ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश मेरठजीवन को सरल बनाने वाली नई खोज का कराएंगे पेटेंट, ढूंढने वाले को भी इनाम

जीवन को सरल बनाने वाली नई खोज का कराएंगे पेटेंट, ढूंढने वाले को भी इनाम

सबके लाभप्रद साबित होने वाली किसी भी प्रकार की खोज करने वाले व्यक्ति की खोज का पेटेंट कराया जाएगा। इसमें आने वाला खर्च जिला विज्ञान क्लब वहन करेगा। इसमें खोज करने वाले को ढूंढकर सामने लाने वाले को भी...

जीवन को सरल बनाने वाली नई खोज का कराएंगे पेटेंट, ढूंढने वाले को भी इनाम
हिन्दुस्तान टीम,मेरठTue, 21 May 2019 01:41 AM
ऐप पर पढ़ें

सबके लाभप्रद साबित होने वाली किसी भी प्रकार की खोज करने वाले व्यक्ति की खोज का पेटेंट कराया जाएगा। इसमें आने वाला खर्च जिला विज्ञान क्लब वहन करेगा। इसमें खोज करने वाले को ढूंढकर सामने लाने वाले को भी 50 हजार का इनाम दिया जाएगा। यह बात सोमवार को दुर्गाबाड़ी गर्ल्स इंटर कॉलेज सदर में आयोजित शिक्षक गोष्ठी के दौरान बताई गई।

जिला विज्ञान क्लब के जिला समन्वयक दीपक शर्मा ने कहा कि वैज्ञानिक और इंजीनियर तो खोज करते ही हैं। इसके अलावा समाज के बीच अपने कामों की सहूलियत और जरुरत के लिए कुछ लोग नई खोज कर लेते हैं। उदाहरण के तौर पर जैसे आंध्र प्रदेश में एक व्यक्ति ने साईकिल से वाशिंग मशीन चलाने की तकनीक विकसित कर दी। इसके अलावा भी काफी ऐसे आविष्कार हैं जो एक बार होने के बाद सभी के लिए बेहद फायदेमंद बन सकते हैं। ऐसे लोगों को बढ़ावा देने के मकसद कार्यक्रम हो रहे हैं। साथ ही उन्हें खोजने के लिए दायरा भी बढ़ाया जा रहा है। नई खोज करने वालों में किसान, शिल्पकार, कारीगर, मिस्त्री, परंपरागत उपचार करने वाले हो सकते हैं। सिर्फ इतना जरुरी है कि उनकी खोज, विचार व्यवहार और उपयोग में लाने लायक हो। विज्ञान एवं प्रोद्योगिकी परिषद ऐसे लोगों को सामने लाकर प्रोत्साहित करेगा। इनकी खोज का पेटेंट कराएगा। इसमें आने वाला खर्च परिषद वहन करेगी। खोज का पेटेंट होने पर जो भी कंपनी उसे लेकर पैसा देगी उसका हकदार अन्वेषक ही होगा। दीपक शर्मा ने गोष्ठी में आए लोगों से आह्वान किया कि वह अपने आसपास नई खोज करने वालों को खोजें। इन्हें ढूंढकर सामने लाने वाले को भी 50 हजार रुपये का इनाम विभाग की ओर से दिया जाएगा। अध्यक्षता प्रधानाचार्या डॉ.पूनम गोयल ने की।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें