ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश मेरठकार्यक्रम बचत की खबरें

कार्यक्रम बचत की खबरें

छात्राओं ने फूंक दी बेकार पड़ी वस्तुओं में जान मेरठ। मेरठ कॉलेज में छात्राओं...

कार्यक्रम बचत की खबरें
हिन्दुस्तान टीम,मेरठSat, 24 Feb 2024 09:35 PM
ऐप पर पढ़ें

छात्राओं ने फूंक दी बेकार पड़ी वस्तुओं में जान

मेरठ। मेरठ कॉलेज में छात्राओं ने अपनी रचनात्मकता से बेकार पड़ी चीजों में जान फूंक दी। मेरठ पिडीलाइट फैब्रिकल संस्था ने महिला सेल के साथ मिलकर छात्राओं को खराब वस्तुओं के पुन:उपयोग का प्रशिक्षण दिया। छात्राओं को घर में खराब पड़ी वस्तुओं को सजावट की वस्तु तैयार करने का प्रशिक्षण दिया गया। प्राचार्या प्रो.अंजलि मित्तल ने छात्राओं से कौशल को अच्छे से सीखने को प्रेरित किया। अपूर्व पुंडीर ने टाई एंड डाई और वस्त्रों की पेंटिंग कर उपयोगी करने की विधि समझाई। छात्राओं ने कांच की बोतलों से सजावट की वस्तुएं तैयार की। समन्वयक प्रो.अर्चना सिंह ने कहा कि यह कौशल छात्राओं को जीवनभर कुछ नया करने को प्रेरित करता रहेगा। इससे पर्यावरण भी सुरक्षित रहेगा और कम बजट में अपने घर-आंगन को भी सजाया जा सकेगा। प्रो.ममता शर्मा, डॉ.रीना बंसल, प्रो.सरिता वर्मा, डॉ.मेघा शर्मा, प्रो.नविता एस कुमारी, डॉ.सरिता नायक, प्रो.सीमा पंवार, सुनील जैन मौजूद रहे।

169 युवाओं को मिला प्लेसमेंट

मेरठ। कौशल विकास मिशन, क्षेत्रीय सेवायोजन कार्यालय एवं राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान के संयुक्त तत्वाधान में दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल्य योजना में रजपुरा ब्लॉक स्तरीय रोजगार मेला हुआ। इस मेले में पहुंची निजी क्षेत्र की 29 कम्पनियों ने सेल्स एग्जीक्यूटीव, जीओ पॉइन्ट मैनेजर, कम्प्यूटर ऑपरेटर, फिटर, हेल्थ सेक्टर, इंश्यूरेंस-बैंकिग सेक्टर, मशीन ऑपरेटर, डाटा इंट्री ऑपरेटर, ट्रेनी ऑपरेटर सहित विभिन्न पदों के लिए चयन किया। कुल 347 विद्यार्थी मेले में पहुंचे जिसमें से 169 चयनित किए गए। प्रिंसीपल सीपी अग्रवाल, अश्विनी कुमार, कुल्दीप सिंह, ईश्वर चन्द्र सागर, मोहित कुमार, अंकज, सुधीर कुमार, विनय गौतम, संजय सैनी़, सीपी अग्रवाल, उपासना मौजूद रहे।

समापन समारोह में छात्र

-छात्राओं ने दिखाई प्रतिभा

मेरठ। मेरठ कॉलेज में शुक्रवार को पांच दिवसीय स्काउट-गाइड शिविर संपन्न हो गया। आखिरी दिन छात्र-छात्राओं ने सांस्कृतिक प्रस्तुतियों से मन मोह लिया। प्राचार्या प्रो.अंजलि मित्तल, बतौर मुख्य अतिथि डीएन कॉलेज के प्राचार्य प्रो.अजय कुमार, प्रो.मंजु गुप्ता, प्रो.मीनाक्षी शर्मा और पूनम चौधरी ने समारोह का शुभारंभ किया। शिविर में छात्र-छात्राओं ने विभिन्न थीम पर टोलियों का नाम रखते हुए सामाजिक जागरुकता का संदेश दिया। स्काउट-गाइड ने इमारत की ऊंचाई, नदी की गहराई और पग चिह्नों को मापना सीखा। विद्यार्थियों ने लघु नाटिका से पेपर लीक की घटनाओं को मंचित कर इससे प्रभाव को प्रस्तुत किया। प्रभारी प्रो.एसके पुंडीर ने विद्यार्थियों से लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरुक करने को प्रेरित किया। प्रो.लवलता सिंधु, प्रो.रेखा राणा, प्रो.सीमा शर्मा, प्रो.विनीता सिंह, प्रो.संजय कुमार, प्रो.शलिनी त्यागी, प्रो.नवीन वर्मा सहित सभी शिक्षक मौजूद रहे।

छात्र-छात्राओं ने किया रक्तदान, निकाली रैली

मेरठ। एनएएस कॉलेज के शिक्षा विभाग में रोवर्स-रेंजर्स एवं बीएड विभाग के संयुक्त तत्वावधान में जारी स्काउट गाइड शिविर संपन्न हो गया। प्राचार्य प्रो.मनोज अग्रवाल ने टेंट का निरीक्षण करते हुए छात्रों को आगे बढ़ने को प्रेरित किया। प्रशिक्षक सोमेन्द्र सिंह ने टेन्ट बनाना, गांठ बांधना, योग की जानकारी दी। रक्तदान एवं मतदाता जागरुकता विषय पर पोस्टर प्रतियोगिता में छात्रों ने मतदान का महत्व समझाया। जागरुकता रैली निकाते हुए छात्रों ने रक्तदान को प्रेरित किया। प्रो.अनु कुमारी, डॉ.राजीव कुमार, डॉ.कवि श्री जयसवाल, डॉ.गौरव कुमार, डॉ.सन्त लाल रावत, प्रो.आरके शर्मा, डॉ. सुचित्रा देवी, डॉ.संजीव महाजन एवं अभिषेक भाटिया मौजूद रहे।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें