कैंपस ने सोमवार को जहां ऑनलाइन संस्कृत क्विज कर सात राज्यों के स्टूडेंट को जोड़ा गया, वहीं...

संस्कृत में क्विज, वैदिक गणित में पढ़ाई ऑनलाइन
हिन्दुस्तान टीम,मेरठTue, 26 May 2020 02:01 AM
ऐप पर पढ़ें

सिर्फ विभागों में चलने वाले कोर्स लॉकडाउन में तकनीक के साथ जुड़कर ऑनलाइन चल रहे हैं। चौधरी चरण सिंह विवि कैंपस ने सोमवार को जहां ऑनलाइन संस्कृत क्विज कर सात राज्यों के स्टूडेंट को जोड़ा गया, वहीं वैदिक गणित में आज से बच्चों के लिए ऑनलाइन पढ़ाई शुरू होगी। वैदिक गणित का यह कोर्स शिक्षा संस्कृति उत्थान न्यास कराएगा जो पूरी तरह से शॉर्ट टर्म होगा।

शिक्षा संस्कृति उत्थान न्यास के पश्चिमी उत्तर प्रदेश के संयोजक समीर कौशिक के अनुसार 26 मई से एक जून तक चलने वाले इस ऑनलाइन कोर्स में फेसबुक पर क्लास चलेंगी। शिक्षा संस्कृति उत्थान न्यास के फेसबुक पेज पर कक्षा पांच से छह बजे तक चलने वाली कक्षाओं में कक्षा तीन से आठवीं तक के पंजीकृत स्टूडेंट ही शामिल हो सकेंगे। न्यास देशभर के विश्वविद्यालयों में वैदिक गणित का कोर्स संचालित करता है, लेकिन लॉकडाउन में बच्चों को इससे जोड़ने के लिए यह शॉर्ट टर्म कोर्स शुरू हुआ है। दूसरे बैच के लिए जल्द ही नए रजिस्ट्रेशन खोले जाएंगे।

वहीं, कैंपस के संस्कृत विभाग ने वैदिक एवं संस्कृत साहित्य पर ऑनलाइन संस्कृत क्विज कराई। समन्वयक डॉ.नरेंद्र पांडेय एवं संयोजक डॉ.ओमपाल सिंह के अनुसार क्विज में सात राज्यों से 14 विवि के 588 स्टूडेंट शामिल रहे। इसमें 85 फीसदी छात्राएं रहीं। 80 फीसदी नंबर पाने वाले को ई-सर्टिफिकेट दिए गए। विभाग इससे पहले वाट्सएप के जरिए संस्कृत सिखाने का प्रयोग कर चुका है।