ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश मेरठबिजली चोर और भ्रष्ट अफसर-कर्मचारी बचेंगे नहीं : ऊर्जा मंत्री

बिजली चोर और भ्रष्ट अफसर-कर्मचारी बचेंगे नहीं : ऊर्जा मंत्री

प्रदेश के ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने शुक्रवार को मुरादानगर में बिजली परीक्षणशाला तथा ऊर्जा भवन परिसर में नवनिर्मित विद्युत प्रशिक्षण संस्थान का उद्घाटन किया। इसके बाद उन्होंने समीक्षा बैठक में...

बिजली चोर और भ्रष्ट अफसर-कर्मचारी बचेंगे नहीं : ऊर्जा मंत्री
हिन्दुस्तान टीम,मेरठSat, 02 Feb 2019 01:46 AM
ऐप पर पढ़ें

प्रदेश के ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने शुक्रवार को मुरादानगर में बिजली परीक्षणशाला तथा ऊर्जा भवन परिसर में नवनिर्मित विद्युत प्रशिक्षण संस्थान का उद्घाटन किया। इसके बाद उन्होंने समीक्षा बैठक में सौभाग्य व अन्य योजनाओं की समीक्षा की। बिजली चोरी और लाइन लॉस वाले इलाकों में अभियान चलाकर कड़ी कार्रवाई के निर्देश दिए। सरकारी दफ्तर पर प्रीपेड मीटर लगेंगे। सरकारी बिजली कनेक्शन पर वसूली भी सुनिश्चित कराई जा रही है।

बैठक में ऊर्जा मंत्री ने मिली शिकायतों पर नाराजगी जताई और कहा कि उपभोक्ताओं के साथ अभद्रता, उनकी समस्याओं की अनदेखी किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने बिजनौर और रामपुर में अधिक संख्या में अनमीटर्ड उपभोक्ता होने पर नाराजगी जताई। कहा कि डिस्कॉम में शत-प्रतिशत उपभोक्ताओं को मीटर्ड किया जाए।

15 फरवरी के बाद वह निरीक्षण भी करेंगे। अवर अभियंता एवं उपखंड अधिकारी उपभोक्ता के प्रति व्यवहार कुशल होकर कार्य करें। ग्रामीण क्षेत्रों में जनप्रतिनिधियों का सहयोग लेकर शत-प्रतिशत कनेक्शन जारी करें। सभी गांव और मजरों को संतृप्त किया जाए। उपभोक्ता का किसी दशा में उत्पीड़न न हो। बिजली चोरी और लाइन लॉस वाले इलाकों की विशेष निगरानी और समीक्षा के साथ कार्रवाई कराई जा रही है।

ऊर्जा मंत्री ने कहा कि उच्च स्तरीय परीक्षणशाला के शुभारंभ पर सरकार विभिन्न योजनाओं के तहत वितरण कंपनियों की लाइन हानियां कम कर आमजन को रियायती दरों पर बिजली मुहैय्या कराने को प्रयासरत है। उन्होंने कहा कि मुरादनगर में परीक्षणशाला में भंडार खंडों में विभिन्न फर्मों से प्राप्त सामग्री डिस्ट्रीब्यूशन ट्रांसफार्मर, मीटर, कंडक्टर, केबिल, इंसुलेटर एवं सीटीपीटी आदि की गुणवत्ता जांच का काम होगा।

जनप्रतिनिधियों ने मंत्री के सामने खोली बिजली अफसरों की पोल

कैंट विधायक सत्यप्रकाश अग्रवाल, एमएलसी डॉ. सरोजनी अग्रवाल, सुनील बंसल, संजय सैनी, शौकत गुप्ता आदि पार्षदों ने बिजली संबंधी समस्याओं से अवगत कराया। इस दौरान विधायक ने कुछ अधिकारियों और कर्मचारी की पोल खोलकर रख दी। इस पर मंत्री ने नाराजगी जताई और कहा कि अधिकारी और कर्मचारी निचले स्तर तक संवाद करना सुनिश्चित करें और सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ उपभोक्ता को दिलाएं।

पीवीवीएनएल को जांच में मिलेगी 30 फीसदी की छूट

इलेक्ट्रिकल रिसर्च एवं डेवलपमेंट एसोसिएशन (इरडा) के निदेशक हितेष करंदीकर तथा पीवीवीएनएल के निदेशक तकनीकी राजकुमार अग्रवाल निदेशक द्वारा मेमोरेंडम ऑफ अंडरस्टेडिंग (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए। कंपनी सामग्रियों की जांच का कार्य पूरी ईमानदारी से करेगी। एमडी आशुतोष निरंजन ने बताया कि इरडा द्वारा विभाग को सामग्री की टेस्टिंग में 35 प्रतिशत छूट प्रदान करेगी। अब सामग्रियों के सैंपल परीक्षण रिपोर्ट का लंबा इंतजार नही करना होगा। सामग्री की सैम्पल परीक्षण रिपोर्ट शीघ्र प्राप्त कर मानकों से कम स्तर का सामान उपलब्ध कराने वाली फर्मों को डिबार किया जाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें